कोरोना वायरस से नेता भी घबराए, होली खेलने से सांसद ने किया इनकार, मिलन समारोह रद्द

नवापारा-राजिम. कोरोना वायरस की आशंका से अब नेता भी घबराने लगे हैं। हांलाकि छग इसकी चपेट से दूर है, मगर रायपुर सांसद सुनील सोनी ने कोरोना के भय से इस वर्ष होली मिलन समारोह को केंसल कर दिया है।

By: dharmendra ghidode

Published: 07 Mar 2020, 05:22 PM IST

नवापारा-राजिम. कोरोना वायरस की आशंका से अब नेता भी घबराने लगे हैं। हांलाकि छग इसकी चपेट से दूर है, मगर रायपुर सांसद सुनील सोनी ने कोरोना के भय से इस वर्ष होली मिलन समारोह को केंसल कर दिया है। यही भय का माहौल व्यापारी, सामाजिक संगठनों में भी व्याप्त है। कोरोना के भय से सभी होली खेलने से इंकार कर रहे हैं। दुकानदार होली का सामान लेकर बैठे हैं, मगर ग्राहकी नहीं है। सांसद व्दारा होली मिलन समारोह रद्द किए जाने की जानकारी नवापारा मण्डल अध्यक्ष उमेश यादव ने दी।
अब चीन और अन्य देशों व्दारा आहार, विहार पर ध्यान नहीं देने के कारण पूरा विश्व संक्रमण की चपेट में है। कभी बर्ड फ्लू, मेडकाउ और कोरोना वायरस ये तमाम किस्म की बीमारियां सिर्फ मंास भक्षण या गलत आहार से आई है।
अब विश्व में एक केम्पेन चल रहा है, शाकाहारी बनो, सब्जियों को ठीक से धोकर खायें, गर्म खाना खायें, फ्रिज एवं ठण्डी पेय एवं भोजन न लें, गर्म पानी पियें, शाम 5-6 बजे तक भोजन ग्रहण करें, मांसाहार त्यागें, जैसी सलाह इस वायरस से बचने के लिए दी जा रही है।
वायरस से बचने सोशल मीडिया पर कई सलाह
सलाह में जैन पध्दति पर जोर
कोरोना वायरस से बचने सोशल मीडिया में बचने के अनेकों उपाय बताए जा रहे हैं। जिसमें अधिकंाश बचाव के साधन जैन मतानुसार से मिलते हैं। जैन शास्त्र हजारों वर्षों से कहते आ रहे हैं- आहार, विहार, खानपान, शुध्द और सात्विक रहो, मगर अज्ञानीरूपी ज्ञानियों ने इसका मजाक उड़ाया, जैन धर्म की किताबें जला दी गई थी।
बाजार सूना
कोरोना वायरस के डर से बाजार भी इन दिनों सूना है। विगत डेढ़ दो वर्षों से व्यापारियों की कमर टूट सी गई है। पहले नोटबंदी, मंदी, जीएसटी से व्यापारी उबर भी नहीं पाए थे कि अब कोरोना ने पैर पसारना शुरू कर दिया है। लोग ऐसे डर गये हैं कि वे घर से बाहर नहीं निकलते। पूरे मार्केट में सन्नाटा छाया हुआ है, जैसे कफ्र्यु लगा हो।
170 तीर्थयात्रियों की नेपाल यात्रा रद्द
नवापारा-राजिम. प्रदेश माहेश्वरी सभा के अंतर्गत माहेश्वरी सभा के व्दारा 5 मार्च को दुर्ग नवतनवा एक्सप्रेस से नेपाल जाने का रिजर्वेशन हुआ था। मगर माहेश्वरी समाज के प्रमुख नारायण राठी व्दारा नेपाल में माहेश्वरी समाज के अध्यक्ष रमेश तापडिय़ा से फोन पर वस्तुस्थिति की जानकारी ली। तब उन्होंने कहा कि यहंा स्थिति अच्छी नहीं है, आप अपना कार्यक्रम अभी रद्द कर दें।
प्रदेश संगठन मंत्री नंदकिशोर राठी ने तत्काल प्रदेश व जिला माहेश्वरी सभा को कान्फ्रेंस में लेकर चर्चा की और स्वास्थ्य को ध्यान में रखकर किसी भी प्रकार की जनहानि न हो इसके लिए सर्वसम्मति से निर्णय लेकर कार्यक्रम को रद्द किया गया।
धमतरी, रायपुर, दुर्ग, राजनंादगांव, अभनपुर, राजिम, बालोद, महासमुंद, देवभोग, भाठापारा, कुनकुरी, कंाकेर, जगदलपुर, जयपुर(उड़ीसा) एवं अमरावती से 170 यात्री भगवान पशुपतिनाथ के दर्शनार्थ नेपाल भ्रमण के लिए जाने वाले थे। मगर आज प्रात: न्यूज चेनल एवं समाचार पत्रों के माध्यम से करोना वायरस का प्रकोप का समाचार सुनते ही उन्हें अपना कार्यक्रम स्थगित करना पड़ा।

Corona virus
dharmendra ghidode
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned