scriptसुबह-सुबह नींबू पानी नहीं, पिएं ‘तुलसी वाला पानी’ सिर से पैर तक दूर हो जाएगी बीमारी | Do not drink lemonade in the morning, drink 'basil water', the disease | Patrika News

सुबह-सुबह नींबू पानी नहीं, पिएं ‘तुलसी वाला पानी’ सिर से पैर तक दूर हो जाएगी बीमारी

locationरायपुरPublished: Jun 19, 2021 07:35:20 pm

Submitted by:

lalit sahu

हम सभी ने अपने बड़ों को तुलसी के पत्तों का गर्म पानी पीते हुए देखा है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि तुलसी के पत्तों के पानी के फायदे क्या हैं। अगर नहीं तो चलिए जानते हैं।

सुबह-सुबह नींबू पानी नहीं, पिएं 'तुलसी वाला पानी' सिर से पैर तक दूर हो जाएगी बीमारी

सुबह-सुबह नींबू पानी नहीं, पिएं ‘तुलसी वाला पानी’ सिर से पैर तक दूर हो जाएगी बीमारी

सुबह की शुरुआत गर्म पानी पीने से करनी चाहिए। ऐसी सलाह अक्सर हम सभी को मिलती है। लेकिन इसी गर्म पानी के अंदर अगर तुलसी के पत्तों का उपयोग किया जाए तो यह और भी अधिक गुणकारी हो जाता है। तुलसी का पौधा आज के समय लगभग हर हिंदू घर के अंदर होता है। यह पौधा पूजनीय माना जाता है। लेकिन बहुत ही कम लोग जानते हैं कि तुलसी केवल पूजनीय ही नहीं, बल्कि सेहत के लिए भी यह बहुत फायदेमंद होती है। साथ ही तुलसी के पत्तों को पानी में उबालकर पीने से न केवल सेहत को लाभ होता है ।
बल्कि यह पानी का स्वाद भी बेहतर कर देती है। इसके अलावा अगर आपको अपच या गैस्ट्रिक समस्या है तो भी आप तुलसी के पत्तों का पानी पी सकते हैं। यह चाय आपकी इस समस्या को समाप्त कर सकती है। अगर आप भी तुलसी के पत्तों का गर्म पानी पीने का विचार बना रहे हैं तो आइए आपके विचारों को मजबूत करने के लिए तुलसी से होने वाले कुछ दूसरे फायदों के बारे में भी जाने।

सांस संबंधित समस्याओं से बचाव
बेकार का खान-पान और प्रदूषण का बढ़ता स्तर हमारे रेस्पिरेटरी सिस्टम को प्रभावित करता है। वहीं ऐसे लोग जिन्हें पहले से ही सांस संबंधित समस्याएं हैं। उन लोगों के लिए भी तुलसी पत्तों का गर्म पानी में डालकर सेवन करना लाभदायक हो सकता है। आपको बता दें कि तुलसी के पत्तों में इम्यूनोमॉड्यूलेटरी और एक्सपोट्रेंट प्रॉपर्टीज होती हैं। जो आपके रेस्पिरेटरी सिस्टम का ख्याल रखती है और सांस संबंधित समस्याओं को दूर करती है।

स्ट्रेस की करे छुट्टी
आजकल की जीवन शैली में न केवल व्यस्क नहीं बल्कि बच्चे भी स्ट्रेस में रहने लगे हैं। यह स्ट्रेस आगे चलकर कई गंभीर बीमारियों तक को जन्म दे देता है। ऐसे में केवल तुलसी के पत्तों का उपयोग गर्म पीने में डालकर करना होगा, इससे आपको स्ट्रेस राहत मिल सकती है। ज्ञात हो कि तुलसी के अंदर मौजूद गुण कॉर्टिसोल हार्मोन को संतुलित करने का कार्य करते हैं। इसी के बिगडऩे की वजह से व्यक्ति स्ट्रेस में रहने लगता है। इसके अलावा तुलसी के पत्ते आपको डिप्रेशन और एंग्जायटी से भी राहत दिला सकते हैं।

वजन कम करने में
बढ़ता वजन आज के युग के लोगों के लिए एक सबसे बड़ी चुनौती है। जिसकी वजह से न केवल व्यक्ति को बीमारियां जकड़ लेती है। बल्कि इसकी वजह से ही व्यक्ति तनाव में भी रहने लगता है। लेकिन तुलसी के पत्तों का उपयोग इस समस्या से भी आपको राहत दिला सकती है।

आपको बता दें कि तुलसी के पत्तों को पानी में उबालकर और इसे पीने से आपका हाजमा ठीक रहता है। जिससे आप जल्दी ही भोजन को पचा लेते हैं। जब भोजन जल्दी पचने लगता है तो इससे आपका वजन आसानी से कम होने लगता है। वहीं अगर पाचन शक्ति कमजोर हो तो इससे भोजन पचता नहीं और व्यक्ति का वजन बढऩे लगता है।

पाचन क्रिया के लिए
आज के समय बहुत से लोग अक्सर पाचन की समस्या से पीडि़त रहते हैं। जिसकी वजह से बदहजमी और अन्य समस्याएं पैदा होने लगती है। ऐसे में तुलसी का उपयोग पानी के साथ किया जा सकता है। आपको बता दें कि तुलसी के पत्तों में मौजूद गुण आपकी पाचन क्रिया को बेहतर करते हैं और शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालते हैं।

शुगर लेवल करे नियंत्रित
डायबिटीज से पीडि़त लोगों के साथ हमेशा एक चुनौती बनी रहती है। वह चुनौती है शुगर लेवल को नियंत्रित रखने की या अचानक बढऩे से रोकने की। ऐसे में अक्सर दवाइयों और कई तरह की चीजों पर निर्भर होना पड़ता है। ऐसे में आप चाहें तो तुलसी के पत्तों को पानी में उबालकर पी सकते हैं। आपको बता दें कि तुलसी के इस तरह पानी में डालकर पीने से आपका मेटाबॉलिज्म बेहतर होता है। जिसकी वजह से काब्र्स और फैट को बर्न करना आसान हो जाता है। यही नहीं, इससे आपके खून में न केवल शुगर लेवल नियंत्रित रहता है। बल्कि तुलसी के पत्तों का उपयोग यह भी सुनिश्चित करता है कि खून में मौजूद शुगर लेवल का के लिए उपयोग हो।

तुलसी के पत्तों का पानी में उपयोग की विधि
सुबह की शुरुआत तुलसी का उपयोग गर्म पानी के साथ से करने से आपको कई तरह के लाभ होते हैं, जो आपकी स्थिति को बेहतर कर सकते हैं। इस चाय को बनाने के लिए आप यह तरीका अपना सकते हैं।
सबसे पहले पैन में एक गिलास पानी डालें और इसे उबलने दें।
अब इसमें कुछ तुलसी के पत्ते डालें और इस पानी को तब तक उबलने दें जब तक पानी आधा न हो जाए।
इसके बाद गैस बंद कर दें और इसे थोड़ा ठंडा होने के लिए छोड़ दें।
अब इसमें शहद डालकर इसका सेवन करें।
इस तरह आपकी तुलसी के पत्तों के उपयोग से यह पानी बनकर तैयार हो जाएगा। अब आप इसका सेवन कर सकते हैं। ध्यान रहे कि यह पानी किसी तरह की बीमारी का उपचार नहीं कर सकता। बीमारी के उपचार के लिए आपको डॉक्टर के पास ही जाना होगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो