Coronavirus: रायपुर के समता कॉलोनी, चौबे कॉलोनी और गुढि़यारी पूरी तरह सीलबंद, दुकानों को बंद करने का आदेश

छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में कोरोना वायरस (Coronavirus) का पहला पॉजिटिव मरीज मिलते ही रायपुर के चौबे कॉलोनी, समता कॉलोनी और गुढिय़ारी को लॉक डाउन कर दिया गया है।

By: Ashish Gupta

Updated: 19 Mar 2020, 03:11 PM IST

रायपुर. छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में कोरोना वायरस का पहला पॉजिटिव मरीज मिलते ही रायपुर के चौबे कॉलोनी, समता कॉलोनी और गुढिय़ारी को लॉक डाउन कर दिया गया है। इन इलाकों को सैनिटाइज किए जाने के आदेश दिए गए हैं। इसके अलावा इन इलाकों की दुकानों को भी बंद करने का आदेश दिया गया है।

रायपुर के मॉल और सुपर मॉर्केट को बंद करने का आदेश दिया गया है। रायपुर में कोरोना वायरस का पहला मरीज मिलते ही रायपुर के कलेक्टर और एसपी ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर ये दिशा-निर्देश दिए। साथ ही पूरे रायपुर में 144 धारा लागू कर दी गई है। रायपुर में कोरोना वायरस का पहला पॉजिटिव मरीज मिलते ही समता कॉलोनी को सील कर दिया गया है।

कोरोना वायरस (कोविड-19) के संक्रमण की रोकथाम और नियंत्रण के लिए राज्य शासन द्वारा पूर्व में जारी आदेशों के अलावा यह भी निर्णय लिया गया है कि नगरीय क्षेत्रों में स्थित सभी मॉल, चौपाटी, बाजार एवं अन्य स्थलों जहां चाट-पकौड़ी, फास्ट फूड तथा अन्य खाद्य वस्तुओं की बिक्री के लिए अस्थायी ठेले आदि लगाए जाते हैं, उन्हें आगामी आदेश तक बंद रखा जाए।

नगरीय क्षेत्रों में स्थित छात्रावासों और छात्रों को किराये पर उपलब्ध कराए जाने वाले पी.जी. को भी खाली कराया जाए अथवा उनमें निवास करने वाले छात्र-छात्राओं के बाहर आने जाने वाले को हतोत्साहित किया जाए। नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग द्वारा प्रदेश के सभी जिला कलेक्टरों, नगर पालिक निगम के आयुक्त और नगर पालिका एवं नगर पंचायतों के मुख्य नगर पालिक अधिकारियों को इस आशय का आदेश जारी करते हुए इसका कड़ाई से पालन करने के निर्देश दिए गए हैं।

उधर, कोरोना वायरस (कोविड-19) के संक्रमण का प्रभाव छत्तीसगढ़ राज्य के कई सीमावर्ती राज्य में प्रकाश में आया है। इसे देखते हुए छत्तीसगढ़ राज्य में अन्य राज्यों से आने तथा जाने वाली बसों के परिवहन को तत्काल प्रभाव से स्थगित कर दिया गया है।

इसके साथ ही अखिल भारतीय पर्यटक परमिट वाली समस्त यात्री वाहनों का संचालन भी आगामी आदेश तक स्थगित कर दिया गया है। परिवहन आयुक्त सह अध्यक्ष राज्य परिवहन प्राधिकार छत्तीसगढ़ द्वारा सभी क्षेत्रीय और जिला परिवहन अधिकारियों को आदेश जारी कर इसका पालन सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं।

बतादें कि छत्तीसगढ़ में कोरोना वायरस का पहला मरीज पाया गया है। ब्रिटेन की यात्रा कर हाल ही में स्वदेश लौटीं रायपुर की युवती के बुधवार रात कोविड-19 से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने इस बात की जानकारी दी। शहर में कोरोनावायरस से संक्रमण का यह पहला मामला है।

युवती ब्रिटेन से लौटी थी। बुखार और सर्दी के लक्षण सामने आने के बाद उसे एम्स रायपुर में भर्ती कराया गया। पुणे स्थित लैब में युवती के नमूनों को जांच के लिए भेजा गया था, जहां उसके कोविड-19 से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है।

coronavirus
Show More
Ashish Gupta Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned