scriptकिराए में कार लगाने के नाम पर ऑनलाइन ठगी, कांट्रेक्टर के यूपीआई को हैक करके निकाली राशि | Cyber Crime Online Fraud by hacking UPI | Patrika News

किराए में कार लगाने के नाम पर ऑनलाइन ठगी, कांट्रेक्टर के यूपीआई को हैक करके निकाली राशि

locationरायपुरPublished: Jul 17, 2020 11:13:19 pm

Submitted by:

CG Desk

– मैकेनिकल कांट्रेक्टर हुआ धोखाधड़ी का शिकार

cyber crime

cyber crime

रायपुर. कोतवाली इलाके में एक कांट्रेक्टर ऑनलाइन ठगी का शिकार हो गए। ठगों ने उनके साथी को किराए से कार लगाकर एक दिन में 15 सौ रुपए मुनाफा दिलाने का झांसा दिया। इसके लिए 5 रुपए का रजिस्ट्रेशन कराने का झांसा देकर ठग लिया। इसकी शिकायत पर कोतवाली पुलिस ने अज्ञात ठगों के खिलाफ अपराध दर्ज कर विवेचना में लिया है।
पुलिस के मुताबिक विद्यानगर निवासी राजेश यादव कांट्रेक्टर हैं। कुछ दिन पहले उनके एक दोस्त ने ट्रेवल्स कंपनी का विज्ञापन देखा और उसमें संपर्क किया। कंपनी वालों ने उसे ऑफर दिया कि अपनी कार को किराए में लगाकर हर दिन 1500 रुपए की कमाई कर सकते हैं। इसके लिए उनकी कंपनी में रजिस्ट्रेशन कराना होगा। रजिस्ट्रेशन के लिए कंपनी के खाते में केवल 5 रुपए जमा करना होगा। अपने दोस्त के कहने पर राजेश ने अपने फोन के माध्यम से उसके खाते में ५ रुपए जमा किया। कुछ देर बाद ठगों ने उसे पेटीएम लिंक फेल होने का मैसेज भेजा और बताया कि आपका रजिस्ट्रेशन नहीं हो पाया है। इसके बाद राजेश ने फिर यूपीआई के जरिए 5 रुपए भेजा, लेकिन आरोपी ने दोबारा लिंक फेल बताते हुए मैसेज उसके मोबाइल में भेजा।
इसके बाद आरोपी ने राजेश से उनका आधार नंबर मांगा। राजेश ने आधार नंबर बताया। इसके कुछ देर बाद उनके मोबाइल में ओटीपी नंबर आया। ठग ने ओटीपी नंबर पूछा। राजेश को ऑनलाइन ठगी होने का शक हुआ, तो उन्होंने ओटीपी नहीं बताया। इसके बाद रजिस्ट्रेशन भी नहीं हुआ। इसके करीब दस दिन बाद उनके एसबीआई और एक निजी बैंक खाते से ठगों ने 22 हजार 500 रुपए का आहरण कर लिया। इसकी शिकायत कोतवाली थाने में की गई। पुलिस ने अज्ञात ठगों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया।
एेसे हुई ठगी

आरोपियों ने राजेश के मोबाइल नंबर में पेटीएम लिंक फेल वाला मैसेज भेजा था। दरअसल मैसेज यूपीआई हैक करने वाला लिंक था, जिसमें राजेश ने क्लीक किया। क्लीक करते ही उसके दोनों खातों की जानकारी आरोपियों को मिल गई। इसके बाद उनके दोनों खातों से रकम का आहरण कर लिया। फिलहाल कोतवाली पुलिस ने अपराध दर्ज कर आरोपियों की जांच शुरू कर दी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो