छत्तीसगढ़ में यहां बरसा डेंगू का कहर, 7 बच्चे अस्पताल में भर्ती, 3 की रिपोर्ट का इंतजार

से 17 साल की उम्र वाले इन सभी को तेज बुखार के साथ प्लेटलेट्स कम होने की शिकायत पर अस्पताल में भर्ती कराया गया है

By: Deepak Sahu

Published: 17 Jul 2018, 08:41 AM IST

भिलाई. इस्पातनगरी का टाउनशिप इलाका डेंगू की चपेट में आ गया है। टाउनशिप के 7 बच्चे इलाज के लिए सेक्टर-9 अस्पताल में भर्ती हैं, जबकि 3 मरीज संदिग्ध हैं, जिनकी जांच रिपोर्ट का इंतजाार है। 3 से 17 साल की उम्र वाले इन सभी को तेज बुखार के साथ प्लेटलेट्स कम होने की शिकायत थी।

सेक्टर 9 अस्पताल के सी-1 वार्ड में तत्काल ही वार्ड के एक हिस्से को डेंगू प्रभावित मरीजों के लिए सुरक्षित रखा गया है। सेक्टर-2 के सडक़ 24 में लालमन यादव के पोते रोमित, सोमित और लालमन के छोटे भाई का बेटा निखिल डेंगू से पीडि़त हैं। सेक्टर 2 के ही सडक़ 7 के आदर्श केसरवानी पिछले तीन दिनों से भर्ती है। मरोदा के एल पॉकेट के आयुश शर्मा, प्रगतिनगर के अभिनव देवलकर और रिसाली के आशीष दुबे को सोमवार सुबह ही डिस्चार्ज किया गया। सेक्टर 6 का 11वीं के छात्र यश डिसूजा को भी डेंगू हुआ है। सेक्टर-1 का प्रभाष और एक छोटे बच्चे को बुखार की शिकायत है, पर उसकी रिपोर्ट अभी नहीं मिली है।

34 संदिग्ध मरीजों की जांच रिपोर्ट का पता नहीं
सेक्टर 9 अस्पताल से डेंगू प्रभावित क्षेत्रों की सूची मिलने के बाद बीएसपी के पब्लिक हेल्थ डिपार्टमेंट ने आनन-फानन में सर्वे शुरू किया, जबकि जिले का स्वास्थ्य महकमा हाथ पर हाथ धरे बैठा है। जिला अस्पताल में डेंगू पीडि़तों के लिए 10 बेड आरक्षित जरूर किया गया है पर अन्य अस्पतालों से इसकी रिपोर्ट लेने में कोताही बरती जा रही है। सीएमएचओ डॉ. सुभाष पांडेय ने बताया कि जनवरी से अब तक 34 संदिग्ध डेंगू मरीजों के भर्ती होने की सूचना अलग-अलग अस्पतालों से मिली थी पर उन अस्पतालों ने मरीजों की जांच रिपोर्ट अब तक नहीं भेजी गई है।

बचाव के उपाय
डेंगू बुखार मच्छरों के काटने से होने वाला एक संक्रामक रोग है। यह संक्रमित एडीज मच्छर के काटने से फैलता है। डेंगू बुखार का अभी तक कोई विशिष्ट उपचार नहीं है, लेकिन डेंगू से पीडि़त व्यक्ति को अधिक से अधिक आराम और तरल पदार्थों का सेवन करना चाहिए। डेंगू से बचने के लिए 34 व्यक्ति को कुछ सावधानियां बरतनी चाहिए। जैसे-सोते समय मच्छरदानी का प्रयोग करें। पानी के बर्तनों को ढक कर रखें। चेहरे को छोडक़र पूरे शरीर पर मच्छर से बचाने वाली क्रीम लगाएं। पूरी बाजू की शर्ट और फुल पैंट पहनें जिससे आपका पूरा शरीर ढका रहे।

Show More
Deepak Sahu
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned