छत्तीसगढ़ को मिली COVID 19 वैक्सीन की पहली खेप, 16 जनवरी से वैक्सीन अभियान होगा शुरू

- छत्तीसगढ़ में कोरोना वैक्सीन का इंतजार खत्म
- कोरोना वैक्सीन की पहली खेप रायपुर पहुंची
- 16 जनवरी से वैक्सीन अभियान होगा शुरू

By: Ashish Gupta

Published: 13 Jan 2021, 02:36 PM IST

Raipur, Raipur, Chhattisgarh, India

रायपुर. छत्तीसगढ़ में कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) का इंतजार खत्म हो गया है। छत्तीसगसढ़ में कोविड-19 (COVID 19) के लिए 'कोविशिल्ड' वैक्सीन की पहली खेप बुधवार दोपहर स्वामी विवेकानंद एयरपोर्ट पर दोपहर 2 बजे के करीब पहुंच चुकी है। छत्तीसगढ़ के 99 केंद्रों पर होने वाले वैक्सीनेशन अभियान के लिए प्रदेश को करीब 3.33 लाख खुराकें दी गई है।

अपने मोबाइल बंद न रखें, क्योंकि कभी भी आ सकता है कोरोना टीके का SMS, जानिए टीकाकरण से जुडी अहम बातें

रायपुर एयरपोर्ट से वैक्सीन को कोल्ड स्टोरेज ले जाया गया। स्वास्थ्य विभाग ने ऐसी व्यवस्था बनाई है कि वैक्सीन के कोल्ड स्टोरेज में रखने के कुछ ही घंटों के अंदर जिलों में भेजनी शुरू हो जाएंगी। इसका ट्रांसपोर्ट मैप तैयार हो चुका है। सूत्रों के मुताबिक विभागीय अधिकारियों ने मंगलवार को सीरम इंस्टीट्यूट से संपर्क किया, जिन्होंने कोविशील्ड वैक्सीन भेजने की पुष्टि की।

कोरोना टीकाकरण की उल्टी गिनती शुरू, कोविशील्ड वैक्सीन के 3.33 लाख डोज आज पहुंच जाएंगे छत्तीसगढ़

'पत्रिका' को मिली जानकारी के मुताबिक 3.33 लाख वैक्सीन का सीधा अर्थ है कि पहले चरण में मेडिकल हेल्थ वर्कर्स की संख्या में इजाफा होगा। और कुछ वैक्सीन इस दरमियान खराब भी होती है। 16 से पहला डोज लगेगा। दूसरा डोज 28 दिन बाद लगाया जाएगा। वैक्सीन की दूसरी खेप बाद में आएगी। स्वास्थ्य विभाग द्वारा कोरोना टीकाकरण की तैयारियों को लेकर लगातार बैठकों का दौर जारी है। मंगलवार को दिनभर बैठकें चलीं, क्योंकि हर घंटे केंद्र से निर्देश आ रहे हैं।

Show More
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned