scriptमौत पर ‘नियंत्रण’ : कोरोना रोजाना निगल रहा था 34 जिंदगियां, अब 18.. इन्हें भी बचाना है | Death Control 4 lives daily from corona now 18 These also have saved | Patrika News

मौत पर ‘नियंत्रण’ : कोरोना रोजाना निगल रहा था 34 जिंदगियां, अब 18.. इन्हें भी बचाना है

locationरायपुरPublished: Nov 30, 2020 10:04:26 am

Submitted by:

Bhawna Chaudhary

प्रदेश के लिए दिवाली के दिन से लेकर 28 नवंबर तक का समय थोड़ा राहत देने वाला रहा है, जो आने वाले दिनों के लिए अच्छे संकेत हैं।

Corona in Chhattisgarh

Corona in Chhattisgarh: कोरोना का दूसरा पीक गुजरा, मरीज हुए कम लेकिन मौतें बढ़ा रही चिंता

रायपुर. प्रदेश के लिए दिवाली के दिन से लेकर 28 नवंबर तक का समय थोड़ा राहत देने वाला रहा है, जो आने वाले दिनों के लिए अच्छे संकेत हैं। आंकड़े बताते हैं कि बीते 15 दिनों में प्रदेश में 268 मौतें हुईं यानी रोजाना औसतन 18 (17.8) जानें गईं। अब चुनौती इस आंकड़ों को न बढ़ने देना और कम करना है। कोरोना से एक-एक मौत बहुत भारी है मगर अक्टूबर में 36 और अगस्त में रोजाना हुईं 22 मौतों से आज स्थिति बेहतर है।

स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट बताती है कि नवंबर में 31 प्रतिशत मौतों की वजह देरी से मरीजों का अस्पताल पहुंचना रहा है। मुख्य सचिव आरपी मंडल ने खुद इस रिपोर्ट का हवाला देते हुए स्वास्थ्य विभाग और सभी जिला कलेक्टरों को निर्देशित किया था कि मरीजों की जल्द से जल्द पहचान कर इलाज मुहैया कराएं।

उधर, यह भी पूरी तरह से स्पष्ट है कि मरने वालों में सर्वाधिक संख्या 50 से 70 साल के लोगों की है। ये हाई रिस्क में माने गए हैं क्योंकि इनमें रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होती है और वे आसानी से कोरोना के शिकार बन जाते हैं। इसके बाद गर्भवती महिलाएं और बच्चे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो