स्वस्थ और जवां त्वचा के लिए डिटॉक्सीफाई जरूरी, जानें कैसे करें

स्वस्थ और जवां दिखने के लिए स्किन को डिटॉक्सीफाई करना सबसे ज्यादा जरूरी है। शरीर और स्किन को पर्यावरण से सबसे ज्यादा असर पड़ता है। ऐसे में इन परेशानियों से बचने के लिए डिटॉक्सीफाई करना जरूरी है। डिटॉक्स करने और टॉक्सिन को बाहर निकालने का सबसे अच्छा तरीका नियमित रूप से ढेर सारा पानी पीना है। यह डेंटल हाइजीन और पीएच बैलेंसिंग में मदद करता है।

By: lalit sahu

Updated: 18 Jul 2021, 07:59 PM IST

आप किसी भी खट्टे फल या खीरे के कुछ स्लाइस काट सकते हैं और इसे अपनी पानी की बोतल में मिला सकते हैं ताकि पानी में हल्का स्वाद जोड़ सकें और आपको विटामिन भी मिल सके, जो डिटॉक्सिफाइंग प्रक्रिया में और मदद करता है। आप अपनी पानी की बोतल को हमेशा अपने साथ रखें ताकि आप पूरा दिन पानी पीकर खुद को हाइड्रेट कर सकें।
आपकी त्वचा से टॉक्सीन निकालने में मदद करने के लिए जरूरी विटामिन और खनिजों की आवश्यकता होती है। संतुलित आहार से आपके शरीर को स्वस्थ बनाए रखने में मदद मिलेगी, जो नियमित रूप से टॉक्सिन को बाहर निकालता है और सही प्रकार के पोषण से समृद्ध होता है। आप अपने दिन की शुरुआत ग्रीन जूस से कर सकते हैं। जिसमें केला, खीरा और अनानास शामिल हैं, जो विटामिन की एक टेस्टी टाईट हो सकती है।
ज्यादा देर तक फोन चलाने, मूवी देखने या फिर किताब पढऩे से बचें क्योंकि ये आपको सोने के समय को खराब करता है। आपके लिए कम से कम आठ घंटे की नींद जरूरी है। किसी भी तनाव से बचें।
सुबह उठने के बाद अपने चेहरे और त्वचा को साफ करना जरूरी है, ताकि सोते समय स्किन पर मौजूद गंदगी को दूर किया जा सके। रात में सोने से पहले अपने नाइट केयर रूटीन को फॉलो करें।
बहुत ज्यादा चीनी आपके स्वास्थ्य को खराब कर सकती है और इसे कम करने से आपकी स्किन को भी डिटॉक्सीफाई करने में मदद मिल सकती है। ज्यादा चीनी या फिर मीठी चॉकलेट आपकी स्किन पर ब्रेकआउट का कारण बन सकती है। ऐसे में चीनी का सेवन कम करें और अपनी लालसा को पूरा करने के लिए अधिक फलों के सेवन का प्रयास करें।
एक्सरसाइज करें, ये आपको शरीर को डिटॉक्सीफाई करने में मदद करता है। व्यायाम के कारण आने वाला पसीना टॉक्सिन और इंप्यूरिटी को बाहर निकालता है। पसीना स्किन को डिटॉक्सिफाई करने का अच्छा विकल्प है।

Show More
lalit sahu Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned