कोरोना काल में होगी डिजिटल शादी, मुंबई में दूल्हा, बरेली में दुल्हन और रायपुर से पंडित जी कराएंगे फेरे

दोनों के बीच रायपुर के पंडित ऑनलाइन विवाह करवाएगें, क्योंकि लॉकडाउन के कारण बारात नहीं आएगी लेकिन अमेरिका, कनाडा, पुणे, रायपुर और बरेली के सैकड़ों रिश्तेदार वर और वधू को ऑनलाइन वीडियो के माध्यम से आशीर्वाद देंगे।

By: Karunakant Chaubey

Updated: 18 Apr 2020, 10:27 PM IST

रायपुर@जितेन दहिया. कोरोना वायरस को लेकर देश लॉकडाउन की स्थिति है। इस बीच रायपुर में एक अनोखी शादी होने जा रही है। जहां रायुपर के पंडित जी, मुंबई लॉकडाउन में फंसे दूल्हे और बरेली की दुल्हन शादी के बंधन में ऑनलाइन शादी करने जा रहे हैं। रविवार को शाम छह बजे विवाह का मुहूर्त रखा गया है। दोनों के बीच रायपुर के पंडित ऑनलाइन विवाह करवाएगें, क्योंकि लॉकडाउन के कारण बारात नहीं आएगी लेकिन अमेरिका, कनाडा, पुणे, रायपुर और बरेली के सैकड़ों रिश्तेदार वर और वधू को ऑनलाइन वीडियो के माध्यम से आशीर्वाद देंगे। चूंकि विवाह तय मुहूर्त पर ही कराया जाना था। इसलिए वर और वधू पक्ष ने ऑनलाइन सुविधा के इस जमाने में तकनीक के सहारे शादी कराने का फैसला किया। जूम एप के माध्यम से तकरीबन दो सौ लोग इस विवाह में शामिल होंगे।

विवाह के लिए आ रहा था रायपुर, लॉक डाउन में फंसा परिवार

रायपुर के शंकर नगर में रहने वाले संदीप डांग का एकलौता बेटा कनाडा में रहता है। मुंबई के रास्ते वह रायपुर आने वाला था। उसी समय लॉकडाउन लग गया। वह अभी मुंबई मंे फंसा हुआ है। बरेली की कीर्ती नारंग के साथ दो साल पहले 19 अप्रैल की शादी की तारीख तय की गई थी। दोनों परिवार ने डेस्टीनेशन वेडिंग के लिए उत्तराखंड के एक रिजॉट्स को चुना था। कोरोना इफेक्ट के कारण शादी अटक गई। दोनों फैमिली निराश थीं कि तय मुहूर्त में विवाह अब नहीं हो पाएगा।

हो चुकी थी पूरी तैयारी

रायपुर के शंकर में रहने वाले सुशेन डांग का विवाह बरेली के कृष्ण कुमार नारंग की बेटी कीर्ती नारंग के साथ तय हुआ था। शादी की सारी तैयारियां हो चुकी थीं। नाते-रिश्तेदारों को निमंत्रण भी जा चुका था, लेकिन कोरोना वायरस के कारण लॉकडाउन हो गया। ऐसे में दोनों परिवारों ने तकनीक के जमाने में एक निजी कंपनी के माध्यम से ऑनलाइन शादी का फैसला लिया।

लैपटॉप के स्क्रीन के सामने दोनों लेंगे फेरे

ऑनलाइन शादी की इस बेला में बरेली में लैपटॉप की स्क्रीन के सामने दुल्हन के जोड़े में कीर्ती नारंग बैठंेगी। वहीं, मुंबई में दूल्हे राजा सुसेन डांग भी सज-संवरकर फेरे लेंगे। रायपुर गायत्रीनगर निवासी पुरोहित पीएस त्रिपाठी आनलाइन शादी कराने के लिए विवाह के मंत्रों का उच्चारण करेंगे। इसके अलावा ऑनलाइन सिस्टम से सैकड़ों बाराती इस विवाह के साक्षी बनेंगे।

ऑनलाइन होंगे शहनाई वाले

इस ऑनलाइन शादी की पूरी तैयारियां भी ऑन लाइन ही की जा रही हैं। जिसमें मंडप सजाने से लेकर शहनाई- ढोल-ताशे वाले ऑन लाइन शहनाई-ढोल बजाएंगे। एक निजी कंपनी लियो बरनॉर्ट लि. और शादी डॉट काम ने मुफ्त में तैयारी की है। अभी दोनों की हल्दी, मेंहदी व अन्य रस्में ऑनलाइन वीडियो के माध्यम से कराई जा चुकी हैं।

COVID-19
Karunakant Chaubey Desk/Reporting
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned