दिवाली के 10 दिन पहले चमकेगा बाजार, यहां देखें खरीदारी के शुभ नक्षत्रों की लिस्ट

Diwali 2019: करवा चौथ में हुई बम्पर खरीददारी के साथ ही दिवाली के पहले बाजार में 10 दिन का काउंट डाउन भी शुरू हो चुका है।

रायपुर. दीवाली के पहले बाजार पूरे शबाब पर आ चुका है। करवा चौथ के दिन बाजारों में उम्मीद से ज्यादा भीड़ नजर आई। करवा चौथ में हुई बम्पर खरीददारी के साथ ही दिवाली के पहले बाजार में 10 दिन का काउंट डाउन भी शुरू हो चुका है। 27 अक्टूबर को दीवाली है इससे पहले बाजारों में भीड़ बढ़ती जा रही है।

शहर के प्रमुख बाजारों में तैयारियां पूरी हो चुकी है, वहीं यातायात व पुलिस विभाग ने भी बाजारों में अतिरिक्त सुरक्षा व्यवस्था की तैनाती कर दी है, दीवाली के तीन दिन पहले इसमें और इजाफा किया जाएगा। प्रमुख चौक-चौराहों में यातायात व्यवस्था संभालने के लिए दो से तीन जवानों की ड्यूटी लगाई गई है।

दीवाली से पहले 20 अक्टूबर को रविवार के दिन बाजार में बड़ी खरीददारी की उम्मीद है, क्योंकि इसके बाद दीवाली के दिन 27 अक्टूबर को सीजन का आखिरी रविवार होगा। इस दिन भी बाजार पूरी तरह से खुला रहेगा। 20 अक्टूबर को रविवार की वजह से सभी सेक्टरों में बाजार गुलजार रहेगा। खासतौर पर शहर के प्रमुख बाजार जैसे सदर बाजार, मालवीय रोड, श्री बंजारी रोड, एमजी रोड, स्टेशन रोड, शॉपिंग मॉल, ब्रॉडेंड ज्वेलरी शो रूम आदि में भीड़ उमड़ेगी।

29 अक्टूबर तक खरीदारी का योग, पुष्य नक्षत्र 21 व 22 को
ज्योतिषी पंडित यदुवंशमणि त्रिपाठी के मुताबिक करवा चौथ से भाई दूज तक अच्छे मुहूर्त और नक्षत्रों का संयोग बन रहा है। सर्वार्थ सिद्धि योग में अहोई अष्टमी मनेगी। यह तिथि 21 अक्टूबर को है। खासतौर पर इस दिन महिलाएं पूजा-अर्चना कर उत्सव मनाती हैं। इस दिन सायंकाल में पुष्य योग विशेष रहेगा। 22 अक्टूबर को सुबह से दोपहर तक यह नक्षत्र रहेगा। धनतेरस से पहले रंभा एकादशी शुक्ल योग में पड़ रहा है। द्वादशी और त्रयोदशी की युति में सिद्धि योग पड़ रही है। जो विशेष फलदायी है। इस दिन जमीन जगह, जेवरात, मकान आदि वस्तुओं में किया गया निवेश बहुत ही सिद्धकारक माना गया है।

शुभ नक्षत्र
- 21 अक्टूबर सायंकाल से 22 अक्टूबर दोपहर तक - पुष्य नक्षत्र
- 24 अक्टूबर - रंभा एकादशी
- 25 अक्टूबर धनतेरस - द्वादशी और त्रयोदशी की युति में धनवर्षा का संयोग
- 26 अक्टूबर - रुप चौदस पर उत्तरा फाल्गुनी और हस्त नक्षत्र का संयोग
- 27 अक्टूबर - दिवाली पर्व पर चित्र नक्षत्र
- 28 अक्टूबर - गोवर्धन पूजा
- 29 अक्टूबर - भाईदूज

निगम कमिश्नर आयुक्त शिवअनंत तायल ने बताया कि बाजारों में व्यवस्थागत तैयारियों के लिए निगम ने कारोबारी संगठनों से सहयोग की अपील की है। सडक़ पर अतिक्रमण न हो, बाजारों तक सामान फैलाकर ना रखें इसकी अपील की गई है, ताकि लोगों को खरीदारी करने में परेशानी न हों।

रायपुर सराफा एसोसिएशन के अध्यक्ष हरख मालू ने बताया कि करवा चौथ के दिन बाजार में उम्मीद से ज्यादा भीड़ दिखी, वहीं लोगों ने अच्छी खरीदारी की। 24 कैरेट सोने की कीमत अभी भी 40 हजार से कम बनी हुई है। पहले से बुकिंग करा चुके लोगों ने करवा चौथ के दिन गहनों की डिलीवरी ली। बाजार में दिवाली की खरीदारी शुरू हो चुकी है। रविवार को बाजार में पूरे दिन शो-रूम खुले रहेंगे।

Show More
Akanksha Agrawal
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned