script21 अक्टूबर की शाम से शुरू हो रहा पुष्य नक्षत्र का संयोग, बाजारों में रिकॉर्ड कारोबार की उम्मीद | Diwali 2019: People expecting record business in Pushya Nakshatra | Patrika News

21 अक्टूबर की शाम से शुरू हो रहा पुष्य नक्षत्र का संयोग, बाजारों में रिकॉर्ड कारोबार की उम्मीद

locationरायपुरPublished: Oct 19, 2019 09:15:31 am

Submitted by:

Akanksha Agrawal

Diwali 2019: शहर के बाजारों में धनतेरस से पहले पुष्य नक्षत्र पर रिकॉर्ड कारोबार की उम्मीद जताई जा रही है।

21 अक्टूबर की शाम से शुरू हो रहा पुष्य नक्षत्र का संयोग, बाजारों में रिकॉर्ड कारोबार की उम्मीद

21 अक्टूबर की शाम से शुरू हो रहा पुष्य नक्षत्र का संयोग, बाजारों में रिकॉर्ड कारोबार की उम्मीद

रायपुर. शहर के बाजारों में धनतेरस से पहले पुष्य नक्षत्र पर रिकॉर्ड कारोबार की उम्मीद जताई जा रही है। पुष्य नक्षत्र पर इस वर्ष शहर में 350 से 400 करोड़ रुपए की धनवर्षा हो सकती है। ना सिर्फ सराफा बल्कि इस पुष्य नक्षत्र में ऑटोमोबाइल्स भी सिरमौर बन सकता है। इसकी बड़ी वजह यह है कि ऑटोमोबाइल्स सेक्टर में स्कीम बीते वर्ष के मुकाबले डेढ़ से दो गुणा तक बढ़ा दी गई है।

बीते वर्ष के मुकाबले वाहनों की कीमत स्थिर रखी गई है। इसकी वजह से बीते वर्ष जो कार 6 से 7 लाख में मिल रही थी, इस वर्ष छूट के बाद 4.90 से लेकर 5.50 लाख में मिल रही है। कंपनी और शो-रुम के जरिए इस वर्ष कार्पोरेट, सरकारी कर्मचारी, आम ग्राहक सहित किसानों के लिए भी स्पेशल डिस्काउंट ऑफर की लांचिंग की गई है।

ऑटोमोबाइल्स कारोबारियों के मुताबिक कंपनियों ने पहली बार इतनी बड़ी स्कीम की लांचिंग की है। इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि एक्सचेंज बोनस जो कि पिछले साल 10 हजार से लेकर अधिकतम 50 हजार रहता था। इस साल न्यूनतम 25 हजार रुपए से लेकर 1 लाख रुपए तक पहुंच चुका है। इसके अलावा कार्पोरेट बोनस, स्पेशल ऑफर यह अलग है। शहर के अलग-अलग सेक्टरों के कारोबारियों के मुताबिक पुष्य नक्षत्र के दिन बाजार में कारोबारी की तैयारियां पूरी हो चुकी है।

कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष अमर पारवानी ने बताया कि पुष्य नक्षत्र में बीते 4-5 वर्षों से कारोबार में जबरदस्त ग्रोथ आया है। इस वर्ष अन्य सेक्टर के साथ ऑटोमोबाइल्स सेक्टर में स्कीम और ऑफरों की वजह से बूम आएगा। केंद्र सरकार ने ब्याज दरों में कमी है। आयकर की विभिन्न योजनाओं का फायदा खरीदारों को मिलेगा। सरकार के एरियर की घोषणा का फायदा बाजारों पर दिखने लगा है।

क्रेडाई छत्तीसगढ़ के अध्यक्ष रवि फतनानी ने बताया कि पुष्य नक्षत्र के दिन रियल एस्टेट सेक्टर में बेहतर कारोबार होगा। रजिस्ट्री दरें सस्ती होने व सरकारी गाइडलाइन दरों में कमी आने की वजह से ग्राहकों को फायदा होगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो