scriptवर्ष 2020 शून्य शिक्षा वर्ष नहीं होगा, एमएचए के दिशा निर्देश पर होगा स्कूल खोलने का निर्णय: शिक्षा मंत्रालय | Decision to open school on MHA guidelines: Ministry of Education | Patrika News

वर्ष 2020 शून्य शिक्षा वर्ष नहीं होगा, एमएचए के दिशा निर्देश पर होगा स्कूल खोलने का निर्णय: शिक्षा मंत्रालय

locationरायपुरPublished: Aug 13, 2020 08:06:56 pm

Submitted by:

ashutosh kumar

31 अगस्त के बाद से देश में अनलॉक 4.0 की शुरुआत की जा रही है

वर्ष 2020 शून्य शिक्षा वर्ष नहीं होगा, एमएचए के दिशा निर्देश पर होगा स्कूल खोलने का निर्णय: शिक्षा मंत्रालय

वर्ष 2020 शून्य शिक्षा वर्ष नहीं होगा, एमएचए के दिशा निर्देश पर होगा स्कूल खोलने का निर्णय: शिक्षा मंत्रालय

रायपुर/नई दिल्ली. कोरोना के चलते शिक्षण संस्थान भले ही बंद रहे हों लेकिन मौजूदा शिक्षण सत्र को शून्य वर्ष घोषित नहीं किया जाएगा। इस बीच, चार महीने से बंद स्कूलों को सितंबर माह में फिर खोलने की तैयारी हो रही है। हालांकि इस बारे में अंतिम फैसला देश में कोरोना के हालात का आकलन करके सितंबर के मध्य में होगा। यह जानकारी शिक्षा मंत्रालय की संसदीय समिति की बैठक में सामने आई।

देशभर में कोरोना संक्रमण के कारण लाखों अभिभावक स्कूल खोले जाने को लेकर आशंकित हैं। अभिभावकों के एक बड़े समूह ने प्रधानमंत्री से फिलहाल स्कूल न खोले जाने की भी अपील की है। केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के मुताबिक स्थिति का आकलन किया जा रहा है और इसके आधार पर ही आगे कोई निर्णय लिया जा सकेगा। स्कूल खोलने को लेकर क्या योजना है, विशेषकर प्राथमिक स्तर के छात्रों के लिए। इसपर केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा कि अनलॉक 3 की गाइडलाइंस के तहत गृह मंत्रालय ने स्कूल, कॉलेज और सभी कोचिंग संस्थान 31 अगस्त तक बंद रखने का निर्देश दिए हैं। आगे गृह मंत्रालय की ओर से जो भी गाइडलाइंस आएगी उसके अनुसार हम निर्णय लेंगे।
वर्ष 2020 शून्य शिक्षा वर्ष नहीं होगा, एमएचए के दिशा निर्देश पर होगा स्कूल खोलने का निर्णय: शिक्षा मंत्रालय

अभिभावकों ने की स्कूल न खोलने की अपील
वहीं दूसरी ओर अभिभावक समूहों ने प्रधानमंत्री, केंद्रीय शिक्षा मंत्री एवं विभिन्न राज्यों के मुख्यमंत्रियों से फिलहाल स्कूल न खोलने की अपील की है। फिलहाल कोरोना संक्रमण को देखते हुए पूरे देशभर में 31 अगस्त तक सभी स्कूल कॉलेज बंद हैं। इसलिए स्कूल खोलने को लेकर कोई भी नया निर्णय सितंबर माह के दौरान ही लिया जा सकता है।

जल्द से जल्द स्कूल खोल दिए जाएं: दिल्ली सरकार
उधर, दूसरी ओर दिल्ली सरकार चाहती है कि जल्द से जल्द स्कूल खोल दिए जाएं। दिल्ली सरकार के मुताबिक छात्रों का स्कूल जाना बेहद आवश्यक है और स्कूल जाकर ही छात्रों का सर्वांगीण विकास हो सकता है। इससे पहले दिल्ली सरकार में उपमुख्यमंत्री एवं शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि हम सब दुआ करें कि स्कूल जल्द से जल्द खुलें। प्रार्थना में बहुत ताकत होती है। स्कूल का कोई विकल्प नहीं है। स्कूल जाने से बच्चों का सर्वांगीण विकास होता है। इसलिए हम चाहते हैं कि स्कूल जल्द से जल्द खुले। जब तक स्कूल नहीं खुल रहे, तब तक ऑनलाइन को बेहतर करने का प्रयास है।

अभी पूरे देश में स्कूल खोले जाने को लेकर भी कोई निर्णय नहीं
वहीं शिक्षा मंत्रालय से संबंधित संसदीय समिति की बैठक में कहा गया कि वर्ष 2020 शून्य शिक्षा वर्ष नहीं होगा, साथ ही अभी पूरे देश में स्कूल खोले जाने को लेकर भी कोई निर्णय नहीं लिया गया है। यह जानकारी सोमवार को शिक्षा मंत्रालय की संसदीय समिति की बैठक में सामने आई। कक्षा 4 और उससे बड़ी कक्षाओं के लिए ऑनलाइन क्लास भी जारी रहेगी। राज्य सभा सांसद विनय सहस्रबुद्धे की अध्यक्षता में शिक्षा मंत्रालय संबंधी संसद की स्थायी समिति ने कोरोनोवायरस महामारी के बीच शिक्षा और छात्रों की स्थिति पर चर्चा की है। सहस्रबुद्धे के अध्यक्ष के रूप में कार्यभार संभालने के बाद से यह समिति की पहली बैठक थी। बैठक में स्कूल शिक्षा और उच्च शिक्षा के सचिव, यूजीसी के अध्यक्ष, एआईसीटीई और सीबीएसई के अधिकारी शामिल हुए। 31 अगस्त के बाद से देश में अनलॉक 4.0 की शुरुआत की जा रही है। सूत्रों की मानें तो सरकार एक सितंबर से स्कूल कॉलेज को खोलने पर फैसला ले सकती है। यह राज्य सरकार पर निर्भर करेगा कि वह स्कूलों को खोलने के लिए क्या नियम तय करती है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो