प्रदेश में प्रथम चरण में हेल्थ केयर वर्कर को कोरोना वैक्सीन लगाने की तैयारी: राज्य में 99 केन्द्र बनाए गए

- राज्य में कोरोना वैक्सीनेशन (Corona Vaccination) की सभी तैयारियां पूरी
- प्रथम चरण में 2.67 लाख हेल्थ केयर वर्कर को लगाया जाएगा टीका

By: Ashish Gupta

Updated: 11 Jan 2021, 08:41 PM IST

रायपुर. राज्य में कोरोना वैक्सीनेशन (Corona Vaccination) की सभी तैयारियां हो चुकी हैं। प्रथम चरण में 2.67 लाख हेल्थ केयर वर्कर को टीका लगाया जाएगा। इसके लिए पूरे राज्य में 99 वैक्सीनेशन केन्द्र चिंहाकिंत किए हैं। इस संबंध में जानकारी देने के लिए आज राष्टीय स्वास्थ्य मिशन की संचालक डाॅ प्रियंका शुक्ला ने मीडिया प्रतिनिधियों से संवाद किया और वैक्सीनेशन सेे संबंधित जानकारी साझा की। उन्होने बताया कि वैक्सीनेशन केन्द्र राज्य के मेडिकल कालेजों, जिला अस्पतालों, कुछ प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों और निजी अस्पतालों में स्थापित किए गए हैं।

नए साल 2021 में एक हफ्ते बाद सोने-चांदी की कीमतों में आई अचानक बड़ी गिरावट, जानिए कितना हुआ सस्ता

उन्होंने बताया कि कोविन एप में राज्य के सभी हेल्थ केयर वर्कर का डाटा रजिस्टर कर लिया गया है। रजिस्टेशन के लिए कोई भी फोटो युक्त पहचान पत्र की आवश्यकता होगी। पात्र लाभार्थियों को उनके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर वैक्सीनेशन की जगह ,समय और तारीख का संदेश भेजा जाएगा। वैक्सीन लगाने के बाद व्यक्ति को आधे घंटे तक निरीक्षण कक्ष में रखा जाएगा और तबीयत खराब लगने पर तुरंत उपचार की व्यवस्था की जाएगी।

वैक्सीन लगाने वाले वैक्सीनेटर को भी समुचित प्रशिक्षण दिया गया है। एक वैक्सीनेटर एक दिन में 100 लोगों को टीका लगाएगा। वैक्सीन की पहली खुराक के 28 दिनों के अंदर दूसरी खुराक लेना होगा। इसके दो सप्ताह के अंदर आम तौर पर एंटीबाडी का सुरक्षात्मक स्तर विकसित होता है। वैक्सीन लगाने के बाद भी कोविड अनुरूप व्यवहार करना आवश्यक होगा जिससे कोरोना के खतरे को कम किया जा सकेगा।

CM भूपेश और विक्रम मंडावी के बीच जमकर हुई भिड़ंत, वीडियो में देखिए किसने मारी बाजी

डाॅ शुक्ला ने मीडिया प्रतिनिधियों द्वारा किए जा रहे सकारात्मक सहयोग की प्रशंसा की और आशा व्यक्त की कि भविष्य में भी आम जनता तक विश्वसनीय जानकारी पहुंचाने के लिए वे सहयोग करेंगे। कार्यक्रम में यूनीसेफ के छत्तीसगढ़ प्रमुख श्री जाॅब जकार्यह, विश्व स्वास्थ्य संगठन के श्री ्रप्रणीत फटाले ,डाॅ अमर सिंह और मीडिया प्रतिनिधि उपस्थित थे।

Show More
Ashish Gupta Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned