script

Cyclone Vayu Live Updates : गुजरात में भारी बारिश के बाद अब छत्तीसगढ़ में चलने लगी है ठंडी हवाएं, अगले 24 घंटे अहम, चक्रवाती वायु का खतरा बरकरार

locationरायपुरPublished: Jun 13, 2019 09:46:11 pm

Submitted by:

CG Desk

Weather Today: गुजरात में भरी बारिश के बाद अब छत्तीसगढ़ (chhattisgarh mansoon ) में इसका प्रभाव देखने को मिल रहा है। ठंडी हवाओं (Cold waves ) के साथ प्रदेश के लोग रहत की सांस ले रहे हैं। मुंबई (Mumbai) में जहां मानसून (Monsoon) के आने से पहले वायु चक्रवाती तूफान (Cyclone Vayu) का खतरा बना हुआ है तो वहीं, गुजरात (Gujarat coast) के सौराष्ट्र (Saurashtra), पुणे (Heavy rains in Pune) में भी वायु चक्रवात (Cyclonic storm) का असर मानसून के दस्तक पर प्रभाव पड़ेगा। इधर छत्तीसगढ़ (Monsoon in Chhattisgarh) में भी मानसून की देरी से पहुंचने की संभावना बढ़ गई है लेकिन अभी मानसून (Mansoon ) राहत भरी है ।

cyclone vayu

Cyclone Vayu Live Updates : गुजरात में भारी बारिश के बाद अब छत्तीसगढ़ में चलने लगी है ठंडी हवाएं, अगले 24 घंटे अहम चक्रवाती वायु का खतरा बरकरार

रायपुर। चक्रवाती तूफान ‘वायु’ (Cyclone vayu )का खतरा गुजरात से टल गया है। शाम चार बजे के करीब 28 तालुका में तेज बारिश ( heavy rainfall ) हुई है। खतरा टालने के बाद भी अभी भी “वायु” के अनहोनी से बचने के लिए एजेंसियां अलर्ट (High alart for Cyclone e vayu) पर हैं। गुरुवार सुबह आई खबर ( mansoon ) से लोगो में शांति का माहौल है बताया गया कि वायु का असर पूरे राज्य पर नहीं (Cyclone vayu in gujrat) बल्कि तटीय इलाकों पर ही देखने को मिल सकता है। किसी भी अनहोनी का सामना करने के लिए NDRF की 52, SDRF की 9, SRP की 14 कंपनियां तैनात हैं। केंद्र सरकार भी राज्य सरकार के साथ मिलकर लगातार काम कर रही है।
शाम में हुई तेज बारिश में जफराबाद, खांभा, तलाजा, लाठी, महुआ, राजुला, पलिटाना, अमरेली, उमराला, भावनगर, वालभीपुर में भरी मात्रा में बारिश हुई। वहीं वायु से प्रभावित कुल 2,251 गावों में बिजली गुल है,रहता की खबर के बाद लगभग 1924 गावों में बिजली फिर से चालू कर दी गई है। अभी स्थिति में नरमता है लेकिन अगले 24 घंटे तक गुजरात को अलर्ट में रखा गया है और सुरक्षा कर्मी आपदा से निपटने के लिए अभी भी तैनात खड़े हैं।
cyclone vayu

छत्तीसगढ़ में दिखा चक्रवाती वायु का असर
देश के मध्य में स्थित छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh mansoon) वैसे तो सभी आपदावो से परे नज़र आता है लेकिन पूरी में आए फ़ानी चक्रवात और गुजरात में आने वाले चक्रवात वायु का प्रक्रोप देखने को मिल रहा है। गुजरात में तेज बारिश के बाद अभी मध्य भारत छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh state) का तापमान (Mansoon) भी ठंडा हो गया है, हलकी बारिश और मनोवांछित हवाओं ने सभी लोगो को रहत की सांस दी है।

मुंबई में मानसूनी तूफान का खतरा
अरब सागर में कम दबाव के चलते एक चक्रवाती तूफान तटीय इलाके की तरफ बढ़ रहा है। मौसम विभाग (Meteorological department) के मुताबिक इस तूफान के कारण तेज हवाओं के साथ बारिश (Heavy rains) होगी। मौसम विभाग की मानें तो मॉनसून (Monsoon weather) से पहले हो रही बारिश (monsoon season India) की वजह वो चक्रवाती तूफान है जो अरब सागर में उठा है। मुंबई में अगले 24 से 48 घंटों के लिए अलर्ट जारी किया गया है।

ट्रेंडिंग वीडियो