scriptअब घर बैठे होगी कोरोना संदिग्धों की जांच, सरकार ने शुरू की ये नई व्यवस्था | COVID-19 samples collection will be done through mobile ambulance | Patrika News

अब घर बैठे होगी कोरोना संदिग्धों की जांच, सरकार ने शुरू की ये नई व्यवस्था

locationरायपुरPublished: Apr 04, 2020 08:15:11 pm

Submitted by:

Ashish Gupta

छत्तीसगढ़ में कोरोना (COVID-19) के सभी संभावित लोगों का तेजी से टेस्ट करने के उद्देश्य से एक नई रणनीति अमल में लाई जाएगी। इसके तहत सभी संदिग्ध का सैंपल उनके घर पहुंच कर लिया जाएगा।

रायपुर. छत्तीसगढ़ में कोरोना (COVID-19) के सभी संभावित लोगों का तेजी से टेस्ट करने के उद्देश्य से एक नई रणनीति अमल में लाई जाएगी। इसके तहत सभी संदिग्ध का सैंपल उनके घर पहुंच कर लिया जाएगा।
सैंपल कलेक्शन के लिए मोबाइल एंबुलेंस में सभी सुविधाओं एवं आवश्यक सामग्री के साथ सैंपल कलेक्शन विशेषज्ञ मौजूद रहेंगे। यह निर्णय राज्य स्तरीय कमांड एंड कंट्रोल सेंटर में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग की सचिव निहारिका बारिक सिंह की मौजूदगी में आयोजित बैठक में लिया गया। सैंपल कलेक्शन की इस व्यवस्था से उपलब्ध संसाधनों का उचित उपयोग होगा और टेस्टिंग में तेजी आएगी।
coronavirus_1.jpg
स्वास्थ्य सचिव ने सैंपल कलेक्शन की इस नई व्यवस्था के संबंध में सभी कलेक्टरों को पत्र लिखा है। मोबाइल एंबुलेंस संग्रहण के लिए संभावित मरीजों के घर के सामने पहुंचेगी और उसमें मौजूद लैब टेक्नीशियन पीपीई किट, एन-95 मास्क एवं अन्य सुरक्षा उपकरण पहनकर एंबुलेंस के पिछले हिस्से में एक-एक कर सभी कोरोना संभावितों का सैंपल कलेक्शन करेंगे।

पूरा पीपीई किट बदलने की आवश्यकता नहीं
सचिव ने कहा कि प्रत्येक संभावित व्यक्ति का सैंपल कलेक्शन करते समय लैब टेक्नीशियन सिर्फ अपने हैंड ग्लब्स चेंज करेगा। पूरा पीपीई किट बदलने की आवश्यकता नहीं होगी। मोबाइल एंबुलेंस के माध्यम से एक दिन में ही कई घरों में जाकर संभावितों का सैंपल कलेक्शन किया जा सकेगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो