छत्तीसगढ़ में कोविड 19, आरटी-पीसीआर टेस्ट अब ₹ 750 में होगा

पहले 1800 रुपये लगता था..ओडिशा में टेस्ट सबसे सस्ता , मात्र 400 रुपये में

By: bhemendra yadav

Updated: 05 Dec 2020, 06:59 PM IST

रायपुर. प्रदेश में कोरोना को लेकर एक राहत भरी खबर यह है कि जल्द ही यहां कोविड-19 के वायरस की पहचान के लिए होने वाले आरटी-पीसीआर टेस्ट का शुल्क आधा हो जाएगा। प्रदेश में कोरोना जांच की क्षमता बढ़ाने के लिए स्वास्थ्य मंत्री टी.एस. सिंहदेव की पहल पर इसकी तैयारी कर ली गई। लैब में जाकर आरटी-पीसीआर कराने 750 और घर से सैंपल कलेक्ट करने के लिए 200 रुपए अतिरिक्त चार्ज देना होगा। वर्तमान में प्रदेश में कोरोना आरटी-पीसीआर जांच के लिए निजी लैब में 1600 तथा घर जाकर सैंपल कलेक्ट करने पर 1800 रुपए शुल्क लिया जाता है।

इन राज्यों में यह दर
आपको बता दें कि नई दिल्ली, गुजरात और उत्तर प्रदेश में सरकार ने आरटीपीसीआर टेस्ट के दाम काफी कम कर दिए है। नए आदेश के मुताबिक इन राज्यों में टेस्ट के दाम 700-800 रुपए कर दिए गए है। लेकिन छग में इस टेस्ट के दाम अभी भी 1600 से 2200 रुपए करीब है। यही कारण है कि प्रदेशवासियों को उम्मीद थी कि सरकार जल्द उन्हें राहत देगी। वहीं स्वास्थ्य विभाग के सूत्रों के मुताबिक भी टेस्ट के दाम प्रदेश में कम करने की पूरी तैयारी कर ली गई है और उम्मीद है कि अगले 1-2 दिनों में इस टेस्ट के नए दाम की लागू किए जा सकते है।

ओडिशा में सबसे सस्ता
ओडिशा सरकार ने गत बुधवार को आम लोगों को राहत देते हुए निजी लैब में कोरोना टेस्ट की दरों में काफी कटौती कर दी है। सरकार के आदेश के बाद अब राज्य की निजी लैब में आरटी-पीसीआर जांच की कीमत 1200 रुपये से घटकर 400 रुपये हो गई है, जो कि देश में अन्य राज्यों की तुलना में सबसे सस्ता है।

COVID-19 virus
bhemendra yadav
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned