scriptDebit and ATM card are different, know what is difference | अलग अलग होते हैं Debit और ATM Card, जाने क्या है अंतर | Patrika News

अलग अलग होते हैं Debit और ATM Card, जाने क्या है अंतर

ATM और Debit दोनों तरह के कार्ड आपके बैंक खाते से सीधा जुड़े होते हैं. लेकिन इनके इस्तेमाल का दायरा एक-दूसरे से बहुत अलग है. आज के समय में जबकि कैश रखना दूर की बात हो गई है, तो डेबिट लोगों के लिए बड़े काम की चीज बन गया है.

रायपुर

Published: July 24, 2022 03:54:54 pm

रायपुर. आज के डिजिटल युग में सब-कुछ ऑनलाइन हो चुका है. पहले जहां पैसे निकालने के लिए बैंक में जाकर घंटों लाइन में लगना पड़ता था, वहीं अब नेट बैंकिंग और ATM या Debit कार्ड की मदद से कभी भी और कहीं भी पैसे की जरूरत को पूरा कर सकते हैं. ये दोनों कार्ड दिखते जरूर एक जैसे हैं. लेकिन इनमें बड़ा अंतर होता है. जो शायद हर किसी को पता नहीं होता. हम आपको बता रहे हैं ये कैसे एक-दूसरे से अलग हैं.

बैंक दे रहे कार्ड बेस्ड ट्रांजैक्शन सुविधा ऑनलाइन
बैंकिंग (Online Banking) के दौर में आज खाता खोलने से छोटी-बड़ी सभी तरह की राशि का लेनदेन (Transactions) ऑनलाइन करने की सुविधा मौजूद है. सभी बैंक या फिर अन्य वित्तीय संस्थान कार्ड बेस्ड ट्रांजैक्शन को अहमियत दे रहे हैं. ग्राहक के खाता खुलवाने के साथ ही उसे ATM या डेबिट कार्ड दे दिया जाता है. जिससे ग्राहक को अपनी वित्तीय जरूरत पूरा करने के लिए बैंक न आना पड़े और नजदीकी एटीएम पर जाकर पैसे निकाल सके. भले ही लगभग सभी के पास ये कार्ड मौजूद हों, फिर भी बहुत से लोग ATM और डेबिट कार्ड के बीच के अंतर से अभी भी अनजान हैं.

ATM कार्ड का उपयोग सीमित अगर आपकी बैंक ने आपको ATM कार्ड दिया है. तो बता दें कि इस कार्ड का इस्तेमाल सिर्फ बैंक शाखा की ऑटोमेटिक टेलर मशीन (ATM Machine) में ही किया जा सकता है. अगर आप किसी ऐसी जगह पर हैं जहां पर ATM मशीन मौजूद नहीं है, तो फिर यह कार्ड आपके किसी काम का नहीं है. क्योंकि इसके जरिए आप स्वैप मशीन के जरिए न तो पेमेंट कर सकते हैं और न ही कैश निकाल सकते हैं.

हालांकि, ATM कार्ड आपके करेंट अकाउंट या सेविंग अकाउंट से जुड़ा होता है. लेकिन इस पर बैंक अपने ग्राहकों को किसी तरह का कर्ज नहीं देता है. इसके अलावा अगर आपको ऑनलाइन शॉपिंग करनी है या फिर किसी दुकान या शोरूम पर पेमेंट करना है तो भी स्वैप मशीन में इसका उपयोग नहीं किया जा सकता है.

credit and debit cards
credit and debit cards:

Debit कार्ड के हैं कई फायदे अब बात करते हैं डेबिट कार्ड (Debit Card) की, तो बता दें यह भी ATM कार्ड के जैसा ही होता है, लेकिन इसके फायदे बेशुमार हैं. आज जबकि खाने से लेकर कपड़े तक या घर के राशन से लेकर अन्य किसी भी सामान को खरीदने के लिए लोग ऑनलाइन शॉपिंग को तरजीह देते हैं. ऐसे में डेबिट कार्ड आपकी हर जरूरत को पूरा करता है. ATM कार्ड की तरह डेबिट कार्ड के जरिए ATM Machine से पैसे तो निकाल ही सकते हैं, बल्कि किसी भी जगह जहां पर मशीन नहीं है और पेमेंट के अन्य ऑनलाइन विकल्प हैं. आप आसानी से स्वैप मशीन के जरिए या नेट बैंकिंग और वॉलेट से भुगतान कर सकते हैं.

बट कार्ड ने आम आदमी के लिए बैकिंग सेवाओं को बेहद सरल बना दिया है. ऑनलाइन लेन-देन हो या फिर बिलों का भुगतान सभी में इसका उपयोग किया जा सकता है. बैंक की ओर से ग्राहकों को जो डेबिट कार्ड दिया जाता है, उस पर मास्टरकार्ड, रूपे या फिर वीजा का लोगो मौजूद होता है. ये दरअसल पेमेंट गेटवे कंपनियों के लोगो हैं, जो आपके भुगतान को तेज और बाधा रहित बनाते हैं.

ऐसे समझें Debit कार्ड के फायदे किसी भी बैंक की एटीएम मशीन से पैसे निकाल सकते हैं. कहीं भी और कभी भी पैसों का लेन-देन कर सकते हैं. ऑनलाइन शॉपिंग और दुकानों पर स्वैप मशीन से पेमेंट करें. नेट बैंकिंग से अपने कार्ड से किसी भी खाते में पैसे भेज सकते हैं.

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Maharashtra: सीएम शिंदे की ‘मिनी’ टीम में हुआ विभागों का बंटवारा, फडणवीस को मिला गृह और वित्त, जानें किसे मिली क्या जिम्मेदारीलाखों खर्च कर गुजराती युवक ने तिरंगे के रंग में रंगी कार, PM मोदी व अमित शाह से मिलने की इच्छा लिए पहुंचा दिल्लीशेयर मार्केट के बिगबुल राकेश झुनझुनवाला की मौत ऐसे हुई, डॉक्टर ने बताई वजहBJP ने देश विभाजन पर वीडियो जारी कर जवाहर लाल नेहरू पर साधा निशाना, कांग्रेस ने किया पलटवारIndependent Day पर देशभर के 1082 पुलिस जवानों को मिलेगा पदक, सबसे ज्यादा 125 जम्मू कश्मीर पुलिस कोहरियाणा में निकली 6600 फीट लंबी तिरंगा यात्रा, मनाया जा रहा आजादी के अमृत महोत्सव का जश्नIndependence Day 2022: लालकिला छावनी में तब्दील, जमीन से आसमान तक काउंटर-ड्रोन सिस्टम से निगरानी14 अगस्त को 'विभाजन विभिषिका स्मृति दिवस' मनाने पर कांग्रेस का BJP पर हमला, कहा- नफरत फैलाने के लिए त्रासदी का दुरुपयोग
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.