क्या आपको मालूम है गाड़ियों से निकलने वाली मोबिल ऑयल से मर जाते हैं डेंगू के मच्छर

क्या आपको मालूम है गाड़ियों से निकलने वाली मोबिल ऑयल से मर जाते हैं डेंगू के मच्छर

Ashish Gupta | Publish: Sep, 08 2018 07:58:37 PM (IST) Raipur, Chhattisgarh, India

छत्तीसगढ़ में रायपुर नगर निगम डेंगू मलेरिया जैसे बीमारियों के वाहक मच्छरों से निपटने के लिए गाड़ियों से निकलने वाली मोबिल ऑयल का भी इस्तेमाल किया जा रहा है।

रायपुर. छत्तीसगढ़ में रायपुर नगर निगम को डेंगू मलेरिया जैसे बीमारियों के वाहक मच्छरों से निपटने के लिए मलेरिया विभाग ने अपेक्षाकृत असरकारक टेलीफॉस नामक दवा उपलब्ध करा दी है। इसका छिड़काव भी शुरू कर दिया है। साथ ही एंटी लार्वा का भी छिड़काव लगातार किया जा रहा है।

वहीं डेंगू के मच्छरों को मारने के लिए गाड़ियों से निकलने वाली मोबिल ऑयल का भी इस्तेमाल किया जा रहा है। रायपुर नगर निगम के मुताबिक डेंगू के मच्छरों से निपटने के लिए गाड़ियों से निकलने वाली मोबिल ऑयल का भी छिड़काव लगातार जारी है।

 

dengue latest news

निगम के स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बीके मिश्रा ने बताया कि मलेरिया विभाग द्वारा पिछले दिनों 20 लीटर टेलीफॉस दवा निगम को उपलब्ध करवाई गई है। टेलीफॉस का छिड़काव साफ -पानी में किया जाता है।

10 लीटर पानी में मात्र ढाई मिलीलीटर दवा की छिड़काव की जरूरत होती है। यह दवा बाजार में उपलब्ध नहीं होती। इसका वितरण मात्र मलेरिया विभाग के माध्यम से ही होता है। इधर डेंगू मलेरिया जैसी जानलेवा बीमारियों के वाहक मच्छरों से निपटने के लिए निगम द्वारा अपै्रल माह से तैयारी शुरू कर दी गई थी। इसके लिए जोनों को आकस्मिक निधि मद से एंटी लार्वा खरीदने के निर्देश निगम आयुक्त रजत बंसल द्वारा दिया गया था।

dengue latest news

एंटी लार्वा खरीदने के लिए मिली राशि
जोन क्रमांक 1 द्वारा 5635 रुपए, जोन क्रमांक 2 द्वारा 3000 रुपए, जोन क्रमांक 3 द्वारा 46000 रुपए, जोन क्रमांक 4 द्वारा 3780 रुपए, जोन क्रमांक 6 द्वारा 3000 रुपए, जोन क्रमांक 7 द्वारा 30000 रुपए और जोन क्रमांक 8 द्वारा 11000 रू. की एंटी लार्वा दवा खरीद कर छिड़काव किया गया।

जोन क्रमांक 5 में एंटी लार्वा पहले से ही उपलब्ध थी, जिस वजह से इसकी खरीदी नहीं की है। इसी दौरान जोन क्रमांक 2 और जोन क्रमांक 7 द्वारा 5000 रुपए का मोबिल आइल बाजार से खरीदकर छिड़काव किया गया। निगम के स्वास्थ्य विभाग द्वारा भी 10 लाख की एंटी लार्वा की खरीदी कर जोनों में बांटा गया।

Ad Block is Banned