scriptप्राइवेट स्कूलों की मनमानी रोकने पिछले साल की फीस का रिकॉर्ड बनाएगा विभाग | Department maintain record of last year fees private scholol | Patrika News

प्राइवेट स्कूलों की मनमानी रोकने पिछले साल की फीस का रिकॉर्ड बनाएगा विभाग

locationरायपुरPublished: Aug 07, 2020 09:26:10 am

Submitted by:

Bhawna Chaudhary

निजी स्कूल संचालक पालकों की जेब ना काट सकें, इसके लिए स्कूल शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने तैयारियां शुरू कर दी है।

प्राइवेट स्कूलों की मनमानी रोकने पिछले साल की फीस का रिकॉर्ड बनाएगा विभाग

प्राइवेट स्कूलों की मनमानी रोकने पिछले साल की फीस का रिकॉर्ड बनाएगा विभाग

रायपुर . कोरोना संक्रमण काल में जिले के निजी स्कूल संचालक पालकों की जेब ना काट सकें, इसके लिए स्कूल शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने तैयारियां शुरू कर दी है। इसके तहत जिलेभर के निजी स्कूल संचालकों से से स्कूल शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने शिक्षा सत्र 2019-20 की फीस की जानकारी मांगी है। अब निजी स्कूलों की ट्यूशन और अन्य फीस का रेकार्ड विभागीय अधिकारी रखेंगे। कार्रवाई के दौरान साक्ष्य एकत्र करने में आसानी होगी।

देनी होगी शुल्क की जानकारी

स्कूल शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने बताया कि स्कूल प्रबंधन को पालकों को फीस की जानकारी विस्तारपूर्वक देनी होगी। पालकों से शुल्क लेने के बाद उन्हें रसीद भी देनी होगी। कोरोना संक्रमण काल के मद्देनजर निजी स्कूल प्रबंधन मार्च से फीस नहीं ले पा रहा है। हाईकोर्ट ने मार्च से शिक्षा सत्र 2019-20 के शेष महीनों का ट्यूशन फीस लेने का निर्देश दिया है।

शिक्षा सत्र 2020-21 में पूर्व शिक्षा सत्र का शुल्क ही स्कूल प्रबंधन को पढ़ाने के एवज में लेना होगा जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार जिले में 1 हजार 253 निजी स्कूल हैं। इन स्कूलों के प्रबंधन को स्पष्ट रूप से स्कूल शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने हाईकोर्ट के निर्देशानुसार पालकों से फीस मांगने का निर्देश दिया है।

अधीनस्थ अधिकारियों को निजी स्कूलों के पूर्व सत्र की फीस स्कूल मंगाने का निर्देश दिया है। जो स्कूल प्रबंधन निर्देश से ज्यादा शुल्क की मांग पालकों से करेंगा, उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। स्कूल प्रबंधन को शुल्क की स्पष्ट जानकारी पाठकों को देनी होगी। जीआर चंद्राकर, जिला शिक्षा अधिकारी, रायपुर

ट्रेंडिंग वीडियो