scriptCoronavirus Update: वायरस हुआ कमजोर, राज्य में 30 दिन में कोरोना से 9 मौतें, 21 जिलों में एक भी नहीं | Coronavirus Update: 9 deaths due to corona in 30 days in Chhattisgarh | Patrika News

Coronavirus Update: वायरस हुआ कमजोर, राज्य में 30 दिन में कोरोना से 9 मौतें, 21 जिलों में एक भी नहीं

locationरायपुरPublished: Sep 26, 2021 10:55:05 am

Submitted by:

Ashish Gupta

Coronavirus Update: छत्तीसगढ़ में बीते एक महीने में 999 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए। इन मरीजों में से 9 मरीजों की मौत हुई। मरने वालों में अधिकांश वे मरीज थे, जिन्होंने देरी से जांच करवाई।

233 coronavirus new cases in rajasthan

छत्तीसगढ़ में अचानक सामने आए कोरोना संक्रमण के 214 नए मरीज, दुर्ग में मिले सर्वाधिक मरीज

रायपुर. Coronavirus Update: छत्तीसगढ़ में बीते एक महीने में 999 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए। इन मरीजों में से 9 मरीजों की मौत हुई। मरने वालों में अधिकांश वे मरीज थे, जिन्होंने देरी से जांच करवाई। जब तक जांच रिपोर्ट आई, मरीज गंभीर स्थिति में पहुंच चुके थे। वहीं 8 मरीज अन्य बीमारियों से ग्रसित थे। ये कोरोना संक्रमित हुए और जान चली गई। स्पष्ट है कि कोरोना वायरस अगस्त-सितंबर की तरह डेडली (जानलेवा) नहीं है, वायरस कमजोर हुआ है। मगर, लापरवाही आज भी जान पर भारी पड़ रही है।
स्वास्थ्य विभाग की डेली रिपोर्ट के मुताबिक राज्य के 21 जिलों में महीनेभर में एक भी मौत नहीं हुई। स्वास्थ्य विभाग द्वारा पं. जवाहरलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज के पीएसएम विभागाध्यक्ष डॉ. निर्मल वर्मा की अध्यक्षता में बनी डेथ ऑडिट कमेटी की रिपोर्ट के मुताबिक जिन लोगों की मौत हुई, वह इलाज में लापरवाही नहीं बल्कि लोगों की लापरवाही से हुई है। मरीज देरी से अस्पताल पहुंचे थे।

लक्षण में कोई बदलाव नहीं
कोरोना संक्रमित मरीजों में जो लक्षण पूर्व में थे, वही आज भी हैं। सर्दी, जुखाम, खांसी, बुखार, स्वाद चले जाना, गंध न मिलना, सांस उखड़न । बस इन लक्षणों को नजरअंदाज न करें। तत्काल नजदीकी कोरोना जांच केंद्र में जाकर जांच करवाएं। डॉक्टर की सलाह पर रिपोर्ट आने के पहले शासन द्वारा तय इलाज शुरू कर दें। रिपोर्ट आने तक किसी भी व्यक्ति के संपर्क में न आएं। सावधानी बरतें।

यह भी पढ़ें: Vaccination for children : अब बच्चों की बारी, टीकाकरण के लिए गाइडलाइन का इंतजार

24 घंटे में 27 मरीज मिले
प्रदेश में बीते 24 घंटे में 27302 सैंपल की जांच में 27 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई। इनमें सर्वाधिक 4 मरीज बिलासपुर, 3-3 मरीज कोरबा, दंतेवाड़ा और सुकमा में रिपोर्ट हुए। रायपुर में एक मरीज की पुष्टि हुई। 32 मरीजों ने कोरोना को मात दी, जिसके साथ ही एक्टिव मरीजों की संख्या घटकर 294 रह गई है। बीते 24 घंटे में जांजगीर चांपा में 1 मरीजों की मौत की पुष्टि हुई है।

स्वास्थ्य विभाग के महामारी नियंत्रण कार्यक्रम प्रवक्ता एवं संचालक डॉ. सुभाष मिश्रा ने कहा, कोरोना मरीजों की संख्या और मौतों के आंकड़े काफी कम हैं। लोग जागरूक हुए हैं, वायरस का प्रभाव भी काफी कम रह गया है। मगर, सतर्कता बरतनी होगी। क्योंकि सभी एक जैसे लक्षण वाली बीमारियां हैं।
यह भी पढ़ें: इन अफवाहों के डर से लोग अभी भी नहीं लगवा रहे कोरोना वैक्सीन, आप भी जानिए वो वजह

इन जिलों में जीरो डेथ
बालोद, बेमेतरा, कबीरधाम, रायपुर, धमतरी, बलौदाबाजार, महासमुंद, गरियाबंद, बिलासपुर, रायगढ़, मुंगेली, गौरेला पेंड्रा मरवाही, सरगुजा, सूरजपुर, बलरामपुर, कोंडगांव, दंतेवाड़ा, सुकमा, कांकेर, नारायणपुर, बीजापुर।

30 दिन का रिपोर्ट कार्ड
इन जिलों में हुई मौतें- कोरबा 3, दुर्ग 2, जांजगीर चांपा 2, कोरिया 1, राजनांदगांव 1

यह भी पढ़ें: राजस्थान, हरियाणा, मध्य प्रदेश में इकाई में मिल रहे कोरोना मरीज, छत्तीसगढ़ में अभी भी 30 से अधिक

ट्रेंडिंग वीडियो