script21 जून से CoWIN पोर्टल में रजिस्ट्रेशन अनिवार्य, 18 प्लस का आरक्षण जारी रहेगा | Cowin portal Registration mandatory from June 21 | Patrika News

21 जून से CoWIN पोर्टल में रजिस्ट्रेशन अनिवार्य, 18 प्लस का आरक्षण जारी रहेगा

locationरायपुरPublished: Jun 19, 2021 12:13:33 pm

Submitted by:

CG Desk

CoWIN Portal Registration Mandatory : – केंद्र ने निर्देश पर राज्य सरकार ने जारी की गाइडलाइन। – 18 से 44 आयुवर्ग के नागरिकों का टीकाकरण राज्य द्वारा निर्धारित आरक्षण के आधार पर ही होगा।

Why Covid-19 Vaccination appointment schedule isn't available after registration on CoWIN

Why Covid-19 Vaccination appointment schedule isn’t available after registration on CoWIN

रायपुर . केंद्र सरकार 21 जून से सभी आयुवर्गों के लिए नि:शुल्क वैक्सीन उपलब्ध करवाने जा रही है। शुक्रवार को केंद्र से आई गाइडलाइन के बाद राज्य सरकार ने अपनी प्राथमिकता के आधार पर संशोधित गाइडलाइन जारी कर दी।
राज्य सरकार द्वारा 18 से 44 आयुवर्ग के नागरिकों के टीकाकरण के लिए पूर्व निर्धारित आरक्षण लागू रहेगा। फ्रंट लाइन वॉरियर्स को 20 प्रतिशत, बीपीएल को 52, एपीएल को 16 और अंत्योदय, निराश्रित, नि:शक्तजनों के लिए 12 प्रतिशत टीकों का आरक्षण रहेगा।
READ MORE : सियासत : भाजपा का हमला, वित्तीय स्थिति पर श्वेत पत्र जारी करे सरकार

उधर, सभी आयुवर्ग को कोविन पोर्टल (CoWIN) में ही रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। जहां इंटरनेट नहीं है या व्यक्ति के पास मोबाइल नहीं हैं उनका ऑनस्पॉट रजिस्ट्रेशन होगा या फिर वे चॉइस सेंटर में जाकर रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। यह व्यवस्था ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों का टीकाकरण हो सके। स्वास्थ्य विभाग ने संबंध में सभी कलेक्टरों को आज निर्देश जारी किए गए हैं कि ताकि वे तमाम तैयारियां कर सकें। कलेक्टरों को बताया गया है कि कोविन पोर्टल में अंत्योदय, बीपीएल, एपीएल की एंट्री करने की व्यवस्था है, वे इसी के जरिए एंट्री करवाएं। ताकि केंद्र को रिपोर्ट होती रहे।
READ MORE : शिक्षा विभाग की बड़ी लापरवाही : 12वीं बोर्ड की उत्तर पुस्तिकाएं गायब

इस प्रकार दी जाएगी प्राथमिकता
पहली प्राथमिकता- हेल्थ केयर वर्कर, फंटलाइन वर्कर, फिर 45 वर्ष से अधिक आयु के नागरिकों को रखा गया है।

दूसरी प्राथमिकता- वे नागरिक जिनकी दूसरी डोज का समय आ गया है।
तीसरी प्राथमिकता- 18 से 44 आयु वर्ग के नागरिक, क्योंकि ऐसा माना जा रहा है कि इस आयुवर्ग में रोग प्रतिरोधक क्षमता अन्य से अधिक होती है। इनका रिकवरी रेट भी अधिक है।
वर्तमान में राज्य के पास उपलब्ध टीके
केंद्र सरकार से 45 से अधिक आयुवर्ग के लिए भेजे गए टीकों में अभी 4,19,590 कोवैक्सीन और 14,57,680 कोविशील्ड उपलब्ध हैं। सूत्रों के मुताबिक इन टीकों का इस्तेमाल 21 जून से सभी आयुवर्ग के नागरिकों के टीकाकरण में किया जा सकेगा।
हालांकि इससे संबंधित अभी स्पष्ट निर्देश नहीं हैं, मगर राज्य टीकाकरण अधिकारी डॉ. अमर सिंह ठाकुर का कहना है कि यही होना चाहिए। हम, आदेश का इंतजार कर रहे हैं। अगर, ऐसा होता है तो 18 से 44 आयुवर्ग के नागरिक टीकाकरण के लिए उत्सुक हैं, तो स्वाभाविक है कि टीकाकरण रफ्तार पकड़ लेगा। स्वास्थ्य विभाग 3000 केंद्रों में टीकाकरण की तैयारी कर रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो