scriptयहां में एक महीने से आ रहा गंदा पानी, फिर से पीलिया की चपेट में इलाका | DD Nagar of Raipur is in the grip of jaundice in Chhattisgarh | Patrika News

यहां में एक महीने से आ रहा गंदा पानी, फिर से पीलिया की चपेट में इलाका

locationरायपुरPublished: Oct 25, 2018 09:22:41 am

Submitted by:

Deepak Sahu

करीब चार साल पहले डीडी नगर में पीलिया के 50 से अधिक मरीज सामने आए थे

DD Nagar

यहां में एक महीने से आ रहा गंदा पानी, फिर से पीलिया की चपेट में इलाका

रायपुर . डीडीनगर के सेक्टर-2 और 4 में पिछले एक माह से गंदा और मटमैला पानी आने की शिकायतें आ रही है। इसके बावजूद न तो नगर निगम के जिम्मेदार अधिकारियों ने इसे रोकने की जहमत उठाई और न क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों ने इसे लेकर गंभीरता बरती। नतीजा, जब पीलिया से एक 22 वर्षीय युवती की मौत हो गई, तब निगम के अधिकारियों और क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों को होश आया और डीडी नगर के सेक्टर दो और चार के हर घर में जाकर पानी की जांच कराने लगे।
पीलिया फैलने के बाद फिर से क्षेत्र में लोगों के दहशत फैली हुई कि कहीं चार साल पहले पीलिया ने जो विकराल रूप लिया था, वह इस बार फिर से न हो जाए। करीब चार साल पहले डीडी नगर में पीलिया के 50 से अधिक मरीज सामने आए थे। करीब चार लोगों की मौत हो गई थी। बुधवार को निगम के स्वास्थ्य विभाग के अमले ने जांच शिविर लगाया। जिसमें तीन और पीलिया के मरीज मिले हैं, जबकि छह मरीज संदिग्ध मिले हैं।

टंकी की सफाई नहीं, इसलिए आ रहा मटमैला पानी
क्षेत्र के लोगों ने बताया कि डीडी नगर में निगम की पानी टंकी की सफाई कई महीनों से नहीं हुई है। टंकी के अंदर मिट्टी और कचरे पड़े हुए है। इसलिए ही लोगों के घरों में निगम द्वारा सप्लाई किए जाने वाला पानी मटमैला आता है। सेक्टर ४ के निवासियों ने बताया कि एक तो निगम के नल से प्रेशर से पानी आता है। ऊपर से जो भी पानी नल पर आता है, वह भी मटमैला रहता है।

नगर निगम के आयुक्त रजत बंसल ने बताया कि डीडीनगर में पीलिया से युवती की मौत की खबर के बाद तत्काल निगम अमला भेजकर पानी का सैंपल लेकर जांच करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए हैं। इसके अलावा क्षेत्र की टंकी और पाइप लाइन के लीकेज को तत्काल दुरुस्त करने को कहा गया है, ताकि गंदा पानी आने की शिकायतें न आए।

यहां भी गंदा पानी, सिर्फ क्लोरीन जांच से नहीं चलेगा काम
डीडी नगर के अलावा अन्य वार्डों में भी गंदा पानी आने की शिकायतें आ रही है। सदर बाजार का इलाका, प्रोफेेसर कॉलोनी के पास ठाकुर मोहल्ला, धोबी मोहल्ला, दलदलसिवनी, सड्डू, कचना, मठपुरैना, चौरसिया कॉलोनी, तेलीबांधा, खम्हारडीह, खमतराई, गुढि़यारी, कोटा, रामनगर, रामसागरपारा, रामकुंड आदि इलाके में पिछले कई महीने से मटमैला और गंदा पानी आने की शिकायतें क्षेत्र के पार्षदों द्वारा लगातार की जा रही है। निगम के जलकार्य विभाग के अधिकारी ध्यान नहीं दे रहे हैं।

पीलिया से युवती की मौत के बाद स्वास्थ्य अमला सक्रिय 8 संदिग्धों के लिए सैंपल
250 घरों की हुई जांच, एक सप्ताह तक लगेगा शिविर
राजधानी में डेंगू का कहर थम ही नहीं पाया था, कि पीलिया ने दस्तक दे दी है। डीडीनगर क्षेत्र में पीलिया से 23 वर्षीय युवती की मौत के साथ कई अन्य मरीजों के होने की संभावना जताई जा रही है। स्वास्थ्य अमले ने बुधवार को प्रभावित क्षेत्र का दौरा कर घर-घर जाकर लोगों की जांच के साथ पीलिया से बचाव संबंधी तरीके सुझाए। प्रभावित क्षेत्र में नया मरीज नहीं देखने को मिला है, जबकि पूर्व में देखे गए तीन पॉजिटिव मरीजों का इलाज अब भी चल रहा है।

टीम ने निरीक्षण के दौरान 8 संदिग्धों की शिनाख्त करते हुए, सैंपल जांच के लिए भेजे हैं। अतिरिक्त टीम ने 250 से अधिक घरों की जांच कर, लोगों को उबला हुआ पानी उपयोग करने के साथ बाहर का खाद्य पदार्थ उपयोग न करने की सलाह दी। सीएमएचओ डॉ. के.एस. शांडिल्य ने बताया कि स्थिति नियंत्रण में है, फिर भी आगामी एक सप्ताह तक क्षेत्र में शिविरों का आयोजन किया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो