script

रायपुर में दाह संस्कार की वेंटिंग, अब गृह जिले भेजेंगे शव

locationरायपुरPublished: Aug 10, 2020 01:11:28 am

Submitted by:

ramendra singh

राजधानी में अब तक कोरोना से 70 मरीजों की हो चुकी है मौत
पहला मामला- जांजगीर चांपा निवासी 70 वर्षीय मृतका का शव आज जाएगा गृह जिले
– रायपुर जिला प्रशासन पर बढ़ते दाह संस्कार के लोड को कम करने स्वास्थ्य विभाग ने जारी किया नया प्रोटोकॉल

रायपुर में दाह संस्कार की वेंटिंग, अब गृह जिले भेजेंगे शव

रायपुर में दाह संस्कार की वेंटिंग, अब गृह जिले भेजेंगे शव

रायपुर. राजधानी रायपुर के अस्पतालों में इलाज के दौरान 45 कोरोना संक्रमित मरीजों की मौत हो चुकी है, जो न सिर्फ रायपुर के रहने वाले थे, बल्कि पूरे प्रदेश से गंभीर स्थिति में रायपुर रेफर किए गए थे। नियमानुसार कोरोना से मरने वालों के शव परिजनों को नहीं सौंपे जा सकते, क्योंकि संक्रमण का खतरा होता है। दाह संस्कार की जिम्मेदारी रायपुर जिला प्रशासन उठाता आ रहा है। दाह संस्कार के लिए देवेंद्र नगर मुक्तिधाम को चिन्हित किया गया है, मगर अब यहां दाह संस्कार के लिए वेंटिंग शुरू हो चुकी है। यही वजह है कि स्वास्थ्य विभाग ने दाह संस्कार का नया प्रोटोकॉल जारी कर दिया है। जिसके मुताबिक मृतक के जिले में उसका दाह संस्कार हो सकता है। शव संबंधित जिला प्रशासन की टीम लेकर जाएगी।
शनिवार रात 9 बजे जांजगीर चांपा निवासी एक महिला की कोरोना से रायपुर के एम्स में मौत हो गई। पूर्व के प्रोटोकॉल के मुताबिक मृतक का दाह संस्कार रायपुर के देवेंद्र नगर मुक्तिधाम में होता। मगर, नए प्रोटोकॉल के मुताबिक दाह संस्कार जांजगीर में ही होगा। ‘पत्रिकाÓ से बातचीत में रायपुर में दाह संस्कार के लिए नियुक्त तहसीलदार राकेश देवागंन ने बताया कि मेरी जांजगीर चांपा के तहसीलदार से बात हुई है, वे सोमवार शव को लेने पहुंचेंगे। यह प्रकरण इस बात का संकेत है कि अब स्थिति सामान्य नहीं रह गई है।

रायपुर के आउटर में दाह संस्कार के लिए जगह चिन्हित
शहर के बीच में कोरोना मरीजों के दाह संस्कार को लेकर सुरक्षात्मक व व्यवहारिक दिक्कतों के चलते संसदीय सचिव विकास उपाध्याय ने नगर निगम के अफसरों के साथ आउटर में खाली पड़ी जमीन का निरीक्षण किया। जगह चिन्हित की गई। जहां ससम्मान मृतकों का दाह संस्कार हो सकेगा। यह एक अच्छी पहल मानी जा रही है। संक्रमण के खतरे को और कम किया जा सकता है।

स्वास्थ्य विभाग ने जारी किया नया प्रोटोकॉल
कोरोना से मरने वाले व्यक्ति के दाह संस्कार को लेकर स्वास्थ्य विभाग की तरफ से प्रोटोकॉल जारी किया गया है, जिसके अनुसार मृतक जिस जिले का रहने वाला है, उसका दाह संस्कार उसी जिले में किया जा सकता है।

डॉ. एस. भारतीदासन, कलेक्टर रायपुर

ट्रेंडिंग वीडियो