scriptIPL में रोज लग रहे 50 करोड़ से अधिक के दांव, ऐसी भाषाओं में बुकी खेलते हैं सट्टा | Daily more than 50 crore rupees betting in IPL in Chhattisgarh | Patrika News

IPL में रोज लग रहे 50 करोड़ से अधिक के दांव, ऐसी भाषाओं में बुकी खेलते हैं सट्टा

locationरायपुरPublished: Apr 30, 2019 08:57:42 am

Submitted by:

Akanksha Agrawal

होमग्राउंड है 70 पैसे में यस है, घबरा मत कलर और चढ़ेगा, अनफेवरेट में ज्यादा भाव मिल रहा है। कुछ इस तरह के कोड वर्ड में दूसरे शहरों में बैठे आईपीएल क्रिकेट सट्टे के बुकी रायपुर में रोज करोड़ों रुपए के दांव ले रहे हैं।

IPL Betting

IPL में रोज लग रहे 50 करोड़ से अधिक के दांव, ऐसी भाषाओं में बुकी खेलते हैं सट्टा

रायपुर. होमग्राउंड है 70 पैसे में यस है, घबरा मत कलर और चढ़ेगा, अनफेवरेट में ज्यादा भाव मिल रहा है। कुछ इस तरह के कोड वर्ड में दूसरे शहरों में बैठे आईपीएल क्रिकेट सट्टे के बुकी रायपुर में रोज करोड़ों रुपए के दांव ले रहे हैं। शनिवार-रविवार को सौदा 50 करोड़ के पार चला जाता है।
कई लोग ऐसे हैं, जो एक ही दिन में 20 से 30 लाख रुपए का सट्टा खेल रहे हैं। पिछले साल की अपेक्षा आईपीएल क्रिकेट में सट्टा लगाने वालों की संख्या रायपुर में तेजी से बढ़ी है। साथ ही क्रिकेट सट्टा खिलाने वालों ने भी अपना तरीका बदल लिया है। स्लम बस्ती से लेकर बड़े होटलों व लॉज में किराए का कमरा लेकर क्रिकेट सट्टा खिलाया जा रहा है। यह सब मोबाइल एप और वेबसाइट के चलते हो रहा है।

बड़े बुकी हुए फरार
रायपुर के कई बड़े बुकी गोवा, ओडिशा और मुंबई चले गए हैं। वहां बड़े होटलों में ठहरकर रायपुर में सट्टा संचालित कर रहे हैं। रायपुर में मोबाइल एप के जरिए लाइन देते हैं और उससे बुकिंग लेते हैं। सट्टे की राशि को इक_ा करके दूसरे शहर में बैठे बुकी तक पहुंचाने के लिए कलेक्शन एजेंट पूरी राशि किसी बड़े व्यापारी के दुकान में छोड़ता है। कारोबारी हवाला के जरिए बुकी तक पूरी रकम पहुंचाता है।

रायपुर में केवल कलेक्शन एजेंट
बुकियों ने हार-जीत की राशि वसूलने के लिए कलेक्शन एजेंट नियुक्त कर रखे हैं। क्रिकेट मैच में हार-जीत की लिस्ट कलेक्शन एजेंट को भेज दिया जाता है। इसके बाद कलेक्शन एजेंट रायपुर में घूम-घूमकर हारने वालों से पैसा वसूलता और जीतने वालों को पैसा देता है। ऑनलाइन भुगतान, पेटीएम आदि का सहारा भी लेते हैं।

रामसागरपारा और श्यामनगर में ज्यादा
आईपीएल क्रिकेट सट्टा हो या सामान्य सट्टा रायपुर का रामसागरपारा और श्यामनगर चर्चा में रहता है। इस बार भी कई बुकी और सटोरिए उसी इलाके में सक्रिय हैं। रायपुर के अलावा भाटापारा, तिल्दा नेवरा और दुर्ग-भिलाई में सट्टे का कारोबार बढ़ा है।

रायपुर के एसएसपी आरिफ शेख ने बताया कि पुलिस सटोरियों के खिलाफ लगातार कार्रवाई कर रही है। पुलिस की साइबर एक्सपर्ट की टीम इसमें काम कर रही है। सूचना मिलते ही पुलिस उचित कार्रवाई करेगी।

यह है सट्टे की भाषा
6 ओवर-छोटा सेशन
15 ओवर-सेशन
30 ओवर-लंबी पारी
फेवरेट-मजबूत टीम होती है। दांव लगाने पर बुकी कम पैसा देता है
अनफेवरेट-कमजोर टीम होती है। दांव लगाने पर बुकी ज्यादा पैसा देता है
कलर चढ़ेगा-मैच के दौरान टीम का भाव और बढ़ेगा
होमग्राउंड-क्रिकेट टीम जहां की है, वहां मैच होना
पेटी-1 लाख
आधी पेटी-50 हजार
क्वाटर-25 हजार
एडवांस सौदा-टॉस से पहले टीमों पर दांव लगाना

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter और Instagram पर ..

CG Lok sabha election Result 2019 से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए Download करें patrika Hindi News
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो