Dengue Panic: कोरोना संक्रमण के बीच डेंगू की दहशत, बीते 24 घंटे में 22 और मरीज रिपोर्ट, अब तक 195

Dengue Panic: रायपुर में डेंगू मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। बीते 24 घंटे में एक-दो नहीं बल्कि 22 लोगों की एलाइजा रिपोर्ट पॉजिटिव आई।

By: Ashish Gupta

Published: 18 Aug 2021, 11:13 AM IST

रायपुर. Dengue Panic: रायपुर में डेंगू मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। बीते 24 घंटे में एक-दो नहीं बल्कि 22 लोगों की एलाइजा रिपोर्ट पॉजिटिव आई। रामकुंड की 8 साल की बच्ची समेत गुढ़ियारी की 60 वर्षीय बुजुर्ग शामिल हैं। स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक इस साल डेंगू अपना कहर बरपाएगा। इसके पीछे कोई साइंटिफिक कारण नहीं है, लेकिन ऐसा देखा गया है कि हर तीसरे साल डेंगू के मरीज बढ़ते हैं।

2018 में 350 से अधिक मरीज रिपोर्ट हुए थे। 2019 में 100, 20 में 11 और 21 में अब तक 195 लोग डेंगू की चपेट में आ चुके हैं। मगर, कहा जा रहा है कि सर्वाधिक मरीज निजी अस्पतालों की रिपोर्ट में पॉजिटिव आ रहे हैं और ये निजी अस्पतालों में ही भर्ती हैं। रायपुर सीएमएचओ कार्यालय द्वारा जिला अस्पताल, आयुर्वेद अस्पताल में डेंगू मरीजों के लिए अलग से वार्ड आरक्षित किए गए हैं। मगर, अभी सरकारी अस्पताल में सिर्फ एक मरीज ही भर्ती है।

क्या करें उपाए- डेंगू का मच्छर साफ पानी में पनपता है। इसलिए पानी को जमा न होने दें। टंकियों की नियमित सफाई करें। कूलर का पानी खाली कर दें। आस-पास सफाई रखें। पूरी बाहों के कपड़े पहनें। नियमित मच्छरदानी का इस्तेमाल करें। बच्चों, गर्भवतियों को विशेष तौर पर सावधानी बरतने की आवश्यकता है।

यह भी पढ़ें: गलत खानपान से आप भी हो सकते हैं पेप्टिक अल्सर से ग्रसित, जानें इसके लक्षण और बचने के उपाय

सर्वाधिक मरीज रामकुंड और रामनगर से
रायपुर में सर्वाधिक मरीज रामकुंड और रामनगर से रिपोर्ट हो रहे हैं। अब तक यहां से 60 मरीज मिल चुके हैं। इसकी एकमात्र वजह साफ-सफाई का अभाव माना जा रही है। मंगलवार को यहीं से काफी लोग पॉजिटिव पाए गए।

जिला सीएमएचओ कार्यालय मलेरिया नियंत्रण कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डॉ. विमल किशोर राय ने कहा, 15 सितंबर केस बढ़ने की संभावना है। इलाज और मरीजों के भर्ती करने की संपूर्ण व्यवस्था की गई है। अगर, समय रहते नाले-नालियों की साफ हो और लोग जागरूक हों तो मच्छर नहीं पनपेंगे।

Show More
Ashish Gupta
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned