script

कोरोना वायरस : अनलॉक 4 में छत्तीसगढ़ में 7 सितंबर से खुलेंगे आंगनबाड़ी केंद्र

locationरायपुरPublished: Sep 03, 2020 11:41:01 pm

Submitted by:

Anupam Rajvaidya

भूपेश बघेल सरकार का बड़ा फैसला
कंटेनमेंट जोन में आने वाले केंद्र रहेंगे बंद

कोरोना वायरस : अनलॉक 4 में छत्तीसगढ़ में 7 सितंबर से खुलेंगे आंगनबाड़ी केंद्र

कोरोना वायरस : अनलॉक 4 में छत्तीसगढ़ में 7 सितंबर से खुलेंगे आंगनबाड़ी केंद्र

रायपुर. कोरोना वायरस संक्रमण काल में लॉकडाउन के बाद अब अनलॉक 4 में छत्तीसगढ़ सरकार ने कुपोषण को दूर करने के उद्देश्य से आंगनबाड़ी केंद्रों को फिर से शुरू करने का फैसला लिया है। छत्तीसगढ़ में आंगनबाड़ी केंद्रों का संचालन 7 सितंबर से होगा।

दसवीं-बारहवीं के कोर्स में 30-40 प्रतिशत की कटौती
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सरकार ने 1 सितंबर से अनलॉक 4 लागू कर दिया है। इसकी गाइडलाइन के अनुसार मुख्यमंत्री भूपेश बघेल सरकार ने भी दिशा-निर्देश जारी कर छत्तीसगढ़ में अनलॉक 4 शुरू कर दिया है। सामान्य प्रशासन विभाग (जीएडी ) ने निर्देश जारी कर बताया कि आंगनबाड़ी केंद्रों में सिर्फ दो गतिविधियां संचालित की जाएंगी। इसमें पूर्व की तरह पोषण आहार गर्म भोजन के रूप में दिया जाएगा। दूसरा स्वास्थ्य एवं पोषण दिवस का संचालन किया जाएगा।
ये भी पढ़ें…सरकार ने जारी की अनलॉक 4 की गाइडलाइंस, जाने क्या कब से खुलेगा
जीएडी ने जारी आदेश में यह भी स्पष्ट कहा है कि जो आंगनबाड़ी कंटेनमेंट जोन में आते हैं अथवा जिला प्रशासन द्वारा बंद रखने का निर्माण लिया गया, उन क्षेत्रों में केंद्र संचालित नहीं होंगे। आंगनबाड़ी केंद्रों को शुरू करने से पहले 6 सितंबर तक सेनिटाइजेशन किया जाएगा। आंगनबाड़ी केंद्रों में आने वाले हितग्राहियों की स्क्रीनिंग की जाएगी। किसी हितग्राही के अथवा स्टाफ के संक्रमित पाए जाने पर केंद्र को तीन दिन के लिए पूर्णतः बंद किया जाएगा। इसके अलावा कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए हितग्राहियों को अलग-अलग समूह में बुलाने के लिए कहा गया है।
ये भी पढ़ें…[typography_font:14pt;” >ये भी पढ़ें…जेईई-नीट परीक्षार्थियों को बड़ी राहत, नि:शुल्क परिवहन की व्यवस्था

ट्रेंडिंग वीडियो