scriptCyclone Jawad: havoc effect will be seen in many states with rain | Cyclone Jawad: चक्रवाती तूफान 'जवाद' का कहर, कई राज्यों में दिखेगा असर | Patrika News

Cyclone Jawad: चक्रवाती तूफान 'जवाद' का कहर, कई राज्यों में दिखेगा असर

Cyclone Jawad: अंडमान सागर के मध्यम में एक निम्न दाब बना हुआ है। इसके साथ ही ऊपरी हवा का चक्रीय चक्रवाती घेरा पश्चिम-उत्तर पश्चिम दिशा में आगे बढ़ रहा है। इसके प्रभाव से 3 से 5 दिसंबर के बीच प्रदेश में फिर से हल्की बारिश के आसार बन रहे हैं।

रायपुर

Published: December 02, 2021 02:28:15 pm

Cyclone Jawad: उत्तरी आंध्र प्रदेश, ओडिशा और पड़ोसी पश्चिम बंगाल के तट पर शाम से खराब मौसम की स्थिति का खतरा है। इसके बाद मौसम काफी अधिक खराब रहने की संभावना है और मौसम (Weather Update) की स्थिति उग्र बनी रहेगी। इसके साथ ही मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ में जवाद तूफान का असर साफ देखने को मिलेगा। सुबह से ही प्रदेश के कई इलाकों में ठंड महसूस की जा रही है। राजधानी रायपुर में भी लोगों को ठंड से बचने के उपाय करते देखा जा रहा है। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि अनुकूल पर्यावरणीय परिस्थितियों में जवाद तूफान (Cyclone Jawad) गहरे समुद्र की ओर जाएगा।

mansoon.jpg

जवाद तूफान लैंडफॉल स्टेज पर पहुंचने से पहले एक भीषण चक्रवाती तूफान बन सकता है। इसकी वजह से उत्तरी आंध्र प्रदेश और दक्षिण ओडिशा के तटीय इलाकों में तूफान के कहर से तबाही का खतरा मंडरा रहा है। इसकी वजह अंडमान सागर और उससे सटे बंगाल की खाड़ी पर कम दबाव का क्षेत्र बनने की वजह से अगले कुछ घंटों में इसके तीव्र होकर डिप्रेशन बना रहेगा। मौसम विशेषज्ञों के अनुसार, इसके बंगाल की खाड़ी (Bay of Bengal) के मध्य भागों में उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने की संभावना है और इसके बाद इस मौसम प्रणाली के लिए अभी शुरुआती कुछ घंटों तक इस मौसम के पहले चक्रवात में तेज होने की उम्मीद है।

छत्तीसगढ़ मध्यप्रदेश में भी चेतावनी
मौसम एक-दो दिन में फिर बदल सकता है। दरअसल, अंडमान सागर के मध्यम में एक निम्न दाब बना हुआ है। इसके साथ ही ऊपरी हवा का चक्रीय चक्रवाती घेरा पश्चिम-उत्तर पश्चिम दिशा में आगे बढ़ रहा है। इसके प्रभाव से 3 से 5 दिसंबर के बीच प्रदेश में फिर से हल्की बारिश के आसार बन रहे हैं। इधर, हवा की दिशा उत्तर की जगह पूर्व की होने के कारण प्रदेश में ठंड में हल्की कमी आई है। न्यूनतम तापमान में मामूली बढ़ोतरी हुई है। बुधवार को प्रदेश में सबसे कम तापमान अंबिकापुर में 9.8 डिग्री रहा। कोरिया में न्यूनतम तापमान में बढ़ोत्तरी हुई है। यहां न्यूनतम तापमान 11.5 डिग्री रहा। रायपुर में न्यूनतम तापमान 15.6 डिग्री दर्ज किया गया। न्यूनतम तापमान में मामूली बढ़ोत्तरी होने के कारण ठंड में हल्की सी कमी आई है। राजधानी के आउटर इलाके में कड़ाके की ठंड जारी है।


मौसम विज्ञानी एचपी चंद्रा के अनुसार चक्रीय चक्रवात के मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर अगले 24 घंटे में पहुंचने की संभावना है। इसके उत्तर पश्चिम दिशा की ओर आगे बढ़ते हुए और अधिक प्रबल होकर 4 दिसंबर को सुबह उत्तर आंध्र प्रदेश-ओडिशा तट के पास पहुंचने की संभावना है।
प्रमुख शहरों का तापमान

(डिग्री सेल्सियस में)

रायपुर - 15.6

बिलासपुर - 13.4
पेंड्रारोड- 11.1

अंबिकपुर - 9.8
जगदलपुर - 14.0

दुर्ग - 11.9
राजनांदगांव- 13.3

कोरिया - 11.5

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

धन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोगशाहरुख खान को अपना बेटा मानने वाले दिलीप कुमार की 6800 करोड़ की संपत्ति पर अब इस शख्स का हैं अधिकारजब 57 की उम्र में सनी देओल ने मचाई सनसनी, 38 साल छोटी एक्ट्रेस के साथ किए थे बोल्ड सीनMaruti Alto हुई टॉप 5 की लिस्ट से बाहर! इस कार पर देश ने दिखाया भरोसा, कम कीमत में देती है 32Km का माइलेज़UP School News: छुट्टियाँ खत्म यूपी में 17 जनवरी से खुलेंगे स्कूल! मैनेजमेंट बच्चों को स्कूल आने के लिए नहीं कर सकता बाध्यअब वायरल फ्लू का रूप लेने लगा कोरोना, रिकवरी के दिन भी घटेइन 12 जिलों में पड़ने वाल...कोहरा, जारी हुआ यलो अलर्ट2022 का पहला ग्रहण 4 राशि वालों की जिंदगी में लाएगा बड़े बदलाव

बड़ी खबरें

बेटी का जुल्म-बुजुर्ग ने जेब से निकालकर बताई दाढ़ी और नाखून, छलक उठे गम के आंसूयहां PWD का बड़ा कारनामा, पेयजल पाइप लाइन के ऊपर ही बना रहे ड्रेनेज सिस्टम, गुस्साए विधायक ने की सीएम से शिकायतमोदी की लीडरशिप से वैक्सीन का रिकार्ड बनाया भारत ने: पूनियाUttar Pradesh Assembly Elections 2022: जानें बीजेपी में भगदड़ का पूर्वांचल की सियासत पर क्या होगा असरसीएम और यूडीएच मंत्री के जिलों में पार्षदों का मनोनयन, जयपुर को अब भी इंतजारमंगल ग्रह 42 दिन तक धनु राशि में करेगा गोचर, 7 राशि वालों का चमकाएगा करियरUP Elections : अखिलेश का मुकाबला करने के लिए बीजेपी ने 'हिंदू पहले' की नीति अपनाईभाजपा की सूची जारी होने के बाद प्रत्याशी के विरोध में पूर्वांचलियों का हंगामा, झड़प के बाद आधा दर्जन हिरासत में
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.