scriptसात साल में नहीं लगा सके लाखों की प्रतिमा, अब हो रही हैं जमींदोज | Could not install lakhs statue in seven years | Patrika News

सात साल में नहीं लगा सके लाखों की प्रतिमा, अब हो रही हैं जमींदोज

locationरायपुरPublished: Jul 05, 2020 06:55:47 pm

Submitted by:

Devendra sahu

2013 में लोकार्पण के बाद किसी ने नहीं ली सुध

,

सात साल में नहीं लगा सके लाखों की प्रतिमा, अब हो रही हैं जमींदोज,सात साल में नहीं लगा सके लाखों की प्रतिमा, अब हो रही हैं जमींदोज

रायपुर. शहर से लगे धरमपुरा में बनाए गए पार्क के लोकार्पण करने के बाद प्रशासन के अधिकारी देखने तक नहीं जा रहे हैं। इसलिए वर्ष 2013 में बने पार्क की हालत सात साल बाद देखभाल के अभाव में बदहाल स्थिति में पहुंच गया है। जोरा से एयरपोर्ट मार्ग का चौड़ीकरण के साथ सौंदर्यीकरण के तहत सड़क के किनारे पेड़, छत्तीसगढ़ी कलाकृति के साथ लोगों के आराम व घूमने के लिए धरमपुरा में एक पार्क का निर्माण किया गया था।

पार्क में लगाने के लिए लाखों रुपए खर्च करके ग्रेनाइट की प्रतिमा प्रशासन द्वारा मंगाया गया था। लेकिन, अब तक के प्रतिमा पार्क में लगा ही नही है। पार्क के एक किनारे में प्रतिमा पड़ी है। जहां पर कई प्रतिमा तो जमींदोज हो रहे है। कई प्रतिमा पर पेड़ भी उग गए है। 2013 से अब तक सत्ता परिवर्तन भी हो गया है, लेकिन अब तक इन प्रतिमाओं को स्थापित करने के लिए कोई ध्यान नहीं दे रहा है।
तीरथगढ़ जलप्रपात पूरी तरह सूखा
नाले के किनारे तीरथगढ़ जलप्रपात का दृश्य के साथ ऊपर में रायपुर लिखा हुआ था, जिसमें दो आदिवासियों की कलाकृति भी बनी हंै। लेकिन, अब प्रतिमाएं टूट-फूट गई है। साथ ही पार्क में बना पाथ वे भी अब नजर नहीं आता है। पत्रिका टीम ने जब पार्क का जायजा लेने पहुंची, तो वहां पर चार महिलाएं पार्क में घास की कटाई कर रही थी।

पार्क के कई हिस्सों से लोहे का एंगल भी शरारती तत्वों द्वारा गायाब कर दिया गया है। वहीं, तीरथगढ़ जलप्रपात कलाकृति पर रायपुर जो लिखा है, वहां पर के कई अक्षर गायब हो गए हैं। धरमपुरा नाला के किनारे एक नाविक की प्रतिमा बनाया गया था। प्रतिमा के कई हिस्से रखरखाव के आभाव में टूट-फूट गई है। इसके अलावा तीरथगढ़ जलप्रपात पूरी तरह से सूख गया है।
धरमपुरा स्थित पार्क नगर निगम अंतर्गत आता है। फिलहाल पार्क पीडब्लूडी के अंदर में है, इसलिए हम पार्क में कोई काम नही कर रहे है।
एजाज ढेबर, महापौर
धरमपुरा में पार्क बना है। पर नाला के उस पार होने के कारण नगर निगम में आता है। पार्क हमारे ग्राम पंचायत में नहीं आता इसलिए हम पार्क में कुछ कार्य नहीं कर सकते हैं।
गोपीराम यादव, सरपंच
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो