Covid-19 Unlock Alert: अनलॉक 4.0 में यात्रा करने से पहले देखें ये रिपोर्ट, नहीं तो हो जायेंगे कोरोना का शिकार

इस समय पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा कोरोना के मामले भारत में ही आ रहे हैं. ऐसे में अनलॉक होने से कोरोना वायरस के संक्रमण का खतरा और अधिक बढ़ गया है.

 

By: bhemendra yadav

Updated: 05 Sep 2020, 07:11 PM IST

Covid-19 Unlock 4.0: पूरे देश में लॉकडाउन (Coronavirus Lockdown) को पूरी तरह से खत्म करके देश अब अनलॉक के चौथे चरण में प्रवेश कर चुका है. भले ही देश में लॉकडाउन और एक शहर से दूसरे शहर आने जाने के लिए लगने वाले प्रतिबंध को खत्म कर दिया गया हो लेकिन अभी भी कोरोना का संक्रमण (Covid-19 Infection) जरा भी कम नहीं हुआ है. भारत में कोरोना के मामले तेजी से फैल रहे हैं और इस बीच भारत प्रतिदिन पूरी दुनिया में सर्वाधिक नए मामलो वाला देश बना हुआ है. गुरुवार को विश्व भर में सबसे ज्यादा कोरोना के 84 हजार से अधिक मामले भारत में ही निकले. ऐसे में अनलॉक होने से कोरोना वायरस के संक्रमण का खतरा और अधिक बढ़ गया है.

अनलॉक 4.0 की शुरुआत के साथ अब धीरे-धीरे बस, कैब, ट्रेन सहित सभी सार्वजिन वाहनों को चलाने की अनुमति दी जा रही है. एक रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि कोरोना का संक्रमण सार्वजनिक वाहनों में फैलने का सबसे ज्यादा खतरा है.

अमेरिकन मेडिकल एसोसिएशन की एक पत्रिका जेएएमए इंटरनल मेडिसिन की शोध रिपोर्ट की मानें तो बसों और ट्रेन में सबसे ज्यादा संक्रमण का डर है. रिपोर्ट में कहा गया है कि एक बस में एक कोविड-19 संक्रमित व्यक्ति लगभग 23 लोग को संक्रमित कर सकता है और बस के अंदर संक्रमण का खतरा बहुत ही ज्यादा होता है.

रिपोर्ट में कहा गया है कि बसों और ऐसे सार्वजनिक वाहन जहां का वातावरण बंद हो या फिर जहां जहां एयर यानी हवा का वेंटिलेशन कम हो वहां संक्रमण का खतरा दोगुना है. ऐसी स्थिति में अब भारत में अनलॉक के दौरान सार्वजनिक वाहनों की सवारी करना बहुत जोखिम भरा कदम होगा.

अनलॉक में कोरोना वायरस का सबसे ज्यादा खतरा पब्लिक ट्रांसपोर्ट पर ही है और यहीं से तेजी से कोरोना फैल सकता है इसलिए यात्रा के दौरान हमें बहुत ही ज्यादा सतर्कता बरतने की आवश्यकता है या फिर अगर संभव हो तो ज्यादा से ज्यादा अपने निजी वाहनों से ही यात्रा करें जो कि आपको संक्रमण के खतरे से दूर रख सकता है.

bhemendra yadav
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned