scriptGood news: जीवन बीमा प्रीमियम के अग्रिम भुगतान पर मिलेगी 2.7 फीसदी की छूट | discount will be given on advance premium payment | Patrika News
रायपुर

Good news: जीवन बीमा प्रीमियम के अग्रिम भुगतान पर मिलेगी 2.7 फीसदी की छूट

बीमा कंपनियों को इस पर अतिरिक्त 100 आधार अंक की रियायत और देनी होगी

रायपुरFeb 27, 2021 / 02:10 am

ashutosh kumar

Good news: जीवन बीमा प्रीमियम के अग्रिम भुगतान पर मिलेगी 2.7 फीसदी की छूट

Good news: जीवन बीमा प्रीमियम के अग्रिम भुगतान पर मिलेगी 2.7 फीसदी की छूट

रायपुर. जीवन बीमा खरीदने वाले ग्राहकों को जल्द ही एक खुशखबरी मिल सकती है। अगर आप जीवन बीमा कराने के बाद अपने प्रीमियम का भुगतान जल्द कर देते हैं तो आपको 2.7 फीसदी की छूट का लाभ मिल सकता है। जी हां इस संबंध में बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण ने जीवन बीमा कंपनियों को इस बाबात मसौदा बनाकर भेजा है। नियामक ने कहा कि कंपनियां परिस्थिति के हिसाब से ग्राहकों को प्रीमियम में छूट दे सकती हैं।
इस मसौदे के दिशा-निर्देश के अनुसार अग्रिम प्रीमियम जमा होने पर छूट हरेक वित्त वर्ष में 1 अप्रैल तक भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के बचत बैंक खाते पर मिल रही ब्याज दर के बराबर होनी चाहिए। इसके अलावा बीमा कंपनियों को इस पर अतिरिक्त 100 आधार अंक की रियायत और देनी होगी।
यह सुविधा पूरे वित्त विर्ष के दौरान सभी अग्रिम प्रीमियम के भुगतान पर लागू होनी चाहिए। एसबीआई इस समय अपने बचत बैंक खाते पर ग्राहक को 2.7 प्रतिशत ब्याज देता है। दिशा-निर्देश में कहा गया है कि छूट की सुविधा मौजूदा उपलब्ध योजनाओं पर उन सभी मौजूदा एवं संभावित पॉलिसीधारकों को दी जाएगी जो अग्रिम प्रीमियम का भुगतान करना चाहते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो