script

पार्षदनिधि से लोगों को आटा, तेल, मसाला भी पहुंचा सकेंगे पार्षद

locationरायपुरPublished: Apr 08, 2020 06:32:14 pm

कांग्रेस प्रदेश कार्यकारिणी की बैठक में बनी सहमति, कोरोना से लड़ाई के लिए जल्द जारी हो सकता है आदेश

,

पार्षदनिधि से लोगों को आटा, तेल, मसाला भी पहुंचा सकेंगे पार्षद,पार्षदनिधि से लोगों को आटा, तेल, मसाला भी पहुंचा सकेंगे पार्षद

रायपुर. छत्तीसगढ़ में नगर निगमों के पार्षद अपनी विकास निधि का उपयोग वार्ड में जरूरतमंदों को राशन पहुंचाने में कर सकते हैं। प्रदेश कांग्रेस कार्यकारिणी की विस्तारित बैठक में पदाधिकारियों ने इसकी जरूरत बताई। लोगों ने कहा, कई बार राशि नहीं होने पर तत्काल राहत पहुंचाने में मुश्किल आ रही है।
नगरीय प्रशासन मंत्री शिव डहरिया ने बताया कि हर नगर निगम क्षेत्र में महापौरों और पार्षदों के निधि की राशि जारी किया जा चुका है। पार्षद चाहें तो उसका उपयोग वे लोगों को चावल के अतिरिक्त तेल, मसाला आटा आदि दिलाने में कर सकते है। पार्षद निधि में हर साल 4 लाख रुपए मिलते हैं। वहीं महापौर को एक करोड़ 50 लाख रुपए की निधि मिलती है। कोरोना संकट के बीच सरकार ने 2 अप्रैल को इस निधि की 50 प्रतिशत राशि से वार्ड में साफ-सफाई, दवा छिड़काव, सफाई कर्मचारियों के लिए व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरणों की खरीदी करने की छूट दी थी। बैठक में मंत्रियों ने कोरोना से लडऩे में उनके विभागों की ओर से हुई कोशिशों की जानकारी दी। प्रदेश अध्यक्ष मोहन मरकाम ने कहा, कांग्रेस सरकार ने संकट की इस घड़ी में गरीबों और राज्य की जनता का दिल जीत लिया है। उन्होंने सभी जिलाध्यक्षों और पदाधिकारियों से राहत और बचाव कार्य में प्रशासन का पूरा सहयोग देने और किसी भी जरूरतमंद के लिए 24 घण्टे खड़े रहने का निर्देश दिया। वीडियो कान्फ्रेन्सिंग के जरिए हुई बैठक में प्रदेश अध्यक्ष मोहन मरकाम, प्रदेश प्रभारी पीएल पुनिया, एआईसीसी के महामंत्री केसी वेणुगोपाल , मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, प्रभारी सचिव चंदन यादव, स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव, ताम्रध्वज साहू, रविन्द्र चौबे, मोहम्मद अकबर, शिव डहरिया, कवासी लखमा, अमरजीत भगत, डॉ. प्रेमसाय सिंह, गुरु रुद्र कुमार, उमेश पटेल, अनिला भेडिय़ा, सांसद ज्योत्सना महंत, दीपक बैज, छाया वर्मा सहित सभी विधायक गण, जिला कांग्रेस अध्यक्ष गण, महापौर गण तथा पीसीसी पदाधिकारी अपने घरों से ही शामिल हुए।
सीएम-मंत्री बोले- खतरा टला नहीं है

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा, सभी के सहयोग से आज हम कोरोना से निपटने में कामयाब हो रहे हैं, लेकिन खतरा अभी टला नही है। सतर्कता और सोशल डिस्टेंसिग बरकरार रखना है। गांव में भी यही संदेश देना है। खेतो में काम जरूरी है, लेकिन शोसल डिस्टेंसिग के साथ। स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने कहा, खतरा टला नहीं है। हालांकि हमने इलाज के बेहतर इंतजाम किए हैं।
सिंहदेव बोले- बढ़ाना चाहिए लॉकडाउन, सीएम बोले फैसला सभी से चर्चा के बाद

कांग्रेस विधायकों और पदाधिकारियों ने लॉकडाउन की वजह से सामाजिक-आर्थिक क्षेत्र में पेश आ रहीं दिक्कतों का मामला उठाया। कई जगह जरूरतमंदों तक राहत नहीं पहुंचने की शिकायत हुई। स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने कहा, उनकी समझ में लॉकडाउन को और बढ़ाना चाहिए। दूरस्थ क्षेत्रों या जहां संक्रमण फैलने की सम्भावन कम हो वहां पर इसमें छूट दी जा सकती है। वहीं मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा, लॉकडाउन के सम्बंध में निर्णय सभी से विचार विमर्श कर परिस्थितयों के आधार पर लिया जाएगा।
पुनिया-वेणुगोपाल ने की तारीफ

प्रदेश प्रभारी पीएल पुनिया और एआईसीसी महासचिव केसी वेणुगोपाल ने कोरोना महामारी से बचाव के लिए राज्य सरकार की तारीफ की। पुनिया ने कहा, मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने राज्य के हित मे त्वरित और कड़े फैसले लिए जिसके कारण आज छत्तीसगढ़ की तारीफ पूरे देश मे हो रही है। उन्होंने स्वस्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव की भी तारीफ की।
यह मुद्दे भी उठे
राजनांदगांव शहर अध्यक्ष ने राशन के साथ गैस के इंतजाम की बात कही।
बिलासपुर जिलाध्यक्ष विजय केशरवानी ने दूध स्टाल बढ़ाने की मांग रखी जिसका कृषि मंत्री रविन्द्र चौबे ने तत्काल आदेश दिया।
जांजगीर अध्यक्ष चौलेश्वर चंद्राकर ने राज्य के बाहर गए मजदूरों कि समस्या उठाया।
कवर्धा अध्यक्ष नीलू चंद्रवंशी ने किसान क्रेडिट कार्ड का मुद्दा उठाया।

ट्रेंडिंग वीडियो