scriptCyclone Jawad: ट्रेनों की रफ्तार पर चक्रवाती तूफान जवाद ने लगाया ब्रेक, लिंक, समता समेत ये ट्रेनें रद्द | Cyclone Jawad put breaks on the speed of trains many train cancel list | Patrika News

Cyclone Jawad: ट्रेनों की रफ्तार पर चक्रवाती तूफान जवाद ने लगाया ब्रेक, लिंक, समता समेत ये ट्रेनें रद्द

locationरायपुरPublished: Dec 04, 2021 02:39:46 pm

Submitted by:

Ashish Gupta

Cyclone Jawad: जवाद तूफान (Jawad Cyclone impact on Chhattisgarh) का असर छत्तीसगढ़ में आंशिक रूप से रहेगा। जवाद चक्रवाती तूफान के कारण रायपुर स्टेशन से होकर ओडिशा की सबसे अधिक ट्रेनें रद्द हो रही हैं।

trains.jpg

Cyclone Jawad: ट्रेनों की रफ्तार पर चक्रवाती तूफान जवाद ने लगाया ब्रेक, लिंक, समता समेत ये ट्रेनें रद्द

रायपुर. Cyclone Jawad: जवाद तूफान (Jawad Cyclone impact on Chhattisgarh) का असर छत्तीसगढ़ में आंशिक रूप से रहेगा। इसके प्रभाव से छत्तीसगढ़ में जशपुर से सुकमा तक हल्की से मध्यम बारिश के आसार है। फिलहाल बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पूर्व के ऊपर अवदाब पिछले 6 घंटों के दौरान 32 किमी प्रति घंटे की गति के साथ उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ रहा है, यह प्रबल होकर एक गहरा अवदाब के रूप में आगे बढ़ेगा। जवाद के उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और रात तक प्रबल होकर एक चक्रवाती तूफान में परिवर्तित होने की संभावना है। इधर, शुक्रवार को प्रदेश में कुछ जगहों पर आंशिक रूप से बादल छाए रहे। राजधानी में भी हल्के बादल रहे। प्रदेश में सबसे कम तापमान कोरिया में 10.9 डिग्री रहा। राजधानी रायपुर में न्यूनतम तापमान 15.6 डिग्री रहा। हालांकि ठंड में कोई कमी नहीं आई है।

आज कैसा रहेगा मौसम
मौसम विज्ञानी एचपी चंद्रा ने बताया कि शनिवार दिसंबर की सुबह तक उत्तर आंध्र प्रदेश-दक्षिणी ओडिशा तट से दूर पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी तक पहुंचने की संभावना है। इसके बाद इसके उत्तर-पूर्वोत्तर की ओर मुडऩे की संभावना है और इसके बाद के 24 घंटों के दौरान उत्तर तटीय आंध्र प्रदेश और ओडिशा तटों के साथ-साथ 80-90 किमी प्रति घंटे की हवा की गति (अधिकतम हवा की गति से 100 किमी प्रति घंटे) रफ्तार से चलने की संभावना है। इस कारण से शनिवार और रविवार को छत्तीसगढ़ में जशपुर से बस्तर सुकमा तक एवं उससे लगे जिलों में हल्की से मध्यम वर्षा होने की सम्भावना है। न्यूनतम तापमान में वृद्धि संभावित है।

यह भी पढ़ें: चक्रवाती तूफान जवाद का ट्रेनों पर असर, रेलवे ने रद्द की ये 11 ट्रेनें, देखें पूरी लिस्ट

जवाद का असर: लिंक, समता समेत 5 जोड़ी ट्रेनें रद्द
जवाद चक्रवाती तूफान के कारण रायपुर स्टेशन से होकर ओडिशा की सबसे अधिक ट्रेनें रद्द हो रही हैं। इस वजह से पुरी और विशाखापट्टम के बीच यात्रियों को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा। रेलवे प्रशासन ने ओडिशा और आंध्रप्रदेश में इस तूफान के भयावहता के कारण 3 से 5 दिसंबर के बीच 5 जोड़ी ट्रेनों को रद्द कर दिया है।

आज ये ट्रेनें नहीं चलेंगी
कोरबा से विशाखापट्टम जाने वाली लिंक एक्सप्रेस, दुर्ग से पुरी जाने वाली एक्सप्रेस (अप एंड डाउन) शनिवार को नहीं चलेगी। इसी तरह पुरी से न तो अहमदाबाद एक्सप्रेस और न ही विशाखापट्टनम से कोरबा के लिए ट्रेन आएगी। 4 दिसंबर को विशाखापट्टनम-निजामुद्दीन समता एक्सप्रेस और पुरी गांधीधाम एक्सप्रेस रद्द रहेगी। इसी दिन रायपुर से विशाखाट्टनम एक्सप्रेस भी रद्द रहेगी। बिलासपुर से होकर चलने वाली विशाखापट्टनम-हीराकुंड एक्सप्रेस और पूरी-बलसाड एक्सप्रेस 5 दिसंबर को ओडिशा तरफ से नहीं चलेगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो