बेटिया समूह बनाकर करेंगे लावारिस शवों का कफन- दफन

Dinesh Yadu | Publish: Jul, 14 2019 08:48:59 PM (IST) Raipur, Raipur, Chhattisgarh, India

- अब तक सिर्फ महिलाएं गृहणी बनकर रह गई थी

-गरीब और असाहय लोगों की मद्द करके खुशी मिलती है

 

रायपुर। शहर की एक महिला समूह नया इतिहास रचने जा रहा रही है। अब तक सिर्फ पुरुषों द्वारा लावारिस शवों को दफन कफन किया जाता रहा है, ये चारों महिलाएं सगी बहन है साथ ही अपने छोटे भाई की पत्नी के साथ लोगों की मदद करने के लिए महिलाओं द्वारा एक नई पहल किया जा रहा है।

फांउडेसन के अध्यक्ष डॉ निम्मी चौबे ने बताया शहर में लोगों की मौत होते है जिसमें से कई लोगों का तो वारिस ही नही रहता ऐसे लावारिस शवों को हमारे समूह द्वारा नि:शुल्क और निस्वार्थ भाव से पूरे रिति रिवाज के साथ अंतेष्ठी किया जाएगा।

साथ ही असहाय और गरीब परिवारो को परिजनो का अंतिम संस्कार करने में आ रहे परिशानियों में भी हम मदद करेंगे । चौबे ने कहा इसके लिए हम रविवार को मेकाहारा के शव परिक्षण केन्द्र में अपना बैनर लगाया है। साथ ही शहर के सभी मुक्तिधाम में जाकर लोगों को बैनर के जरिए हमरे द्वारा किया जा कार्य को बताएगें। बुनियाद बेटी अनमोल फाउंडेशन उपाध्यक्ष डॉ.शोभना तिवारी सचिव एकता शर्मा संरक्षक प्रतिभा चौबे धनश्री चौबे मुख्य रूप से सहयोगी है ।

माता पिता से मिला प्रेरणा
अध्यक्ष ने बताया मेरे माता पिता ने बचपन में हमे शिक्षा दिया था सोलह संस्कारों में अंतिम संस्कार दाह संस्कार होता है जिस में अपनी सहभागिता निभाते हुए हम बेटियां अपने आप में बहुत गर्व महसूस कर रहे हैं। सड्डू के शमशान घाट को डॉ चौबे ने खड़े होकर बनवाया। डॉ. चौबे ने बताया पिता नगर निगम में कार्यरत थे जब उनकी मौत हुई तब सड्डू शमशान घाट का निर्माण अधूरा था। जिसको मैंने खड़े होकर पूर्ण कराया है ।

पुलिस की भी सहयोंग लेगें
शहर में अधिकतर लावारिस शवों के परिजनों के तलाश में पुलिस द्वारा खोजबीन करने पर भी नही मिलता । ऐसे में उन शवों को पुलिस दफना देती है। ऐसे शव को हम पुलिस की मद्द से दफन कफन की मांग करेगें इसके लिए हम डीजीपी डीएम अवस्थी से मिलकर अपना बात रखेगें ।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned