scriptकिसानों को धान का 2500 रुपए मूल्य दिलाने के लिए छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री ने किया ये बड़ा ऐलान | Dhan MSP New Scheme : chhattisgarh CM made a big announcement | Patrika News
रायपुर

किसानों को धान का 2500 रुपए मूल्य दिलाने के लिए छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री ने किया ये बड़ा ऐलान

छत्तीसगढ़ विधानसभा का शीतकालीन सत्र
धान का 2500 रुपए प्रति क्विंटल मूल्य दिलाने शुरू होगी नई योजना
धान उत्पादन पर प्रोत्साहन के लिए 210 करोड़ रुपए का प्रावधान

रायपुरNov 26, 2019 / 09:57 pm

Anupam Rajvaidya

Chhattisgarh CM Bhupesh Baghel

Chhattisgarh CM Bhupesh Baghel

रायपुर. छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (Bhupesh Baghel) ने विधानसभा में मंगलवार को ऐलान (big announcement) किया कि किसानों को धान का 2500 रुपए प्रति क्विंटल का मूल्य दिलाने के लिए नई योजना (new scheme) शुरू की जाएगी।

छत्तीसगढ़ में धान खरीदी के मुद्दे पर कांग्रेस ने लोकसभा से किया वॉकआउट
अनुपूरक बजट पर चर्चा
छत्तीसगढ़ विधानसभा (chhattisgarh vidhan sabha) के शीतकालीन सत्र (winter session) के दूसरे दिन मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने राज्य सरकार के वर्ष 2019-20 के द्वितीय अनुपूरक बजट पर हुई चर्चा का जवाब दिया। सदन में चर्चा के बाद ध्वनिमत से 4546 करोड़ 81 लाख 61 हजार 521 रुपए का द्वितीय अनुपूरक बजट पारित कर दिया गया। द्वितीय अनुपूरक को मिलाकर राज्य सरकार के वर्ष 2019-20 के बजट का आकार बढ़कर एक लाख 4787 करोड़ रुपए हो गया है।
इसे भी पढ़ें…छत्तीसगढ़ के सीएम और पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह में छिड़ी शायराना जंग
किसानों के साथ सरकार
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने विधानसभा में कहा कि हम साफ नियत से किसानों के साथ खड़े हैं। किसानों के साथ न्याय होगा और उनकी जेब में प्रति क्विंटल धान (Dhan) का 2500 रुपए जाएगा। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने जो पांच सदस्यीय मंत्रिमंडलीय उपसमिति गठित की है, यह समिति बजट सत्र के पहले अपनी रिपोर्ट देगी और हम किसानों को धान (Paddy price) का 2500 रुपए दिलाने के लिए नई योजना (new scheme) प्रारंभ करेंगे, जिसका प्रावधान बजट में किया जाएगा।
इसे भी पढ़ें…सरकार ने किया बड़ा ऐलान, अब नहीं करेंगे किसानों का कर्ज माफ
किसानों के खाते में अंतर की राशि
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि किसानों के खाते में समर्थन मूल्य के साथ अंतर की राशि भी डाली जाएगी। किसानों का कोई भी भुगतान बकाया ना रहे। यह सुनिश्चित करने के लिए द्वितीय अनुपूरक में धान उत्पादन पर प्रोत्साहन के लिए 210 करोड़ रुपए का प्रावधान रखा गया है।
इसे भी पढ़ें…[typography_font:14pt;” >इसे भी पढ़ें…पीएम मोदी की आयुष्मान योजना से चार गुना ज्यादा फायदा देगी छत्तीसगढ़ की नई हैल्थ स्कीम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो