जेल में कैदियों को डेंगू, दर्जन भर को तेज बुखार, तीन की हो चुकी है संदिग्ध मौत

जेल में कैदियों को डेंगू, दर्जन भर को तेज बुखार, तीन की हो चुकी है संदिग्ध मौत

Chandu Nirmalkar | Publish: Dec, 08 2018 08:26:22 PM (IST) Raipur, Raipur, Chhattisgarh, India

इन मौतों की वजह जेल प्रबंधन दूसरी बीमारियां बता रहा है, लेकिन डेंगू फैलने से आशंका जताई जा रही हैं कि वे भी इसकी चपेट में थे।

रायपुर. सेंट्रल जेल रायपुर में डेंगू का प्रकोप शुरू हो गया है। चार बंदी अस्पताल में भर्ती हैं। पिछले सप्ताह भर में तीन बुजुर्गों की उपचार के दौरान मौत हो चुकी है। इन मौतों की वजह जेल प्रबंधन दूसरी बीमारियां बता रहा है, लेकिन डेंगू फैलने से आशंका जताई जा रही हैं कि वे भी इसकी चपेट में थे।

शनिवार को जेल प्रबंधन ने करीब दर्जन भर मरीजों को डॉ. भीमराव आंबेडकर स्मृमि चिकित्सालय में भर्ती कराया और उनका डेंगू के लिए आवश्यक परीक्षण किया गया। जांच में डेंगू नेगेटिव आने के बाद उन्हें वापस जेल भेज दिया गया। जांच के लिए आए बंदियों को पिछले कुछ दिनों से तेज बुखार और कमजोरी की शिकायत थी। उनका उपचार चल रहा था, लेकिन उन्हें राहत नहीं मिल रही थी। चार लोगों के डेंगू पॉजीटिव आने के बाद जेल प्रशासन ने सभी संदिग्ध बंदियों की जांच कराई।

दूसरे बंदी-कैदी चिंतित

सेंट्रल जेल में डेंगू फैलने से कई बंदी और कैदी चिंतित हो गए हैं। जेल में तीन हजार से अधिक बंदी-कैदी हैं। सूत्रों के मुताबिक जेल परिसर में वर्षों पुरानी पानी की टंकियां व नाली है, जिनके पानी कई दिनों तक बदले नहीं जाते हैं। इससे डेंगू फैलाने वाले मच्छर पनपने की आशंका है।

तीन की संदिग्ध मौत

जेल में पिछले एक सप्ताह में तीन बंदियों की संदिग्ध मौत हो चुकी है। जेल प्रबंधन इन मौत के लिए दूसरी बीमारियों को जिम्मेदार बता रहा है, लेकिन आशंका है कि सभी डेंगू की चपेट में भी आ गए थे। तीनों की जेल में तबीयत बिगडऩे पर आंबेडकर अस्पताल में भर्ती कराया गया था। पुलिस मृतकों को अधिक कमजोरी और दूसरी बीमारी होने का दावा कर रही है।


इन लोगों की हो चुकी है मौत

5-6 नवम्बर को जगदलपुर निवासी बंदी शिवकुमार (52) की मौत
7 नवम्बर को कोरबा निवासी बंदी मेहतरीन बाई (70) की मौत

7 नवम्बर को बलरामपुर निवासी बंदी बैगा कोड़का(62) की मौत
वर्सन

जिन लोगों को डेंगू का संदेह था, उनका आंबेडकर अस्पताल में जांच कराई गई है। किसी में डेंगू पॉजीटिव नहीं आया है। जेल प्रबंधन में साफ-सफाई की पूरी व्यवस्था है।
-केके गुप्ता, डीआइजी एवं अधीक्षक सेंट्रल जेल रायपुर

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned