coronavirus : मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की लोगों से अपील : विदेश से लौटे लोगों कि जानकारी 104 पर दें, लापरवाही न बरतें, कराएं स्वास्थ्य परीक्षण

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रदेशवासियो से कहा कि राज्य में कोरोनोवायरस से उपचार की माकूल व्यवस्था है और इससे डरने या चिंतित होने की कोई जरूरत नहीं है.

By: bhemendra yadav

Updated: 19 Mar 2020, 10:28 PM IST

रायपुर| छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रदेशवासियो से कोरोनावायरस को लेकर चिंता न करने की बात पर जोर देते हुए कहा है कि राज्य सरकार ने पुख्ता इंतजाम किए है, जो लोग भी विदेश से लौट रहे हैं वे अपना स्वास्थ्य परीक्षण जरुर कराएं। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रदेश की जनता के नाम जारी संदेश में गुरुवार को कहा, " छत्तीसगढ़ में भी आज कोरोना वायरस का एक केस पाजीटिव पाया गया है, जिसका समुचित उपचार एम्स रायपुर में चल रहा है। पीड़ित के परिवार के सभी सदस्यों और उनके सम्पर्क में आने वाले सभी लोगों की पहचान कर उनको भी आइसोलेशन में रखा गया है।"

राज्य सरकार द्वारा की गई स्वास्थ्य व्यवस्था का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा, "राज्य में कोरोनोवायरस से उपचार की माकूल व्यवस्था है और इससे डरने या चिंतित होने की कोई जरूरत नहीं है। अब हमें ज्यादा सतर्क रहना होगा और लापरवाही से बचना होगा । एम्स में योग्य चिकित्सक, पीड़ित का उपचार कर रहे हैं। देश में अभी तक अनेक कोरोना पीड़ित स्वस्थ हो चुके हैं।"

विदेश से लौटने वाले लोगों से स्वास्थ्य परीक्षण कराने की अपील करते हुए बघेल ने कहा, "राज्य में विदेश यात्रा करके लौटे सभी नागरिकों का स्वास्थ्य परीक्षण कर उन्हें आइसोलेशन में रखने की प्रक्रिया जारी है। मैं फिर से अपनी बात दोहराता हूं कि आपकी जानकारी में अगर ऐसा कोई व्यक्ति है, जो विदेश यात्रा से लौटा है और उसने स्वास्थ्य विभाग को रिपोर्ट नहीं किया है तो इसकी सूचना तत्काल टोल फ्री नम्बर 104 पर दें।"

उन्होंने आगे कहा, "लोगों को यह समझना होगा कि जानकारी छुपाने से कोरोना वायरस से बचाव नहीं हो सकेगा, अपितु जानकारी देने और सही उपचार लेने से ही बचाव संभव है। बच्चों और बुर्जुगों को विशेष सावधानी रखने की आवश्यकता है।"

लोगों से भीड़-भाड़ वाले इलााकों में न जाने की सलाह देते हुए बघेल ने कहा, "मेरा राज्य के नागरिकों से आग्रह हैं कि बहुत आवश्यक होने पर ही अपने घर से बाहर निकले। लोगों की सावधानी और सुरक्षा के लिए मैंने स्वयं अपने सभी कार्यक्रम और समारोह रद्द कर दिए हैं । राज्य में स्कूल, कॉलेज, सिनेमा हॉल, मॉल और भीड़भाड़ वाले स्थानों पर लोगों के इकट्ठा होने पर रोक लगा दी है।"

बघेल ने बताया कि राज्य सरकार ने एक महत्वपूर्ण निर्णय लेते हुए राजधानी रायपुर सहित सभी नगर निगम क्षेत्रों में धारा 144 लगा दी है । इसका मुख्य उद्देश्य लोगों को एक स्थान पर ज्यादा संख्या में एकत्रित होने से रोकना हैं, जिससे कोरोना वायरस के प्रसार को रोका जा सके।

Corona virus coronavirus
bhemendra yadav
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned