20 फरवरी को हाईकोर्ट के फैसले से तय होगी पंडरी मार्केट में कार्रवाई

20 फरवरी को हाईकोर्ट के फैसले से तय होगी पंडरी मार्केट में कार्रवाई

Deepak Sahu | Publish: Feb, 15 2018 12:12:19 PM (IST) Raipur, Chhattisgarh, India

पंडरी कपड़ा मार्केट में गलत तरीके से सडक़ की ओर दुकानें खोलकर व्यापार कर रहे 75 दुकानदारों को अक्टूबर माह में नगर निगम ने एक अभियान चलाकर सील

रायपुर . पंडरी कपड़ा मार्केट में गलत तरीके से सडक़ की ओर दुकानें खोलकर व्यापार कर रहे 75 दुकानदारों को अक्टूबर माह में नगर निगम ने एक अभियान चलाकर सील कर दिया था। नगर निगम की कार्रवाई के कारण व्यापारियों ने न्यायालय की शरण ले ली। वहीं निगम के अधिकारियों का कहना है कि स्वच्छता सर्वेक्षण के कारण कार्रवाई करने में देर हुई है।

गौरतलब है कि 3 अक्टूबर 2017 को निगम ने 75 दुकानों को सील कर दिया था। इस पर व्यापारियों और राजनैतिक हस्तक्षेप के बाद नगर निगम ने 31 दिसंबर 2017 तक का समय दिया था। लेकिन डेढ़ माह बीतने के बावजूद इन दुकानों पर कार्रवाई नहीं की गई।
हाईकोर्ट ने भी पूछा, कब करोगे तोड़-फोड़ : सामाजिक कार्याकर्ता इंद्रजीत छाबड़ा ने पंडरी बजार में निस्तारी और रास्ते की जमीन पर किए गए निर्माण को लेकर बिलासपुर उच्च न्यायालय में मामला दायर किया था। कोर्ट के आदेश के बाद भी निगम की कार्रवाई ठंडे बस्ते में चली गई। जोन कमिश्नर का कहना है न्यायालय के फैसले के बाद इन दुकानों के खोलने या बंद करने की कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी।

&शहर में स्वच्छता सर्वेक्षण चल रहा है। इसलिए कार्रवाई रूकी है। व्यवसायियों ने उच्च न्यायालय में सील की कार्रवाई पर एक याचिका दायर की है। जिसकी पेशी 20 फरवरी को होनी है। कोर्ट क्या फैसला देता है उसकेबाद ही कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी।
विनोद कुमार देवांगन, कमिश्नर जोन 2, रायपुर

चेतावनी का कोई असर नहीं
अक्टूबर में व्यापारियों ने सील की कार्रवाई के दौरान हंगामा खड़ा कर दिया था। इसके बावजूद निगम ने कड़ाई दिखाते हुए कार्रवाई पूरी की थी। व्यापारियों के दबाव और राजनैतिक हस्तक्षेप के बाद शाम को नगर निगम ने त्योहारी सीजन को देखतेे हुए नियम में शिथिलता बरत दी थी। इस दौरान निगम प्रशासन ने चेतावनी दी थी कि समय-सीमा में व्यापारियों ने सडक़ की एंट्री बंद नहीं की तो 30 अक्टूबर से ऐसे लोगों का गुमाश्ता लाइसेंस रद्द कर दिया जाएगा। व्यापारियों से इस आशय का शपथपत्र भी लिया गया था।

इसलिए कार्रवाई
पंडरी कपड़ा मार्केट प्रदेश का सबसे बड़ा मार्केट है। मार्केट के चारों ओर सडक़ बनी हुई हैं। इस मार्केट का मूल प्लान ऐसा है कि सभी दुकानों की एंट्री परिसर के भीतर बनी सडक़ों में ही होगी। बाहरी सडक़ों पर दुकानें खुलने से मार्केट में लोगों का आवागमन प्रभावित होता है, और पार्किंग की दिक्कत तो है ही, इस वजह से सभी सडक़ों में जाम की स्थिति बनी रहती है। इन परेशानियों को समाप्त करने के लिए उक्त कार्रवाई को अंजाम दिया गया था।

 

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned