script

छत्तीसगढ़ में यहां है बेशकीमती हीरे की खदान, तस्करी के लिए देशभर के तस्करों में लगी होड़

locationरायपुरPublished: Jun 13, 2021 03:04:54 pm

Submitted by:

Ashish Gupta

हीरा की तस्करी करने वाले अंतरराज्यीय गिरोह के लोग गरियाबंद जिले में सक्रिय हो गए है। अपने स्थानीय नेटवर्क के जरिए वह लगातार संपर्क साधने में जुटे हुए है।

diamond_mine.jpg

छत्तीसगढ़ में यहां है बेशकीमती हीरे की खदान, तस्करी के लिए देशभर के तस्करों में लगी होड़

रायपुर. हीरा की तस्करी (Diamond Smuggler) करने वाले अंतरराज्यीय गिरोह के लोग गरियाबंद (Gariaband) जिले में सक्रिय हो गए है। अपने स्थानीय नेटवर्क के जरिए वह लगातार संपर्क साधने में जुटे हुए है। पिछले कुछ समय से उन्हें देवभोग, मैनपुर, पायलीखंड और आसपास के इलाकों में देखा गया है। यहां मिलने वाले बेशकीमती हीरा और कोरंडम का सौदेबाजी करने में जुटे हुए है।

बताया जाता है कि बारिश का मौसम (Rain Season) शुरू होते ही उनकी गतिविधियां बढ़ गई है। वह स्थानीय युवकों के साथ ही अपने गुर्गो के माध्यम से इसके खरीद-फरोख्त करने में जुटे हुए है। इसमें अंतरराज्यीय गिरोह के लोग भी बताए जाते है। बता दें कि गरियाबंद जिले में मिलने वाले बेशकीमती नगीनों को खरीदने के लिए देशभर के तस्करों में होड़ लगी रहती है। सौदा होने के बाद नगीनों की देशभर के बड़े महानगरों में इसकी डिलीवरी होती है।

यह भी पढ़ें: 16 जून से नए नियम लागू होने के बाद भी बिना हॉलमार्किंग वाला सोना बेचने पर कोई रोक नहीं, जानें लेटेस्ट अपडेट

3 लाख का हीरा जब्त
पुलिस और खनिज विभाग 1 जनवरी 2020 से 30 अप्रैल 2021 के बीच तस्करी करने वालों से करीब 3 लाख रुपए की हीरा जब्त कर चुकी है। इस मामले में करीब 16 आरोपियों को गिरफ्तार कर तलाशी में उनके पास से करीब 2200 नग हीरा बरामद किया गया था। पूछताछ में आरोपियों द्वारा स्थानीय निवासियों के जरिए इसकी खरीदी करना बताया था। इन सभी पुलिस और खनिज विभाग द्वारा संयुक्त रूप कार्रवाई करते हुए गिरफ्तार किया गया।

राज्य पुलिस (Chhattisgarh Police) ने इंटेलिजेंस की टीम को अलर्ट कर दिया है। साथ ही स्थानीय गरियाबंद पुलिस द्वारा 10 सदस्यीय स्पेशल टीम का गठन किया गया है। उन्हे लगातार गश्त करने और स्थानीय मुखबिरों के नेटवर्क के जरिए जानकारी जुटाने कहा गया है।

यह भी पढ़ें: CG: भीषण सड़क हादसा, तेज रफ्तार कार पेड़ से जा टकराई, एक ही परिवार की 5 महिलाओं की मौत

टीम को किया सतर्क
गरियाबंद एसपी भोजराम पटेल ने बताया, तस्करी करने वाले को पकड़ने के लिए टीम को अलर्ट रहने के निर्देश दिए गए है। साथ ही देवभोग, पायलीखंड और मैनपुर इलाके में निगरानी बढ़ा दी गई है।

ट्रेंडिंग वीडियो