कोरोना वायरस : रोकथाम के लिए नगरीय क्षेत्रों के सभी क्लब, ब्यूटी पार्लर, स्पॉ-मसाज सेंटर तत्काल बंद करने के निर्देश... पढि़ए पूरा अपडेट

राज्य सरकार ने एक महत्वपूर्ण निर्णय लेते हुए राजधानी रायपुर सहित सभी नगर निगम क्षेत्रों में धारा 144 लगा दी हैं । इसका मुख्य उद्देश्य लोगों को एक स्थान पर ज्यादा संख्या में एकत्रित होने से रोकना हैं जिससे कोरोना वायरस के प्रसार को रोका जा सके ।

By: शिव शर्मा

Published: 19 Mar 2020, 06:21 PM IST

रायपुर. कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम एवं नियंत्रण के लिए राज्य शासन द्वारा पूर्व में जारी आदेशों के अतिरिक्त यह निर्णय लिया गया है कि नगरीय क्षेत्रों में स्थित समस्त क्लबों जिनमें विभिन्न शहरी कालोनियों में संचालित किए जाने वाले स्थानीय क्लब भी सम्मिलित हैं, के साथ-साथ ब्यूटी पार्लरों, स्पॉ-मसाज सेंटरों को आगामी आदेश तक तत्काल बंद कराया जाए। नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग द्वारा मंत्रालय से आज इस संबंध में सभी जिला कलेक्टरों, नगर पालिक निगम के आयुक्तों और नगर पालिका तथा नगर पंचायत के मुख्य नगर पालिका अधिकारियों को आदेश जारी कर इसका कड़ाई से पालन करने के निर्देश दिए गए है।

रायपुर सहित सभी नगर निगम क्षेत्रों में धारा 144 लागू

राज्य सरकार ने एक महत्वपूर्ण निर्णय लेते हुए राजधानी रायपुर सहित सभी नगर निगम क्षेत्रों में धारा 144 लगा दी हैं । इसका मुख्य उद्देश्य लोगों को एक स्थान पर ज्यादा संख्या में एकत्रित होने से रोकना हैं जिससे कोरोना वायरस के प्रसार को रोका जा सके ।


सीएम व मंत्रियों के निवास में 31 तक मिलने जुलने का कार्यक्रम स्थगित
कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के मद्देनजर मुख्यमंत्री और मंत्रीगणों के सरकारी निवास में आम नागरिकों से मिलने जुलने का कार्यक्रम 31 मार्च तक स्थगित रहेगा। आम नागरिक अपनी समस्याओं को ई-मेल अथवा डाक के माध्यम से पहुंचा सकते है। आमतौर पर मुख्यमंत्री और मंत्री अपने आवासों पर मिलने आने वाले लोगों की समस्याएं सुनकर दूर करने के निर्देश देते थे। ऐसे लोगों को अब थोड़ा इंतजार करना होगा।

सीएम बघेल की अध्यक्षता में राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की बैठक संपन्न
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की अध्यक्षता में उनके निवास कार्यालय में राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की बैठक आयोजित हुई। बैठक में स्वास्थ्य मंत्री टी.एस. सिंहदेव, कृषि मंत्री श्री रविन्द्र चौबे, राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल, नगरीय प्रशासन मंत्री डॉ. शिवकुमार डहरिया, वन मंत्री मोहम्मद अकबर, उद्योग मंत्री कवासी लखमा, कोरबा सांसद ज्योत्सना महंत, मुख्य सचिव आर.पी.मण्डल, अपर मुख्य सचिव वित्त अमिताभ जैन, अपर मुख्य सचिव मुख्यमंत्री सुब्रत साहू, प्रमुख सचिव पंचायत एवं ग्रामीण विकास गौरव द्विवेदी, स्वास्थ्य विभाग की सचिव निहारिका बारिक और राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग की सचिव रीता शांडिल्य सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

सीएम बघेल ने कहा-जनता से सहयोग की अपेक्षा

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कोरोना वायरस से बचाव के संबंध में १९ मार्च को प्रदेश की जनता को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि पूरा विश्व इस समय कोरोना वायरस की महामारी से जूझ रहा हैं। छत्तीसगढ़ में भी आज कोरोना वायरस का एक केस पाजीटिव पाया गया हैं । जिसका समुचित उपचार एम्स रायपुर में चल रहा हैं। पीडि़त के परिवार के सभी सदस्यों और उनके सम्पकज़् में आने वाले सभी लोगों की पहचान कर उनको भी आइसोलेशन में रखा गया हैं।
राज्य में कोरोनो वायरस से उपचार की माकूल व्यवस्था हैं और इससे डरने या चिंतित होने की कोई जरूरत नहीं हैं, लेकिन अब हमें ज्यादा सतर्क रहना होगा और लापरवाही से बचना होगा । एम्स में योग्य चिकित्सक, पीडि़त का उपचार कर रहे हैं । देश में अभी तक अनेक कोरोना पीडि़त स्वस्थ हो चुके है। राज्य में विदेश यात्रा करके लौटे सभी नागरिकों का स्वास्थ्य परीक्षण कर उन्हें आइसोलेशन में रखने की प्रक्रिया जारी हैं। आपकी जानकारी में अगर ऐसा कोई व्यक्ति हैं जो विदेश यात्रा से लौटा हैं और उसने स्वास्थ्य विभाग को रिपोर्ट नहीं किया हैं तो इसकी सूचना तत्काल टोल फ्री नम्बर 104 पर दे ।
लोगों को यह समझना होगा कि जानकारी छुपाने से कोरोना वायरस से बचाव नहीं हो सकेगा अपितु जानकारी देने और सही उपचार लेने से ही बचाव संभव हैं।
मेरा राज्य के नागरिकों से आग्रह हैं कि बहुत आवश्यक होने पर ही अपने घर से बाहर निकले । लोगों की सावधानी और सुरक्षा के लिए मैंने स्वयं अपने सभी कार्यक्रम और समारोह रद्द कर दिये हैं । राज्य में स्कूल, कालेज, सिनेमा हॉल, मॉल और भीड़भाड़ वाले स्थानों पर रोक लगा दी हैं।
आपको यह आश्वासन देता हूॅ कि आपको चिंतित होने की कोई आवश्यकता नहीं हैं। हमने इस वायरस से बचाव और उपचार की पूरी तैयारियां कर रखी हैं आवश्यकता हैं तो बस आपके सहयोग की। राज्य में कोरोना वायरस से बचाव और उपचार की सही जानकारी देने के लिए एक इमरजेंसी कम्यूनिकेशन टीम है जो आपको सतत रूप से सही सूचना देने का काम करेगी और भ्रामक खबरों के प्रचार को रोकेगी। कोरोना के उपचार में लगेे स्वास्थ्य विभाग के अमले को विशेष भत्ता अतिरिक्त प्रदान किया जायेगा।

Show More
शिव शर्मा Editorial Incharge
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned