scriptरात के अंधेरे में कैंप के ऊपर ड्रोन, सीआरपीएफ ने मांगी रिपोर्ट | CRPF asks for a drone over the camp in the dark of night | Patrika News

रात के अंधेरे में कैंप के ऊपर ड्रोन, सीआरपीएफ ने मांगी रिपोर्ट

locationरायपुरPublished: Jan 20, 2020 01:26:51 am

Submitted by:

Dhal Singh

केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल ने माओवाद प्रभावित सुकमा जिले के पुसवाड़ा कैंप के ऊपर ड्रोन दिखने देने के बाद सभी कैंप प्रभारियों से रिपोर्ट मांगी है। अधिकारियों को किसी भी तरह की संदिग्ध चीज उड़ती दिखने पर उसपर निगाह रखने की हिदायत दी गई है।

रात के अंधेरे में कैंप के ऊपर ड्रोन, सीआरपीएफ ने मांगी रिपोर्ट

रात के अंधेरे में कैंप के ऊपर ड्रोन, सीआरपीएफ ने मांगी रिपोर्ट

रायपुर. सीआरपीएफ के अधिकारियों का कहना है कि माओवादी इस ड्रोन का उपयोग फोर्स की गतिविधियों पर निगाह रखने के लिए कर रहे हैं। इसके जरिए कैंपों में विस्फोटक भी गिराए जाने की संभावना है। इसके लिए वह ड्रोन को लगातार उड़ाकर परीक्षण कर रहे हैं। इसे देखते हुए सतर्कता बरती जा रही है। अक्टूबर 2019 से सुकमा, बीजापुर और दंतेवाड़ा जिले के अंदरूनी इलाको में सुरक्षाबलों के कैंपों और उसके आसपास ड्रोन उड़ाने की घटनाएं लगातार सामने आ रही हैं। इसकी पुष्टि सीआरपीएफ के अधिकारियों द्वारा की गई है। शुक्रवार की रात भी पुसवाड़ा कैंप के ऊपर ड्रोन जैसी चीज दिखी थी। सीआरपीएफ ने भी अपना ड्रोन उडाकर संदिग्ध ड्रोन का पीछा करने की कोशिश की थी, लेकिन ड्रोन अंधेरे में अचानक ही गायब हो गया। सीआरपीएफ के पास सूचना है कि भाकपा माओवादी के गोलापल्ली एरिया कमांडर प्रकाश और तेलंगाना राज्य समिति के सचिव हरिभूषण के पास ड्रोन है।
यहां अक्सर दिखाई दे रहा ड्रोन
सीआरपीएफ और राज्य पुलिस ने सुकमा के किस्टाराम, चिंतागुफा, बुरकापाल, दोरनापाल, गोलापल्ली, कोंटा, बीजापुर के बासागुड़ा, सारकेगुड़ा, पामेड़ और दंतेवाड़ा के कोंडासावली क्षेत्र के कैंपों और उसके आसपास के इलाकों में ड्रोन को उड़ते हुए अक्सर देखा है। तीनों ही जिलों के संवेदनशील क्षेत्रों में सीआरपीएफ, डीआरजी और कोबरा के जवानों को तैनात किया गया है।

सीआरपीएफ ने जताई चिंता
सीआरपीएफ ने राष्ट्रीय तकनीकी अनुसंधान संगठन (एनटीआरओ) से भी जानकारी मांगी थी। उनकी रिपोर्ट केंद्रीय गृह मंत्रालय और सीआरपीएफ मुख्यालय को भेजी जा चुकी है। कैंपों में जैमर मशीन लगाने का भी प्रस्ताव भेजा गया है। सीआरपीएफ के प्रवक्ता बीसी महापात्रा ने कहा, सभी कैंप प्रभारियों और ऑपरेशन से जुड़े अधिकारियों से जानकारी मांगी गई है। उन्हें ड्रोन से सतर्क रहने के निर्देश भी दिए गए हैं। रिपोर्ट मिलने के बाद उसे मुख्यालय भेजा जाएगा। ड्रोन देखे जाने के बाद सुकमा स्थित एनटीआरओ के अफसरों से जानकारी मांगी गई थी। लेकिन, उन्होंने रात के समय किसी भी तरह का ड्रोन उड़ाने से इनकार कर दिया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो