सावधान: इस महीने पीक पर रहेगा कोरोना, कम्युनिटी मेडिसीन विभाग दावा

विगत 15 दिनों से रोजाना 1200 से 1500 मरीज मिल रहे हैं, जिसके बढऩ़े की संभावना है। अभी सैंपल जांच औसतन 12 हजार हो रही थी। अब स्वास्थ्य विभाग ने 20000 सैंपल टेस्टिंग का लक्ष्य रखा है, जिससे संक्रमितों की संख्या में इजाफा होना तय है।

By: Karunakant Chaubey

Updated: 02 Sep 2020, 10:18 PM IST

रायपुर. प्रदेश में कोरोना संक्रमितों का ग्राफ विगत 15 दिनों से तेजी से बढ़ रहा है। अगस्त के शुरुआती 15 दिनों में जितने मरीज मिले थे, दूसरे पखवाड़े में उससे दोगुना मरीज मिले हैं। छत्तीसगढ़ स्वास्थ्य विभाग के निर्देश पर पं. जवाहरलाल नेहरू मेमोरियल मेडिकल कॉलेज के कम्युनिटी मेडिसीन (पीएसएम) विभाग की तरफ से पोस्ट लॉकडाउन पॉलिसी तैयार करने वाली टीम के सदस्यों ने इस माह भी करीब 45 हजार नए कोरोना संक्रमितों के मिलने की संभावना जताई है ।

जिससे प्रदेश का आंकड़ा 75 हजार से अधिक पहुंच सकता है। विगत 15 दिनों से रोजाना 1200 से 1500 मरीज मिल रहे हैं, जिसके बढऩ़े की संभावना है। अभी सैंपल जांच औसतन 12 हजार हो रही थी। अब स्वास्थ्य विभाग ने 20000 सैंपल टेस्टिंग का लक्ष्य रखा है, जिससे संक्रमितों की संख्या में इजाफा होना तय है।

लॉकडाउन की वजह से बढ़ा 'पीक' का पीरियड

टीम के सदस्यों का कहना है कि प्रदेश में कोरोना का पीक लॉकडाउन के चलते आगे बढ़ गया। अब सितंबर अंत तक कोरोना के पीक पर पहुंचने की उम्मीद है। एक सदस्य ने बताया कि अगस्त शुरुआत में मरीजों के बढऩे का सिलसिला जारी हुआ था, उसी दौरान लॉकडाउन से वायरस का ट्रांसमिशन रुक गया, जिससे पीक का समय 15 दिन आगे बढ़ गया। पीएसएम विभाग ने ग्लोबल मेथर्ड मॉडल (एफआईआर मॉडल) पर आधारित एक रिपोर्ट तैयार कर संभावना जताया था कि 6 से 8 महीने में प्रदेश में 60 से 65 हजार कोरोना संक्रमित मरीज हो सकते हैं, जो अभी तक करीब-करीब सही साबित हुआ है।

विशेषज्ञों के दल ने जो कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा बताया था, वर्तमान में वैसे ही स्थिति है। सितंबर अंत तक कोरोना के 'पीक' पर पहुंचने की उम्मीद है। अगले माह से कोरोना मरीजों के ग्राफ में गिरावट आने की संभावना है।
-डॉ. निर्मल वर्मा, विभागाध्यक्ष, पीएसएम, जेएनएम मेडिकल कॉलेज

Karunakant Chaubey Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned