scriptSilger Firing Case: 3 ग्रामीणों की मौत के बाद भाजपा सिर्फ कमेटी तक सीमित, विरोध को लेकर पसोपेश में | Death of 3 villagers in Police firing in silger, BJP make committee | Patrika News

Silger Firing Case: 3 ग्रामीणों की मौत के बाद भाजपा सिर्फ कमेटी तक सीमित, विरोध को लेकर पसोपेश में

locationरायपुरPublished: Jun 07, 2021 12:00:12 pm

Submitted by:

Ashish Gupta

बीजापुर जिले के ग्राम सिलगेर में हुए गोलीकांड मामले में सियासी पारा चढ़ा हुआ है। इस मुद्दे में कांग्रेस-भाजपा दोनों अपनी जमीन को देखते हुए फूंक-फूंक कर कदम रख रहे हैं।

silger_firing_case.jpg

3 ग्रामीणों की मौत के बाद भाजपा सिर्फ कमेटी तक सीमित, विरोध को लेकर पशोपेस में

रायपुर. बीजापुर जिले के ग्राम सिलगेर में हुए गोलीकांड (Silger Firing Case) मामले में सियासी पारा चढ़ा हुआ है। इस मुद्दे में कांग्रेस-भाजपा दोनों अपनी जमीन को देखते हुए फूंक-फूंक कर कदम रख रहे हैं। हालांकि सरकार और कांग्रेसी इस मामले को पटाक्षेप करने के लिए लगातार प्रयास कर रहे हैं। वहीं विपक्ष दल भाजपा विरोध की रणनीति को लेकर अभी तक पसोपेश की स्थिति में हैं।

भाजपा इसी पसोपेश में है कि विरोध करे तो किस प्रकार? क्योंकि कैंप खोले जाने का विरोध कर नहीं सकती है, क्योंकि यह केंद्र और राज्य सरकार दोनों ने मिलकर तय किया है। ग्रामीणों का समर्थन करने पर अंदेशा यह है कि कहीं नक्सलियों की मांग का समर्थन तो नहीं हो जाएगा, क्योंकि अंदरूनी हलकों में चर्चा यह भी है कि नक्सली ग्रामीणों के कंधे का सहारा ले रहे हैं।

यह भी पढ़ें: केंद्र की मोदी सरकार पर कांग्रेस हमलावर, कहा – कोरोना से बचेगी तो महंगाई से मरेगी जनता

इस मामले में भाजपा ने पूर्व मंत्री दिनेश कश्यप के नेतृत्व में 6 सदस्यीय जांच कमेटी भी गठित की थी। मगर, इस कमेटी को सिलगेर जाने की अनुमति ही नहीं दी गई। जिसे लेकर भाजपा ने कोई कड़ा विरोध नहीं जताया। इस प्रकरण में सिर्फ पूर्व मंत्री महेश गागड़ा ने ही मुखर होकर न्यायिक जांच की मांग की थी। जबकि भाजपा के तमाम बड़े नेता खुद पार्टी अध्यक्ष विष्णुदेव साय स्वीकार कर रहे हैं कि यह एक बड़ी घटना है।

यह भी पढ़ें: वैक्सीन को लेकर पूर्व CM का बड़ा बयान, कहा – कांग्रेस शासित राज्यों में वैक्सीन की सबसे ज्यादा बर्बादी

दलगत राजनीति से हटकर बने कमेटी
सेवानिवृत्त वरिष्ठ आईएएस अफसर बीकेएस रे ने कहा, इस मामले में सीआरपीएफ कहते हैं कि नक्सलवादी थे, स्थानीय लोग कहते हैं कि ग्रामीण थे। आरोप-प्रत्यारोप का सिलसिला जारी है। इस मामले में सच्चाई सामने लाने के लिए दलगत राजनीति से ऊपर उठकर एक कमेटी बनाई जानी चाहिए। जिसमें साफ-स्वच्छ छवि वाले, स्वतंत्र विचारधारा के लोग हों। राजनीतिक पार्टियां कमेटी बनाएंगी तो वे पार्टी लाइन पर चलेंगी। दूसरा जांच की समय-सीमा भी तय हो। इस मामले में मानवाधिकार आयोग को सोचना चाहिए।

भाजपा प्रदेशाध्यक्ष विष्णुदेव साय ने कहा, हमने जांच कमेटी बनाई गई है,मगर उन्हें मौके तक जाने नहीं दिया गया। रिपोर्ट मिलने के बाद आगे तय करेंगे कि क्या करना है? मुख्यमंत्री और गृहमंत्री को इस मामले में ग्रामीणों से बात करनी चाहिए। केंद्र पर दोषारोपण करना गलत है।

यह भी पढ़ें: गृहमंत्री लापता हैं? शिकायत लेकर थाने पहुंचे भाजयुओ नेता, जानें क्या है पूरा मामला

प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता धनंजय सिंह ठाकुर ने कहा, इस मामले में भाजपा ओछी राजनीति कर रही है। जांच कमेटी बनाकर सिर्फ सियासत की है। भाजपा की मंशा नक्सलवाद को खत्म करने की नहीं है। सरकार इस मामले को लेकर गंभीर है और पूरी स्थिति पर नजर रखी हुई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो