scriptCOVID 19: अंबिकापुर मेडिकल कॉलेज में भी आज से RTPCR जांच शुरू | COVID 19: RTPCR test begins from today in Ambikapur Medical College | Patrika News
रायपुर

COVID 19: अंबिकापुर मेडिकल कॉलेज में भी आज से RTPCR जांच शुरू

बिलासपुर मेडिकल कॉलेज (CIMS) के बाद आज से अंबिकापुर मेडिकल कॉलेज (Ambikapur Medical College) में भी कोविड-19 (COVID 19) की आरटीपीसीआर (RT-PCR) जांच शुरू हो गई है।

रायपुरAug 03, 2020 / 11:41 pm

Ashish Gupta

coronavirus_treatment_02.jpg

राहत भरी खबर: अब कोरोना मरीजों को एक क्लिक पर मिलेगी जांच रिपोर्ट, जानिए कैसे

रायपुर. बिलासपुर मेडिकल कॉलेज (CIMS) के बाद आज से अंबिकापुर मेडिकल कॉलेज (Ambikapur Medical College) में भी कोविड-19 (COVID 19) की आरटीपीसीआर (RT-PCR) जांच शुरू हो गई है। आईसीएमआर ने हाल ही में प्रदेश के तीन मेडिकल कॉलेजों बिलासपुर, अंबिकापुर और राजनांदगांव के नवनिर्मित उच्च स्तरीय बीएसएल-2 लैब में आरटीपीसीआर जांच की अनुमति दी थी। इनमें से अब दो मेडिकल कॉलेजों में जांच शुरू की जा चुकी है। राजनांदगांव मेडिकल कॉलेज में भी जांच जल्द शुरू हो जाएगी।
राज्य शासन कोरोना वायरस के नियंत्रण के लिए अधिक से अधिक सैंपलों की जांच पर जोर दे रही है। इसके लिए तकनीकी और मानव संसाधन लगातार बढ़ाए जा रहे हैं। बिलासपुर, अंबिकापुर और राजनांदगांव मेडिकल कॉलेजों में भी जांच की सुविधा हो जाने से सैंपल जांच की संख्या में तेजी से वृद्धि होगी। अंबिकापुर और बिलासपुर मेडिकल कॉलेज में अभी रोजाना 100-100 सैंपलों के साथ जांच की शुरुआत की गई है। आगे इनकी क्षमता बढ़ाई जाएगी।
प्रदेश के चार अन्य संस्थानों रायपुर एम्स, डा. भीमराव अंबेडकर चिकित्सालय तथा जगदलपुर और रायगढ़ मेडिकल कॉलेज में पिछले कुछ महीनों से आरटीपीसीआर जांच की जा रही है। प्रदेश में अधिक से अधिक सैंपलों की जांच के लिए ट्रू-नाट मशीनों और रैपिड एंटीजन किट से भी कोरोना वायरस संक्रमितों की पहचान की जा रही है।

Home / Raipur / COVID 19: अंबिकापुर मेडिकल कॉलेज में भी आज से RTPCR जांच शुरू

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो