scriptChhattisgarh Coronavirus Update: छत्तीसगढ़ में कोरोना काबू में: अब इकाई में सिमटे जिलों में संक्रमण, सिर्फ 627 एक्टिव मरीज बचे | Coronavirus pace in CG under control, Active cases goes down under 627 | Patrika News

Chhattisgarh Coronavirus Update: छत्तीसगढ़ में कोरोना काबू में: अब इकाई में सिमटे जिलों में संक्रमण, सिर्फ 627 एक्टिव मरीज बचे

locationरायपुरPublished: Aug 26, 2021 11:29:45 am

Submitted by:

Ashish Gupta

Chhattisgarh Coronavirus Update: छत्तीसगढ़ में कोरोना संक्रमण पर अब शिकंजा हर दिन के साथ कसता चला जा रहा है। कोरोना काबू में है। इसे आंकड़े प्रमाणित कर रहे हैं।

रायपुर. Chhattisgarh Coronavirus Update: छत्तीसगढ़ में कोरोना संक्रमण पर अब शिकंजा हर दिन के साथ कसता चला जा रहा है। कोरोना काबू में है। इसे आंकड़े प्रमाणित कर रहे हैं। राज्य में बीते 5 दिनों में सिर्फ कोरबा ही एकमात्र जिला जहां 2 दिन 10 से अधिक मरीज रिपोर्ट हुए। जबकि अन्य किसी भी जिले में संक्रमित मरीजों की संख्या 10 के ऊपर नहीं गई। 3 दिनों से तो किसी भी जिले में रोजाना मिलने वाले मरीजों की संख्या ने दहाई का आंकड़ा नहीं छुआ। यह अच्छे संकेत हैं।
दूसरी तरफ मौतों का आंकड़ा भी 1-2 के बीच ही सिमटा हुआ है। अगस्त के 25 दिनों में 14 जिले ऐसे भी रहे जहां एक भी मौत रिपोर्ट नहीं हुई। अस्पतालों में भी कम मरीज रह गए हैं। वर्तमान में मिलने वाले मरीज गंभीर भी नहीं है। हल्के लक्षण या फिर बाहर से लौटने के बाद टेस्ट करवाने पर संक्रमित पाए जा रहे हैं। विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक अभी जो मरीज मिले रहे हैं, उनमें अधिकांश ने भीड़-भीड़ वाली जगहों पर जाना, आयोजनों में शामिल होना बताया है।

19 राज्यों में छत्तीसगढ़ से ज्यादा एक्टिव मरीज
प्रदेश में एक्टिव मरीजों की संख्या अब सिर्फ 627 रह गई है। 19 राज्यों में छत्तीसगढ़ से ज्यादा एक्टिव मरीज हैं। जिनमें पूर्व के राज्यों के साथ-साथ दक्षिण और उत्तर के राज्य शामिल हैं। पड़ोसी राज्य ओडिशा, महाराष्ट्र, तेलंगाना में भी भी मरीजों की संख्या हजारों में हैं। इन्हीं राज्यों से छत्तीसगढ़ में संक्रमण का सर्वाधिक खतरा है। क्योंकि सर्वाधिक आवाजाही इन्हीं राज्यों से होती है। महाराष्ट्र में तो डेल्टा प्लस वेरिएंट का प्रभाव लगातार बढ़ता चला जा रहा है।

यह भी पढ़ें: गलत खानपान से आप भी हो सकते हैं पेप्टिक अल्सर से ग्रसित, जानें इसके लक्षण और बचने के उपाय

नई गाइडलाइन: ज्यादा टीके लगाओ, ज्यादा मानदेय पाओ
उधर, केंद्र सरकार ने टीकाकरण को बढ़ावे देने के लिए अब आउटसोर्स पर मानव संसाधन रखने के निर्देश दिए हैं। साथ ही इनका मानदेय भी तय किया है। यह मानदेय टारगेट ओरिएटेड है, यानी लक्ष्य के आधार पर टीकाकरण होने की स्थिति में पूरा मानदेय मिलेगा। कम हुए तो कम मानदेय। शून्य हुआ तो मानदेय नहीं मिलेगा। राज्य टीकाकरण अधिकारी डॉ. वीआर भगत ने सभी जिला सीएमएचओ और जिला टीकाकरण अधिकारियों को इससे संबंधित पत्र लिखा।

जिसमें उल्लेख किया गया है कि स्वास्थ्य विभाग, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन में पदस्थ वैक्सीनेटर के अतिरिक्त अन्य वैक्सीनेटर जो आउटसोर्स करने की स्थिति में टीए/डीए की राशि 200 रुपए निर्धारित की गई है। प्रति सत्र में 48 व्यक्तियों के टीकाकरण में 200 रुपए मिलेंगे, इससे कम होने पर 100 रुपए और शून्य होने पर कोई राशि नहीं मिलेगा।

यह भी पढ़ें: अगर शरीर में दिखे ये लक्षण तो तुरंत लें डॉक्टर की सलाह वरना पड़ सकते हैं मुश्किल में

इसी तरह टीकाकरण सत्र के दौरान समुदाय मोबालाइज करने की स्थिति में 200 रुपए निर्धारित किए गए हैं। इसके भी मान्यपूर्वत हैं। टीकाकरण सत्र के दौरान भोजन, जलपान के लिए टीकाकरण टीम के प्रत्येक सदस्य के लिए 100 रुपए निर्धारित किए गए हैं। 48 व्यक्ति को टीके लगने की स्थिति में 100 रुपए का भुगतान होगा, 48 से कम होने पर 50 रुपए और शून्य होने पर कोई राशि नहीं मिलेगी। विभाग ने सुपरवाइजर के लिए 1000 रुपए मानदेय निर्धारित किया है।
ये भी जानें- मगर, पड़ोसी राज्य महाराष्ट्र में 49,752, ओडिशा में 8226 और तेलंगाना 6276 में एक्टिव मरीज हैं। मध्यप्रदेश, झारखंड, उत्तर प्रदेश में कम हैं।

यह भी पढ़ें: वैक्सीनेशन में भुवनेश्वर देश में पहले नंबर पर, रायपुर में केवल 26 प्रतिशत लोगों को दोनों डोज

5 दिन में 2 बार कोरबा में ही आंकड़ा इकाई के पार पहुंचा
तारीख- कुल मरीज मिले- सर्वाधिक
20 अगस्त- 48- कोरबा 11
21 अगस्त- 74- कोरबा 34
22 अगस्त- 27- जांजगीर चांपा, दुर्ग, बस्तर, सरगुजा में 3-3 मरीज मिले
23 अगस्त- 39- कोरबा 6
24 अगस्त- 47- 2 जिलों में रायपुर में 7, जशपुर में 7 मरीज मिले
25 अगस्त- 52- रायपुर 8 मरीज
(नोट- बीते 5 दिनों की स्थिति। सर्वाधिक मरीज कोरबा में रिपोर्ट हो रहे हैं।)

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो