scriptPM संग बैठक में बोले CM भूपेश – राज्यों को केंद्र सरकार की दरों पर टीके मुहैया कराएं | COVID vaccines Provide at below rates to the states, said CM Bhupesh | Patrika News

PM संग बैठक में बोले CM भूपेश – राज्यों को केंद्र सरकार की दरों पर टीके मुहैया कराएं

locationरायपुरPublished: Apr 23, 2021 09:30:57 pm

Submitted by:

Ashish Gupta

Coronavirus Chhattisgarh Update: छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (CM Bhupesh Baghel) ने प्रधानमंत्री के साथ बैठक में आग्रह किया है कि राज्यों को टीके केंद्र की दरों पर दिए जाएं।

raipur

raipur

रायपुर. छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (CM Bhupesh Baghel) ने प्रधानमंत्री के साथ बैठक में आग्रह किया है कि राज्यों को टीके केंद्र की दरों पर दिए जाएं। मुख्यमंत्री बघेल ने राज्य सरकार द्वारा जारी बयान में कहा था, “राज्य में 18 वर्ष से अधिक उम्र के युवाओं के लिए टीकाकरण अभियान चलाने के लिए राज्यों को वैक्सीन उपलब्धता की कार्ययोजना जल्द उपलब्ध कराएं। उत्पादक राज्यों को जीवन रक्षक दवाओं की आपूर्ति में बाधा नहीं डाली जानी चाहिए।”

इससे पहले, गुरुवार को बघेल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) को पत्र लिखकर कहा कि एक मई से शुरू होने वाले Covid Vaccination Campaign के तीसरे चरण के हिस्से के रूप में राज्य को मिलने वाले टीकों की उपलब्धता और लागत के बारे में तत्काल जानकारी दी जाए।

यह भी पढ़ें: कोरोना से जंग में छत्तीसगढ़ के अधिकारी-कर्मचारी मुख्यमंत्री राहत कोष में देंगे एक दिन की सैलरी

मुख्यमंत्री ने अपने पत्र में कहा कि 18 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों को COVID के खिलाफ टीकाकरण करवाने के लिए केंद्र सरकार के फैसले का अनुसरण करते हुए, राज्य सरकार ने अपने लोगों के लिए उपलब्ध टीकों के अलावा नि:शुल्क टीके की व्यवस्था करने का निर्णय लिया है।

यह कहते हुए कि टीकाकरण अभियान के तीसरे चरण के शुरू होने में कुछ ही दिन शेष हैं, बघेल ने कहा कि इतने व्यापक पैमाने पर टीकाकरण अभियान के आयोजन से पहले एक विस्तृत कार्य योजना तैयार करना आवश्यक है।

यह भी पढ़ें: रास्ते में उखड़ रही सांसें: हर दिन औसतन 9 मरीज मृत हालत में पहुंच रहे अस्पताल

उन्होंने केंद्र द्वारा राज्य को प्रदान किए जाने वाले टीकों की संख्या, सीरम इंस्टीट्यूट और भारत बायोटेक द्वारा राज्य को दिए जाने वाले टीकों की अनुमानित संख्या और केंद्र और राज्यों द्वारा प्रदान किए गए टीकों की लागत के बारे में जानकारी मांगी।
मुख्यमंत्री ने लिखा कि यह उम्मीद की जाती है कि टीकों की लागत केंद्र के साथ-साथ राज्यों के लिए भी समान है। चूंकि Covaxin को भारत सरकार की सहायता से विकसित किया गया है, इसलिए भारत बायोटेक को सीरम इंस्टीट्यूट की तुलना में कम दरों पर अपने टीकों की आपूर्ति करनी चाहिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो