scriptट्रेनों का रिजर्वेशन टिकट कैंसिल करा रहे यात्री, पांच दिनों में 26 लाख 22 हजार रेलवे को रिफंड करना पड़ा | Decreased number of train travelers due to fear of corona pandemic | Patrika News

ट्रेनों का रिजर्वेशन टिकट कैंसिल करा रहे यात्री, पांच दिनों में 26 लाख 22 हजार रेलवे को रिफंड करना पड़ा

locationरायपुरPublished: Apr 12, 2021 10:17:04 am

Submitted by:

Ashish Gupta

Indian Railway News: कोरोना की भयावह स्थिति के कारण लोग ट्रेनों में सफर करने से परहेज कर रहे हैं। यात्राएं रद्द कर रहे हैं।

Train and passenger

कटनी मुड़वारा रेलवे स्टेशन में ट्रेन और यात्री.

रायपुर. कोरोना की भयावह स्थिति के कारण लोग ट्रेनों में सफर करने से परहेज कर रहे हैं। यात्राएं रद्द कर रहे हैं। रेलवे में ऐसी स्थिति कभी भी अप्रैल के महीने में नहीं आई, जब ट्रेनें तो चल रही हों, परंतु अधिकांश सीटें खाली हों। वजह यह है कि इस दौरान यात्रियों ने ताबड़तोड़ ट्रेनों का रिजर्वेशन टिकट कैंसिल कराया है। पिछले पांच दिनों में रेलवे के रिजर्वेशन टिकट काउंटरों से यात्रियों को 26 लाख 22 हजार 820 रुपए वापस करने का आंकड़ा सामने आया है। जबकि ई-टिकट कैंसिलेशन का हिसाब-किताब अलग है। यही वजह है कि ट्रेनों में यात्रियों की संख्या तेजी से कम हुई है।

रेलवे का यह पीक सीजन चल रहा है, क्योंकि इसी महीने ग्रामीण क्षेत्रों में सबसे अधिक शादी-विवाह होते हैं, इसलिए जून-जुलाई तक यात्रियों की आवाजाही का काफी दबाव होता है। लेकिन Corona Pandemic ने सबको झकझोर कर रख दिया है। रायपुर स्टेशन समेत आसपास के जिलों के स्टेशनों से सफर करने वाले यात्रियों की संख्या तेजी से कम हुई है।

यह भी पढ़ें: यात्रीगण कृपया ध्यान दें: लॉकडाउन में भी चलेंगी ट्रेनें, इन नियमों के साथ करनी होगी रेल यात्रा

रेल अफसरों का कहना है कि अप्रैल महीने में कभी भी इतनी संख्या में टिकट कैंसिल नहीं हुआ। जिन लोगों ने महीना-दो महीना पहले से रिजर्वेशन टिकट करा रखे थे, वे इस समय लगातार कैंसिल करा रहे हैं। स्थिति यह है कि अधिकांश ट्रेनें इस महीने के आखिरी तक अभी खाली हैं। सभी श्रेणियों में बहुत कम रिजर्वेशन हुआ है।

कुछ ट्रेनें ही ऐसी हैं, जिसका स्लीपर कोच फुल हुआ है। जबकि तीनों एसी श्रेणी के बर्थ खाली हैं। स्टेशन प्रबंधन के अनुसार रायपुर रेल मंडल की आवंटित सीटें खाली चल रही हैं। रायपुर रेल मंडल के अंतर्गत 6 अप्रैल से 10 अप्रैल तक टिकट कैंसिलनेश का आंकड़ा दो हजार के आसपास है।

यह भी पढ़ें: इस शहर में रेलवे के 100 कर्मचारी कोरोना पॉजिटिव, फिर भी कंटेनमेंट जोन घोषित नहीं

Mumbai-Howrah Mail और Pune-Howrah पूरी तरह से पैक हो चुकी है। रायपुर स्टेशन से होकर चलने वाली इन दोनों ट्रेनों में वेटिंग सूची 12 अप्रैल से29 अप्रैल तक 50 के बीच चल रही है।

रायपुर के सीनियर पब्लिसिटी इंस्पेक्टर शिव प्रसाद पंवार ने कहा, कोरोना के कारण ट्रेनों में सफर करने वाले यात्रियों की संख्या कम हुई है। रायपुर रेल मंडल में 6 से 10 अप्रैल के बीच रिजर्वेशन टिकट कैंसिलेशन का 26 लाख 22 हजार से अधिक राशि यात्रियों को रिफंड की गई है। लोकल ट्रेनों के टिकट भी कम बन रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो