script

शेयर होल्डर बनाने का झांसा देकर पति-पत्नी ने 4 करोड़ ठगे, किसानों से भी किया फ्रॉड

locationरायपुरPublished: Dec 13, 2019 04:41:31 pm

Submitted by:

Ashish Gupta

रायपुर में 4 करोड़ रुपए की ठगी का मामला सामने आया है, जहां ठग ने निजी कंपनी में शेयर होल्डर बनाने और लाभांश दिलाने का झांसा देकर रायपुर के दिलीप कौशिक से 4 करोड़ रुपए ऐंठ लिए।

couple_cheats.jpg
रायपुर. छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में 4 करोड़ रुपए की ठगी का मामला सामने आया है, जहां ठग ने निजी कंपनी में शेयर होल्डर बनाने और लाभांश दिलाने का झांसा देकर रायपुर के दिलीप कौशिक से 4 करोड़ रुपए ऐंठ लिए।
पुलिस के मुताबिक आरोपी दंपती मनीष शाह और ऋचा शाह ने कौशिक का 4 करोड़ हड़पने के साथ ही उन्हें लाभांश भी नहीं दिया है। ठगी का शिकार होने के बाद पीड़ित ने खम्हारडीह थाने में अपराध दर्ज कराया है। आरोपी ने खेती उपकरण के नाम पर 40 से अधिक किसानों से निवेश करवाकर उन्हें भी लाभांश नहीं दिया।
पुलिस के अनुसार, 24 अक्टूबर 2013 से 27 जुलाई 2016 के बीच आरोपी दंपती मनीष और ऋचा ने कवितानगर में स्थित लक्ष्य नेचुरल फूड प्रा. लिमिटेड कंपनी में शेयर होल्डर बनाने एवं रकम लगाने पर 30 प्रतिशत फायदा होने का प्रलोभन दिलीप कौशिक को दिया था।
आरोपियों के झांसे में आकर दिलीप ने कंपनी में 4 करोड़ रुपए का निवेश किया था। आरोपी दंपती कंपनी के मेन डायरेक्टर और दिलीप कौशिक कंपनी में डायरेक्टर हैं। कंपनी में राशि लगाने के बाद उनको न तो शेयर दिया गया और न ही लाभांश। दिलीप जब भी शेयर और लाभांश मांगते आरोपी दंपती टालमटोल करना शुरू कर देते हैं। दंपती से परेशान होकर दिलीप ने थाने में शिकायत दर्ज कराई है।

सिर्फ दे रहे हैं आश्वासन
दिलीप कौशिक ने बताया कि अवंति विहार में रहने वाले शाह दंपती 2014 से आश्वासन देकर टालमटोल कर रहे हैं। पिछले साल 2018 में उन्होंने और कंपनी के अन्य सदस्यों ने इस मामले पर बोर्ड की बैठक बुलाकर प्रकरण के निराकरण की मांग भी की थी। बैठक भी हुई लेकिन मामले का निराकरण नहीं हुआ।

बोर्ड में शाह दंपती के परिवार के लोग ही बोर्ड के सदस्य हैं। कौशिक ने बताया कि शाह दंपती से उनकी मुलाकात 2013 में राजधानी में एक कार्यक्रम में हुई थी। शाह दंपती ने किसानों के हित में कंपनी संचालन करने की बात कही तो वह पैसा लगाने को तैयार हो गए थे।

40 से ज्यादा किसानों का लगा है पैसा
दिलीप ने बताया कि कंपनी में खेती-किसानी के मशीन व उपकरण तैयार किए जाते हैं। यहां पर किसानों के लिए मिनी कोल्ड स्टोरेज भी है। कंपनी में 40 से अधिक किसानों के भी पैसे लगे हैं। उन्होंने बताया कि किसानों और बैंक से लोन लेकर उन्होंने कंपनी में पैसे इनवेस्ट किए थे। शेयर और लाभांश नहीं मिलने की वजह से आर्थिक स्थित खराब हो गई है। बैंक भी लोन का पैसा जमा करने के लिए कह रहा है।

फोन चोरी इसलिए नहीं है नंबर
आरोपी दंपती मनीष शाह और ऋचा शाह का मोबाइल नंबर मांगें जाने पर दिलीप ने कहा कि विगत एक माह पहले उनका मोबाइल चोरी हो गया था, इस वजह से किसी का नंबर नहीं है। दिलीप को यह भी नहीं पता है कि आरोपी दंपती मूलत: कहां के रहने वाले हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो