scriptनिजी अस्पतालों में भर्ती कोरोना मरीजों का अब आयुष्मान से इलाज, 81 अस्पताल अनुबंधित | COVID-19 patients now treated with ayushman bharat scheme | Patrika News

निजी अस्पतालों में भर्ती कोरोना मरीजों का अब आयुष्मान से इलाज, 81 अस्पताल अनुबंधित

locationरायपुरPublished: Apr 10, 2021 07:28:31 pm

Submitted by:

Ashish Gupta

Chhattisgarh Corona Update: छत्तीसगढ़ में बढ़ते कोरोना संक्रमण और इससे निजी अस्पतालों में भर्ती मरीजों पर पड़ने वाले आर्थिक बोझ को कम करने के लिए सरकार ने बड़ा फैसला ले लिया है।

Corona : अहमदाबाद के निजी अस्पतालों में 70 फीसदी बेड भरे

Corona : अहमदाबाद के निजी अस्पतालों में 70 फीसदी बेड भरे

रायपुर. छत्तीसगढ़ में बढ़ते कोरोना संक्रमण और इससे निजी अस्पतालों में भर्ती मरीजों पर पड़ने वाले आर्थिक बोझ को कम करने के लिए सरकार ने बड़ा फैसला ले लिया है। प्रदेश के चिन्हित 81 निजी अस्पतालों में कोरोना मरीजों का डॉ. खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना एवं आयुष्मान योजना के तहत अनुबंधित किया गया है, जो निर्धारित पैकेज पर इलाज करेंगे।
यह भी पढ़ें: छत्तीसगढ़ के अब इस जिले में बढ़ा कोरोना का खतरा: 12 अप्रैल दोपहर तीन बजे से टोटल लाॅकडाउन

‘पत्रिका’ से बातचीत में स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने आयुष्मान योजना (Ayushman Yojana) से इलाज की पुष्टि करते हुए कहा कि इससे संबंधित तमाम गाइडलाइन वेबसाइट पर अपलोड कर दी गई है। मरीज इसका लाभ ले सकते हैं। गौरतलब है कि निजी अस्पतालों में बड़ी संख्या में मरीज भर्ती हो रहे हैं और इलाज का बिल लाखों में बन रहा है।

यह भी पढ़ें: छत्तीसगढ़ में कोरोना की लहर बेकाबू: 24 घंटे में आए रिकॉर्ड नए केस, एक्टिव केस 76 हजार के पार

मुख्य रूप से आईसीयू, वेंटीलेटर और ऑक्सीजन का खर्च अधिक है। अब यह सबकुछ आयुष्मान के अंतर्गत सरकार वहन करेगी। उधर, सरकार का 2020 का वह आदेश भी लागू है जिसमें बेड चार्ज तय किए गए थे। यहां यह भी स्पष्ट कर दें कि योजना के तहत न आने वाले मरीजों को स्वयं इलाज का खर्च वहन करना होगा।
यह भी पढ़ें: राजधानी में बनाए जा रहे हैं 12 नए कोविड-19 केयर सेंटर, जानिए कहां हैं कितने बेड और वेंटिलेटर

इस प्रकार हैं दरें-
एनएबीएच संबद्ध अस्पताल- आईसीयू के लिए 4000 रुपए प्रतिदिन, वेंटीलेटर के साथ 11 हजार रुपए और बिना वेंटीलेटर के साथ आईसीयू 8,500 रुपए प्रतिदिन।

एनएबीएच गैर संबद्ध अस्पताल- यहां सिर्फ बिना वेंटीलेटर के साथ आईसीयू में 7,500 रुपए दर निर्धारित की गई है।

ये शुल्क शामिल नहीं- कोविड जांच, दवाइयां, सीटी स्कैन और एमआरआई जांच का शुल्क मरीजों को वहन करना होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो