script

वोट बैंक बचाने पार्षद लगा रहे एड़ी से चोटी का दम, वार्डों के परिसीमन रिपोर्ट तैयार

locationरायपुरPublished: Jun 18, 2019 09:48:41 pm

Submitted by:

CG Desk

* अगले सप्ताह साफ होगी वार्डों के परिसीमन (Delimitation Report) की तस्वीर, 99 फीसदी काम पूरा* छोटे वार्डों का दायरा बढ़ेगा, बड़े वार्ड के पार्षद वोट बैंक को लेकर लगा रहे जुगाड़* अधिकारियों (officer miMunicipal Corporation) से कर रहे हैं निवेदन कि उनके वोट बैंक वाले हिस्से को न तोड़ा जाए
 

nigam raipur

वोट बैंक बचाने पार्षद लगा रहे एड़ी से चोटी का दम, वार्डों के परिसीमन रिपोर्ट तैयार

रायपुर। प्रदेश की राजधानी (Raipur) में विकास और उन्नति की लहर लाने का एक और कार्य जल्द ही सम्पन्न होने वाला है। नगर निगम (Municipal Corporation raipur) के वार्डों का नए सिरे से परिसीमन (Delimitation Report) का काम लगभग 99 फीसदी पूरा हो चुका है। इसमें ही बड़े वार्डों के पार्षद अपनी जुगाड़ लगाने में लगे हुए है। बड़े वार्डों के पार्षदों (Councilors) को चिंता है कि कहीं उनके वोट बैंक दूसरे वार्ड में न चला जाए, इसलिए वोट बैंक वाले हिस्से को दूसरे वार्ड में शामिल नहीं करने की जुगाड़ लगा रहे हैं।
निगम अधिकारियों के अनुसार वार्डों के परिसीमन की रिपोर्ट 24 जून को सौंपी जाएगी। इसके बाद ही वार्डों के आरक्षण (Reservation) को लेकर लॉटरी (Lottery) निकाली जाएगी। इसके बाद ही पता चलेगा कि किस वार्ड के वर्तमान पार्षद का पत्ता कटा है। वार्डों के आरक्षण के लिए लॉटरी नगरीय निकाय चुनाव (Urban body elections) की अधिसूचना जारी होने के बाद निकाली जाएगी।

70 वार्ड की रहेंगे, आबादी भी लगभग बराबर रहेगी
वार्डों के नए सिरे से परिसीमन में सिर्फ आबादी को इधर से उधर की जा रही है। जिस वार्ड की आबादी 18 हजार से अधिक है, वहीं की कुछ आबादी को छोटे वार्ड में शामिल की जाएगी। वर्तमान में किसी वार्ड में 20 हजार तो किसी वार्ड में 40 हजार तक आबादी है। जबकि छोटे वार्ड (Ward) में 8 से 12 हजार तक ही आबादी है। नए परिसीमन (Delimitations) में सभी वार्डों की आबादी 15 से 17 हजार के बीच रखी जाएगी। जबकि वार्डों की संख्या 70 ही रहेगी।

नगर निगम रायपुर (Municipal corporation raipur) के कार्यपालन अभियंता राकेश गुप्ता का कहना है – नगर निगम रायपुर सीमा के वार्डों के नए सिरे से परिसीमन का काम 99 फीसदी पूरा हो चुका है। सोमवार तक रिपोर्ट सबमिट कर दी जाएगी। वार्डों की संख्या 70 ही रहेगी।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter और Instagram पर .. खबरों पर बने रहने के लिए Download करें Hindi news App ,

ट्रेंडिंग वीडियो