scriptकोरोना का खौफ: चाइना से आए पार्सल की एयरपोर्ट पर कृषि मंत्रालय की टीम करेगी जांच, हरी झंडी के बाद ही ले जा सकेंगे मालिक | Corona virus treatment: Parcel from China will be checked at airport | Patrika News
रायपुर

कोरोना का खौफ: चाइना से आए पार्सल की एयरपोर्ट पर कृषि मंत्रालय की टीम करेगी जांच, हरी झंडी के बाद ही ले जा सकेंगे मालिक

– कृषि मंत्रालय का Plant Quarantine Department विंग करेगा जांच। – चाइनीज पार्सल की डिलिवरी विशेषज्ञों की निगरानी में। – माना एयरपोर्ट प्रबंधन ने शुरू की जांच।

रायपुरFeb 12, 2020 / 10:02 pm

CG Desk

Raipur Airport

Raipur Airport

अजय रघुवंशी @ रायपुर. एयरपोर्ट अथारिटी ऑफ इंडिया से हाल ही में मिले विशेषदिशा-निर्देशों के बाद अब विदेशों से आने वाले सभी तरह के पार्सल के लिए विशेष निगरानी के दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। खासतौर पर चाइना और हांगकांग से आने वाले पार्सलों की खास हैंडलिंग की जाएगी। चाहे कोई भी सामान हो इसकी अलग स्कैनिंग के साथ ही मिनिस्ट्री ऑफ एग्रीकल्कचर की एक विशेष विंग ( Plant Quarantine Department) की विशेष टीम ऐसे पार्सलों में रसायन, कोरोना वायरस आदि की जांच करेगी।
चाइना से आने वाले पार्सलों के बारे में एयरपोर्ट के कार्गों विभाग को तुरंत जानकारी देनी है, जिसके बाद इसकी विशेष जांच की जाएगी। अथारिटी की ओर से साफ दिशा-निर्देश मिले हैं, जिसमें चाइनीज पार्सल की जांच विशेषज्ञों की उपस्थिति में होगा। जरूरत पडऩे व संदेह की स्थिति में माना एयरपोर्ट के अधिकारी कोलकाता स्थित एयरपोर्ट अथारिटी ऑफ इंडिया के क्षेत्रीय कार्यालय से मदद ले सकते हैं।
airport.jpg

मोबाइल, कम्प्युटर व इलेक्ट्रॉनिक्स सामान
चाइना से मोबाइल, कम्प्युटर व इलेक्ट्रानिक्स सामानों के साथ ही बड़ी मात्रा में अन्य उत्पादों का आयात छत्तीसगढ़ किया जाता है। कारोबारी सूत्रों के मुताबिक कोरोना वायरस के प्रभाव के बाद स्थानीय उद्योगपतियों ने चाइनीज उत्पादों का आर्डर कम करने के साथ हीं चीन का दौरा भी रद्द कर दिया है। हालांकि अन्य देशों के जरिए यह ऑर्डर मंगाने की कोशिश की जा रही है। एयरपोर्ट के कार्गो विभाग के अधिकारियों का कहना है कि एयरपोर्ट प्रबंधन के दिशा-निर्देशों के बाद चीन के अलावा अन्य देशों से आने वाले पार्सलों की विशेष जांच शुरू कर दी गई है।

korona.jpg

यात्रियों को भरना पड़ रहा शपथ-पत्र
माना एयरपोर्ट पर अब चीन ही नहीं, बल्कि अन्य देशों से आने वाले यात्रियों की भी जांच की जाएगी। इसके मद्देनदजर एयरपोर्ट पर 16 सदस्यीय टीम की तैनाती की गई है। इसके अलावा दो हेल्प डेस्क भी है, जहां सेल्फ डिक्लरेएशन के जरिए यात्रियों को अपने स्वास्थ्य के बारे में जानकारी देनी है। कोरोना वायरस का संदेह होने पर मरीज को 28 दिन तक माना में 50 बेड के अस्पताल में विशेष निगरानी में रखा जाएगा। वहीं वायरस का लक्षण मिलने पर आंबेडकर और एम्स में बने विशेष आइसोलेशन वार्ड में एडमिट कराना पड़ेगा। चीन के अलावा अमरीका, यूरोप, साउथ अफ्रीका, जापान, कोरिया, अरब, ताइवान, इंडोनेशिया से आने वाले यात्रियों के जांच होगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो